आज से शत-प्रतिशत शुरू होगी दुआरे राशन योजना

  • घर तक पहुंचेगा राशन, ममता दिखाएंगी हरी झण्डी
  • सितंबर में 15 प्रतिशत राशन दुकानों के साथ चालू हुआ था पायलट प्रोजेक्ट

सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : तीसरी बार बंगाल की सत्ता में आने से पहले ममता बनर्जी के चुनावी वादों में से एक दुआरे राशन योजना की शत-प्रतिशत शुरुआत आज से होने जा रही है। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी इस योजना को आधिकारिक रूप से आज हरी झण्डी दिखाएंगी जिसके बाद ग्राहकों को इस योजना का पूरा लाभ मिलेगा। जानकारी के अनुसार दुआरे राशन योजना के तहत राशन के लिए उपभोक्ताओं को दुकान नहीं जाना होगा बल्कि डीलर्स घर तक राशन पहुंचाएंगे।
चुनावी वादों में एक थी यह योजना
मालूम हो कि लक्ष्मी भण्डार, स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना की ही तरह ममता बनर्जी के चुनावी वादों में से एक योजना दुआरे राशन भी थी। बाकी दोनों ही यो​जनाएं शुरू हो चुकी हैं। दुआरे राशन को लेकर राज्य सरकार काफी तत्पर रही है कि जल्द से जल्द इस योजना को शुरू किया जा सके। हालांकि इस योजना में राज्यभर के उपभोक्ताओं को शामिल करना था इसलिए चरणबद्ध रूप से इस योजना को चालू किया जा रहा है।
सितंबर में शुरू हुआ था पायलट प्रोजेक्ट
सितंबर महीने में 15 प्रतिशत राशन दुकानों के साथ दुआरे राशन का पायलट प्रोजेक्ट चालू किया गया था। पायलट प्रोजेक्ट में कोलकाता, उत्तर 24 परगना, नदिया, द​क्षिण 24 परगना, हुगली, बांकुड़ा, बीरभूम सहित कई जिलों में लोगों तक घर-घर राशन पहुंचाने की व्यवस्था शुरू की गयी थी। उस वक्त कहा गया था कि पायलट प्रोजेक्ट कैसा रहा उसकी रिपोर्ट को देखने के बाद ही​ मुख्यमंत्री ममता बनर्जी दुआरे राशन की घोषणा करेंगी। खाद्य विभाग के अधिकारियों से मिली जानकारी के अनुसार पायलेट प्रोजेक्ट को लेकर कुल 3145 दुकानों को चुना गया है जिनमें 2733 ने इस दिन से हिस्सा लिया है। कुल 96783 परिवारों में इस दिन राशन का बंटन हुआ।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

जांघों का गैप आपकी सेक्स लाइफ के बारे में कहती है ये बात

कोलकाता : हम सभी निश्चित रूप से यह जानने के लिए बहुत उत्सुक रहते हैं कि हम सेक्स में कितने अच्छे हैं। एक खुशहाल सेक्स आगे पढ़ें »

ऊपर