10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं जून में होंगी : शिक्षा मंत्री

सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाताः राज्य के शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी ने बुधवार को कहा कि राज्य में 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं जून में होंगी। उन्होंने कहा कि कक्षा 10 (माध्यमिक) की परीक्षा पहले होगी और 12वीं (उच्च माध्यमिक) की परीक्षाएं उसके बाद होंगी। परीक्षाएं आम तौर पर प्रत्येक वर्ष फरवरी और मार्च में होती हैं। उल्लेखनीय है कि केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने पूर्व में कोविड-19 की स्थिति के मद्देनजर अगले साल फरवरी तक परीक्षाएं कराने से इनकार किया था। चटर्जी ने कहा, ‘‘हमने पश्चिम बंगाल माध्यमिक शिक्षा बोर्ड और पश्चिम बंगाल उच्चतर शिक्षा परिषद की उन अनुशंसाओं को स्वीकार कर लिया है, जिनमें महामारी की स्थिति के मद्देनजर परीक्षाएं बाद में कराने का अनुरोध किया गया था।’’ उन्होंने कहा, ‘‘स्थितियां अगर बदलती हैं तो बोर्ड और परिषद उसके मुताबिक फैसला लेंगे।’’ शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी ने बुधवार को कहा कि पश्चिम बंगाल उच्च माध्यमिक शिक्षा परिषद और पश्चिम बंगाल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन ने हमें सूचित किया है कि वे जून 2021 में परीक्षा आयोजित करना चाहते हैं। हमने उनसे परीक्षा कार्यक्रम तय करने और तदनुसार घोषणा करने के लिए कहा है। ज्ञात हो कि कोरोना वायरस महामारी के चलते इस साल मार्च से ही स्कूल-कॉलेज सहित सभी शैक्षणिक संस्थान बंद हैं। विद्यार्थियों की ऑनलाइन ही पढ़ाई हो रही है। शुरू में कई महीने पढ़ाई बंद भी रखनी पड़ी थी। इस कारण पाठ्यक्रम कैसे समाप्त होगा, इसे लेकर भी अनिश्चितता थी। बाद में शिक्षा विभाग ने पाठ्यक्रम का बोझ कम करने का फैसला किया।

शेयर करें

मुख्य समाचार

बच्ची को पालने के लिए रोज 30 फीट ऊंचे पेड़ों पर चढ़ती है ये मां ..

कोलकाता / तेलंगाना : हालत कब किसी इंसान को कहां से कहां पहुंचा दें इस बात का कुछ नहीं पता चलता। पर इंसान हर हालात आगे पढ़ें »

ब्रेकिंग : अरिंदम भट्टाचार्य शामिल हो सकते है भाजपा में

कोलकाता : बंगाल के तृणमूल विधायक अरिंदम भट्टाचार्य छोड़ सकते हैं पार्टी, कैलाश विजयवर्गीय से मिले।बस कुछ ही देर होंगे भाजपा में शामिल। आगे पढ़ें »

ऊपर