200 हिन्दी मीडियम स्कूल राज्य में होंगे तैयार

काेलकाता : राज्य सरकार ने हिन्दी भाषियों के लिए एक बार फिर बड़ी घोषणा की है। सीएम ममता बनर्जी ने सोमवार को कहा कि राज्य में और 200 हिन्दी माध्यम स्कूल तैयार होंगे।इसके अलावा हिन्दी कॉलेज व विश्वविद्यालय तैयार हो रहे हैं। नवान्न सभागार से सीएम ने कहा कि अलचीकी भाषा में 500 संथाली स्कूल, 200 राजवंशी स्कूल, 100 अंग्रेजी माध्यम स्कूल तैयार होंगे। इसके अलावा अन्य भाषा में सिलेबस तैयार होने के बाद कई स्कूल खुलेंगे। ट्राइबल एडवाइजरी कमेटी की इस बैठक के बाद सीएम ममता बनर्जी ने कहा कि राज्य में आदिवासी समुदायों के विकास को सुनिश्चित करने के लिए विभिन्न मुद्दों पर चर्चा हुई है। स्कूलों काे लेकर विशेष रूप से चर्चा हुई। सीएम ने कहा कि 2013 साल में हमालोगों की सरकार ने आदिवासी विभाग को चालू किया था। उसके बाद से इस विभाग का बजट करीब 6 गुणा बढ़ाया गया है ताकि आदिवासी लोगों के विकास में कहीं कोई कमी नहीं आये। हर तरह से हमलोग ट्राइब्लस को मदद पहुंचा रहे हैं। जय बंगला पेंशन, लक्खी भंडार, आदिवासियों की जमीनों पर कोई दखल नहीं कर पाये इन सभी पर कदम उठाये गये हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

मिनी भारत है भवानीपुर, यहीं से शुरू होगी दिल्ली की लड़ाई : ममता

कहा : निष्पक्ष चुनाव हुआ होता तो 30 सीट भी न जीत पाती भाजपा 6 महीने में विधायक बनना जरूरी, इसके बिना सीएम पद उचित नहीं लोगों आगे पढ़ें »

ऊपर