राज्य में खुलेंगे 100 हिन्दी-नेपाली स्कूल

12वीं के विद्यार्थियों को हर साल मिलेगा टैब
युवाशक्ति योजना के तहत मिलेगा सरकारी नौकरी का अवसर
सन्मार्ग संवाददाता
काेलकाता : जलपाईगुड़ी में हिन्दी कॉलेज हो या राज्य में पहला हिन्दी विश्वविद्यालय मुख्यमंत्री ममता बन​र्जी हिन्दीभाषियों के प्रति हमेशा सजग रही है। इस बार भी राज्य के बजट में ममता बनर्जी का हिन्दीभाषियों के प्रति लगाव दिखा है। बजट में शिक्षा पर जोर देते हुए ममता ने प्रस्ताव दिया है कि आगामी 5 सालों में हिन्दी और नेपाली भाषा के 100 स्कूल बनेंगे। मालूम हो कि पिछले कुछ दिनों से ही अलग-अलग जिलों में हिन्दी माध्यम स्कूल का प्रस्ताव शिक्षा विभाग को दिया गया था। इस प्रस्ताव को देखते हुए ही मुख्यमंत्री ने 100 नये स्कूलों की घोषणा की। इन स्कूलों के लिए 300 पैरा टीचर्स की नियुक्ति भी की जाएगी। उधर राजवंशियों के लिए भी 200 नये स्कूलों का प्रस्ताव दिया गया है। अलचिकी भाषा के लिए 1500 पैरा टीचरों की नियुक्ति की जाएगी। चाय बागानों को ध्यान में रखते हुए 100 स्कूल सदरी भाषा में खोलने का प्रस्ताव है।
तरूनेर स्वपन देगा छात्रों को टैब
राज्य सरकार द्वारा अगले साल से 12वीं के छात्रों के लिए टैब देने की घोषणा की गयी है। इस योजना का नाम तरूनेर योजना दी गयी है। ममता ने कहा कि छात्रों की शिक्षा में दिक्कत न आये उसके लिए यह योजना चालू की जा रही है ताकि बच्चे ऑनलाइन क्लास कर सकें।
युवाशक्ति देगा सरकारी नौकरी के इंटर्नशिप का मौका
युवाओं पर खास फोकस करते हुए ममता ने युवाशक्ति योजना चालू करने का प्रस्ताव दिया है। इसके तहत प्रति तीन साल में 10 हजार युवाओं को सरकारी दफ्तरों में इंटर्नशिप करने का मौका दिया जाएगा। ऐसा करने से युवाओं को भविष्य में सरकारी नौकरी मिलने का अवसर मिलेगा।

शेयर करें

मुख्य समाचार

एयरपोर्ट से राजनीतिक व सरकारी विज्ञापन हटाने का काम शुरू

कोलकाता / बागडोगरा : बंगाल में चुनाव का बिगुल बजने के बाद अब सबसे पहले आचार संहिता को मानते हुए एयरपोर्ट प्रबंधन की ओर से आगे पढ़ें »

इस राशि के लोग सेक्स में रखते हैं कुछ ज्यादा ही दिलचस्पी

कोलकाताः राशि के अनुसार किसी की सेक्स के प्रति दिलचस्पी जानी जा सकती है ? शायद ये आपको अटपटा लग रहा हो, लेकिन ये सच आगे पढ़ें »

ऊपर