बैंक अकाउंट में इस दिन आएंगे 2 हजार रुपये, जरूर कर लें ये काम!

नई दिल्ली : देश के करोड़ों किसानों की आर्थिक स्थिति सुधारने के लिए केंद्र सरकार विभिन्न योजनाएं चलाती है। इसी तरह एक योजना का नाम प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना  है, जिसके तहत किसानों को हर साल छह हजार रुपये दिए जाते हैं। यह राशि तीन किस्तों में चार-चार महीने के अंतराल पर ट्रांसफर की जाती है। अब तक किसानों को पीएम किसान योजना की 10 किस्तें दी जा चुकी हैं, जबकि अगली किस्त का बेसब्री से इंतजार है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो पीएम किसान योजना की 11वीं किस्त का पैसा (2 हजार रुपये) किसानों के अकाउंट में 31 मई को ट्रांसफर किया जा सकता है।

दो हजार रुपये पाने के लिए जरूर करें ये काम!
जिन किसानों को पीएम किसान योजना के दो हजार रुपये चाहिए, उन्हें ई-केवाईसी करवाना जरूरी है। सरकार ने आधिकारिक वेबसाइट पर सूचना दी है कि 31 मई तक किसान ई-केवाईसी को करवा सकते हैं। इसे अनिवार्य कर दिया गया है। ऐसे में माना जा रहा है कि जिन किसानों की ई-केवाईसी नहीं होगी, उन्हें दो हजार रुपये ट्रांसफर नहीं किए जाएंगे। वहीं, ई-केवाईसी करवाने के दो तरीके हैं। पहला पीएम किसान योजना की वेबसाइट पर जाकर आधार कार्ड और ओटीपी के जरिए से और दूसरा है सीएससी सेंटर पर जाकर करवाना।
इन स्टेप्स से करवाएं ईकेवाईसी
1- सबसे पहले पीएम किसान योजना की वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं।
2- अब यहां आपको फार्मर कॉर्नर दिखाई देगा, जहां पर ईकेवाईसी टैब पर क्लिक करें।
3-अब एक नया पेज खुलेगा, जहां पर आधार नंबर को डालें और सर्च टैब पर क्लिक करें।
4-अब आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी जाएगा।
5-ओटीपी सब्मिट पर क्लिक करें। आधार रजिस्टर्ड मोबाइल ओटीपी डालें और आपका ईकेवाईसी हो जाएगा ।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

आटा के बाद अब चावल भी महंगा…

नई दिल्ली : गेंहू के दामों में उछाल के बाद अब चावल  के दामों में तेजी देखी जा रही है, घरेलू और अंतरराष्ट्रीय बाजार में आगे पढ़ें »

ऊपर