आईटी कम्पनियों को सिलिकॉन वैली में दी गयी 100 एकड़ जमीन

कोलकाता : राज्य की सीएम ममता बनर्जी ने मंगलवार को कैबिनेट की बैठक के बाद बड़ी घोषणाएं की। सीएम ने कहा कि मंडिमंडल की बैठक में कई अहम फैसले लिये गये हैं। 20 आईटी कंपनियां सिलिकॉन वैली में जमीन चाहती थीं। हमलोगों ने पहले ही रोजगार के लिए 100 एकड़ जमीन दी थी।

हमें लगा था कि वह 100 एकड़ जमीन फुलफिल नहीं हो पायेगी मगर यह बताते हुए खुशी हो रही है कि सिलिकॉन वैली में और 100 एकड़ जमीन मांगी गयी थी जिसके लिए कैबिनेट की बैठक में देने पर फैसला हो गया है। इससे आईटी क्षेत्र के लड़के – लड़कियों को रोजगार के लिए अपार अवसर मिलेंगे। इसके साथ ही सीएम ने कहा कि विप्रो राज्य में नई परियोजनाएं शुरू कर रही है। विप्रो काफी समय से अपील कर रही थी कि जैसे इंफोसिस को जमीन दी गयी है उसी तरह से उसे भी दी जाए। विप्रो को भी जमीन दे दी गयी है। वहीं इंफोसिस भी नये प्रोजेक्ट पर काम शुरू करेगा। सीएम ने कहा कि जलपाईगुड़ी में स्टार सीमेंट की बड़ी परियोजना के लिए भूमि दी गयी है।

और पोस्को कोर्ट होगा

सीएम ने कहा कि पोस्को कोर्ट केवल बंगाल में ही है। हमलोगों ने 40 करने का फैसला लिया है। 4 पहले किया गया है और 7 कोर्ट पर कैबिनेट की मंजूरी है। 45 फर्स्ट ट्रैक महिला कोर्ट है। 88 फास्ट ट्रैक कोर्ट हैं। 19 ह्वुमन राइट्स कोर्ट है। हम लोगों ने किसी सेक्टर में कमी नहीं रखी है। हमारी सरकार हर काम पारदर्शिता के साथ करती है। बंगाल पृथ्वी में मॉडल हो गया है। खाद्य साथी से लेकर स्वास्थ्य साथी में हमलोग पीछे नहीं आगे ही है।

जून तक ब्याज देने की जरूरत नहीं

कृषि जमीन को छोड़कर अन्य जमीन के टैक्स के बकाया को लेकर भी बड़ी घोषणाएं की गई हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि 23 मार्च से ही सरकारी ऑफिस बंद थे। लोगों के हाथों में पैसे की कमी भी है। परिणामस्वरूप, कई लोग टैक्स का भुगतान नहीं कर सके। भूमि कानून के अनुसार, उस बकाया टैक्स को अभी देने के लिए 6.25 % ब्याज देना होता लेकिन हमारी मानविक सरकार ने फैसला लिया है कि कृषि जमीन की तरह ही अन्य जमीन पर भी आगामी जून तक ब्याज नहीं देना होगा।

3.64 लाख लोगों को रोजगार मिलेगा

सीएम ने कहा कि राज्य सरकार की ओर से 617 मेलों और प्रदर्शनियों का आयोजन किया जाएगा। दुआरे सरकार के अलावा ये मेले होंगे। इससे 3.64 लाख लोगों को रोजगार मिलेगा। 156 करोड़ का कारोबार होगा। सरकारी मेलों और प्रदर्शनियों में हजारों लोग सामान बेचेंगे। इससे लाखों लोगों को लाभ होगा। ग्राम के लिए यह बड़ी उपलब्धि होगी।

शेयर करें

मुख्य समाचार

tmc

बौखला उठे हैं भाजपा प्रवक्ता, मर्यादा की सारी सीमाएं लांघ रहे हैं

तृणमूल को बांग्लादेशी पार्टी कहा, प्रवक्ता को बंगलादेशी सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : जैसे - जैसे विधानसभा चुनाव करीब आ रहा है वैसे - वैसे भाजपा में बौखलाहट आगे पढ़ें »

मुख्यमंत्री के साथ हुए व्यवहार पर नरेंद्र मोदी ने एक शब्द नहीं कहा – तृणमूल

पीएम के रवैये पर तृणमूल ने जताया खेद सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती पर विक्टोरिया मेमोरियल में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ममता आगे पढ़ें »

ऊपर