2 नवम्बर से शुरू होंगी कालेजों की ऑनलाइन कक्षाएं

कोलकाता : कोरोना के कारण करीब साढ़े 6 महीनों से शिक्षण संस्थान बंद हैं। ऑनलाइन पढ़ाई हो रही है। अनलॉक-4 में शिक्षण संस्थान भी धीरे-धीरे खुलने की कगार में है। इसी कड़ी में 2 नवंबर से कॉलेजों में  स्नातक (यूजी) की ऑनलाइन कक्षाएं शुरू होने जा रही हैं। सप्ताह में 6 दिन कक्षाएं होंगी और सब कुछ सामान्य रहा तो 2 नवंबर के बाद 1 महीने में सीधी कक्षाएं शुरू हो सकती हैं। कॉलेजों में अक्टूबर में नामांकन की प्रक्रिया पूरी करने के बाद दो नवंबर से कक्षाएं शुरू होंगी। रविवार को शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी ने सभी वीसी तथा शिक्षा विभाग के अन्य अधिकारियों के साथ वर्चुअल बैठक की। उपरोक्त निर्णय इसी बैठक में लिया गया।
दिसम्बर से पहले सेशन सम्भव नहीं – पार्थ
शिक्षा मंत्री ने बताया कि दिसम्बर से पहले किसी भी हालत में अकादमी सत्र की शुरुआत नहीं हो सकती है। इसे लेकर हम यूजीसी को पत्र भेजेंगे क्योंकि यह महीना पूरा होते ही उत्सव को मौसम शुरू होगा लेकिन यूजीसी के आदेश में इस बात का ध्यान नहीं रखा गया है। वहीं स्नातकोत्तर के लिए नवंबर के अंत या दिसबंर के आरंभ में कक्षाएं शुरू हो सकती हैं। उल्लेखनीय है कि यूजीसी के नियम को राज्य सरकार ने मानते हुए यह निर्णल लिया है। उच्चतर शिक्षा विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि एक अन्य अहम फैसले के तहत विश्वविद्यालयों ने विभिन्न पीजी पाठक्रमों के तहत 80 फीसदी सीटें उन छात्रों के लिये सुरक्षित रखने का निर्णय किया है, जिन्होंने विश्वविद्यालय से संबद्ध कॉलेजों में स्नातक की पढ़ाई की है या स्नातक की पढ़ाई उसी विश्वविद्यालय (जैसे कि यादवपुर विश्वविद्यालय) से की है।
बता दें कि बंगाल के सभी शिक्षण संस्थान अभी भी बंद है। कॉलेज में स्नातक स्तर पर प्रथम वर्ष का प्रवेश शुरू हो गया है। पिछले हफ्ते, केंद्र ने देश भर के शैक्षणिक कैलेंडर का अनावरण किया। केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने ट्विट कर बताया था कि यूजीसी ने विशेषज्ञ समिति की सिफारिशों के अनुसार एक नवंबर से स्नातक और स्नातकोत्तर प्रथम वर्ष की कक्षाएं शुरू करने का फैसला किया है। प्रवेश प्रक्रिया 31 अक्टूबर तक पूरी करनी होगी। पहला सेमेस्टर 7 मार्च से 26 मार्च तक होगा। दूसरा सेमेस्टर 9 अगस्त से 21 अगस्त तक होगा। अगला शैक्षणिक वर्ष 30 अगस्त से शुरू होगा। उस स्थिति में शैक्षणिक वर्ष की अवधि 9 महीने से थोड़ी अधिक और 10 महीने से थोड़ी कम होगी।

शेयर करें

मुख्य समाचार

कोरोना काल में देश के नाम 7वां संबोधन, जानें पीएम के भाषण की बड़ी बातें

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को देश के नाम संदेश दिया। कोरोना काल में ये उनका 7वां संबोधन था। पीएम मोदी ने आगे पढ़ें »

मंदिर की चौखट पर युवक की गला रेतकर हत्या

मिर्जापुर : यूपी के मिर्जापुर में एक मंदिर की चौखट पर एक युवक की गला रेतकर हत्या कर दी गई। मृतक का नाम मुन्ना पासी आगे पढ़ें »

ऊपर