27वां कोलकाता अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल का हुआ रंगारंग आगाज

सीएम ने टॉलीवुड इंडस्ट्री को बॉलीवुड की तरह विकसित करने का किया आह्वान
शत्रुघ्न को दी जिम्मेदारी
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : 27वां कोलकाता अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल का सोमवार को रंगारंग आगाज हुआ। सीएम ममता बनर्जी ने नजरूल मंच से 27वां काेलकाता अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल का उद्घाटन किया। इस मौके पर फिल्म जगत के जाने माने अभिनेता व सांसद शत्रुघ्न सिन्हा मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित रहे। उनके साथ उनकी पत्नी पूनम सिन्हा भी मौजूद थीं। उद्घाटन कार्यक्रम में टॉलीवुड फिल्म जगत से हस्तियां मौजूद थीं। यह फिल्म फेस्टिवल 1 मई तक चलेगा। सुप्रसिद्ध फिल्म निर्माता सत्यजीत राय की उत्कृष्ट कृति ‘अरण्येर दिन रात्रि’ उद्घाटन फिल्म के तौर पर दिखाई गयी। इस फेस्टिवल में करीब 40 देशों की 163 फिल्में दिखायी जायेंगी। 27वें फिल्म महोत्सव का ‘फोकस कंट्री’ फिनलैंड है। उद्घाटन कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सीएम ममता बनर्जी ने कहा कि टॉलीवुड में टैलेंट की कोई कमी नहीं है, मगर यह बालीवुड की तरह फलफूल नहीं पाया। सीएम ने शत्रुघ्न सिन्हा को टॉलीवुड इंडस्ट्री को लेकर बड़ी जिम्मेदारी दी। उन्होंने टॉलीवुड इंडस्ट्री के लिए विनियोग लाने की जिम्मेदारी दी है। टॉलीवुड इंडस्ट्री को बॉलीवुड की तरह विकसित करने का आह्वान किया।
मुख्यमंत्री ने बालीवुड की फिल्मों में निवेश करने वालों से बांग्ला फिल्मों में भी निवेश करने का आह्वान किया है। ममता ने कहा कि बालीवुड के पास फंड है। टॉलीवुड के पास इतना पैसा नहीं है लेकिन यहां प्रतिभाशाली कलाकार हैं और शूटिंग के लिए पहाड़, घने जंगलों से लेकर समुद्र तक सब कुछ है। यहां टैलेंट की कोई कमी नहीं है। सीएम ने कहा कि 2011 से टॉलीवुड के लिए बहुत काम किया गया है। बारुईपुर में 10 एकड़ जमीन पर 132 करोड़ रुपये की लागत से टेली एकेडमी का निर्माण किया गया है। राधा स्टूडियो का पुनरुद्धार किया गया है। इसी तरह 34 करोड़ रुपये खर्च करके टेक्नीशियन स्टूडियो का नवीनीकरण किया गया है।
सीएम ने लता मंगेशकर, गीतश्री, बप्पी दा को किया याद
सीएम ने महान कलाकार दिलीप कुमार को श्रद्धा अर्पित की। उन्होंने स्वर कोकिला लता मंगेशकर, गीतश्री संध्या मुखोपाध्याय, बापी लाहिड़ी को याद किया। सीएम ने लता मंगेशकर को याद करते हुए कहा कि जब उन्होंने चुनाव जीता था तो लता मंगेशकर ने उन्हें मां काली का लाॅकेट भेजा था। सीएम ने कहा कि वे लता जी को मुंबई जाकर बंग विभूषण से सम्मानित करना चाहती थीं लेकिन उनकी तबीयत खराब होने के कारण ऐसा नहीं कर पाईं। महान अभिनेता दिलीप कुमार को याद करते हुए ममता ने कहा कि उनके योगदान को भला कौन भूल सकता है। दिवंगत संगीतकार बप्पी लाहिड़ी के बारे में उन्होंने कहा कि वे बहुत बड़े दिल के आदमी थे। बप्पी लाहिड़ी ने कहा था कि वे उन्हें गीत दें जिसे वे गाना चाहते हैं। वहीं संध्या मुखोपाध्याय से उनकी फोन पर बात होती थी, वे उन्हें गीत गाने के लिए कहती थीं। जब तक चार लाइन नहीं गाती तब संध्या मुखोपाध्याय कहती रहती थीं। ऐसे महान हस्तियों को कभी नहीं भुलाया जा सकता है। उन्होंने अभिनेता अभिषेक चट्टोपाध्याय को भी याद किया।
क्या कहना है राज चक्रवर्ती का
केआईएफएफ के निदेशक राज चक्रवर्ती के मुताबिक फिल्म फेस्टिवल के दौरान कुल 163 फिल्में दिखाई जाएंगी जिसमें 104 फीचर फिल्में होंगी। उल्लेखनीय है कि फिल्म फेस्टिवल 1 नवंबर 2021 को आयोजित होने वाला था, लेकिन कोरोना वायरस संक्रमण के मामले बढ़ने के कारण इसे स्थगित कर दिया गया था।
अगले बीजीबीएस में फिल्म जगत भी होगा शामिल
इस दिन सीएम ने कहा कि बीजीबीएस में फिल्म जगत को नहीं बुलाना भूल हुई है। अगली बार 1 से 3 फरवरी तक होने जा रहे बीजीबीएस में फिल्म जगत को बुलाया जायेगा। उन्होंने मुख्य सचिव से कहा कि बीजीबीएस में फिल्म जगत से भी लोगों को बुलाया जाये। सीएम ने कहा कि फिल्म जगत इकोनॉमिक इंडस्ट्री से जुड़ा हुआ है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

30 साल से टॉयलेट में समोसे बनाकर बेच रहा था रेस्टोरेंट, पकड़ा गया तो क्या हुआ? जानिए

जेद्दा: अगर आपको पता चले कि आप जो समोसे बड़े मजे से मंगवाकर खा रहे हैं, वह वॉशरूम में बन रहा है तो आप पर आगे पढ़ें »

बेल व्यू क्लिनिक में वयस्क टीकाकरण क्लिनिक

दो प्रेमियों के साथ मिलकर पति के किए टुकड़े-टुकड़े, धड़ को दफनाया तो हाथ-पैर को…

पार्टनर का खराब मूड जल्द से जल्द ठीक करने के लिए अपनाए ये तरीके…

अलर्टः अब बैंक अकाउंट में ₹ 342 नहीं रखे तो लगेगी 4 लाख की चपत

मेरी वाइफ ने भेजी न्यूड तस्वीर… राहुल वैद्य के कमेंट का उर्फी ने दिया जवाब

जुमे पर ज्ञानवापी में पहले जहां आते थे 400 लोग वहीं आज 1200 से ज्यादा लोग पहुंचे, गेट बंद करना पड़ा

कोचिंग आई छात्रा से टीचर ने किया गंदा काम, भाई को फोन कर कहा…

नदियाः महज 100 रुपये के लिये महिला पर जानलेवा हमला, जानें क्या है मामला?

ब्लेड से गले की नस काटकर आत्महत्या की कोशिश

ऊपर