1 का सिक्का लेने से किया इनकार तो हो सकती है उम्र कैद की सजा

कोलकाता : एक दौर था जब सिक्के नहीं होने के कारण बवाल होता था। अब सिक्के इतने इफरात हैं कि इसे लेने को लेकर तकरार होती है। इतना ही नहीं एक रुपए के छोटे सिक्के को लेकर तो बात तकरार से बढ़ते हुए फसाद तक पहुंच जाती है। मगर इसे लेने से इनकार करने वालों को यह नहीं मालूम कि इस अपराध के कारण उन्हें तीन साल से लेकर उम्र कैद तक की सजा हो सकती है।
एडवोकेट अनामिका पांडे बताती हैं कि क्वायनेज एक्ट 2011 के तहत 2011 में एक रुपए, पचास पैसे और पच्चीस पैसे के सिक्के जारी किए गए थे। इन्हें आरबीआई एक्ट 1934 की धारा 26, उपधारा (2) के तहत लीगल टेंडर का दर्जा दिया गया है। यहां गौरतलब है कि धातु की कीमत बढ़ने के कारण 2017 आते-आते एक रुपए के सिक्के का आकार पचास पैसे के सिक्के जैसा हो गया। महानगर में तो एक रुपए के सिक्के लोग ले लेते हैं, लेकिन शर्त है कि उनकी संख्या दो-तीन से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। जिलों में तस्वीर एक दम उलट जाती है। कमोबेश सभी जिलों में इन सिक्कों से भुगतान करना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन सा हो जाता है। अगर पूछते हैं कि क्यों नहीं लोगे भाई तो जवाब बड़ा सीधा होता है कि हम किसे देंगे। किसी के पास बताने को कोई वजह नहीं होती है। एडवोकेट अनामिका पांडे कहती हैं कि एक रुपए का सिक्का लीगल टेंडर है और इसे लेने से इनकार करने पर आईपीसी की धारा 124ए के तहत मुकदमा कायम हो सकता है। इसमें न्यूनतम सजा तीन साल तो अधिकतम सजा उम्र कैद है। यह तो कानूनी पहलू है, दूसरी तरफ हकीकत तो यह है कि दुकानदारों के पास एक रुपए के सिक्के का ढेर पड़ा है और इसे बस निहारते भर रहते हैं। हां, कुछ ऐसे मुकाम हैं जहां एक रुपए के सिक्के आसानी से चल जाते हैं, लेकिन शर्त यह है कि गिनती दो तीन से अधिक नहीं होनी चाहिए। मसलन रेलवे बुकिंग काउंटर, फेरी घाट और बसें आदि कुछ ऐसे मुकाम हैं जहां कम जहमत उठानी पड़ती है।

आईपीसी की धारा 124ए के तहत कायम होगा मुकदमा
लेने से इनकार करने पर दर्ज करा सकते हैं थाने में एफआईआर

शेयर करें

मुख्य समाचार

भारतीय टीम मुझ पर निर्भर नहीं, कई खिलाड़ी मुझसे बेहतर : छेत्री

कोलकाता : भारत के लिए रिकार्ड गोल करने वाले सुनील छेत्री पर बांग्लादेश के खिलाफ मंगलवार को होने वाले विश्व कप क्वालीफायर मुकाबले में गोल आगे पढ़ें »

आईसीसी टेस्ट रैंकिंग : स्मिथ के करीब पहुंचे कोहली

कोहली ने 37 अंकों की लम्बी छलांग लगायी, नंबर वन बनने से दो अंक पीछे दुबई : भारतीय कप्तान विराट कोहली ने पुणे में दक्षिण अफ्रीका आगे पढ़ें »

ऊपर