होली के रंगों में रंगा सीकर नागरिक परिषद

कोलकाता : फाल्गुनी उमंग व उल्लास के साथ शनिवार को कला मंदिर में सीकर नागरिक परिषद की तरफ से हास्य कवि सम्मेलन का आयोजन किया गया। हास्य कवि सम्मेलन का थीम ‘हास्य रस पीवो और 100 वर्ष जीओ’ था। कार्यक्रम का उद्घाटन साहित्य भूषण डॉ. प्रेमशंकर त्रिपाठी ने किया। उन्होंने होली मिलन समारोह में कवि पद्माकर की कविता का उल्लेख करते हुए कहा कि होली में बच्चे ही नहीं बूढ़े भी मस्त रहते हैं। राधा-कृष्ण के होली मिलन का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि भगवान कृष्ण ने गोपियों के साथ होली खेली थी जिसका वर्णन हमारे ग्रन्थों में भी है। इसका चित्रण बहुत ही सुन्दर तरीके से किया गया है। इस मौके पर परिषद एमिरेट्स अध्यक्ष घनश्याम प्रसाद सोभासरिया ने बताया कि सीकर नागरिक परिषद द्वारा हास्य कवि सम्मेलन का आयोजन लम्बे समय से किया जाता रहा है।

 

 

इस तरह के कार्यक्रम का उद्देश्य अपनों के बीच में खुशियां बांटना है। होली का त्योहार रंगों का त्योहार है जो यह दर्शाता है कि भारत की संस्कृति में कितने सारे रंग भरे हुए हैं। उन्होंने बच्चों में संस्कार देने की बात करते हुए कहा कि यह संस्था वर्ष में 365 दिन सक्रिय होकर काम करती है। अखिल भारतवर्षीय मारवाड़ी सम्मेलन के अध्यक्ष प्रह्लादराय अग्रवाल ने कहा कि महानगर में कई संस्थाएं हैं इन सबमें परिषद सक्रिय भूमिका निभा रही है जो सराहनीय कार्य है। उन्होंने कहा कि होली में न कोई छोटा है न बड़ा। सभी मिलकर होली मनाते हैं। सचिव रविशंकर सिकरिया ने संगठन के कार्यो को व्याख्यान करते हुए सीकर नागरिक परिषद के सभी सदस्यों को होली की हार्दिक शुभकामानाएं दी। परिषद के अध्यक्ष सुरेश कुमार जालान ने अतिथिगणों का स्वागत किया हास्य कवि सम्मेलन में सिरकत हुए कवियों की कविताओं ने लोगों के बीच हंसी के सराबोर कर दिया। हास्य कवि सम्मेलन में मुख्य रूप से जयपुर के केशरदेव मारवाड़ी, आगरा की रूचि चतुर्वेदी, कोलकाता से गिरिधर राय, नवलगढ़ के हरीश हिंदुस्तानी, मध्य प्रदेश गोविन्द राठी ने अपनी कविताओं से लोगों को हंसा कर सरावोर कर दिया । कार्यक्रम का संचालन रमेश शर्मा ने किया, जबकि धन्यवाद ज्ञापन सुनिता लोहिया एवं कमल प्रसाद चौधरी ने दिया। कार्यक्रम को सफल बनाने में सुरेश शर्मा, बिनोद अग्रवाल, सुशील अग्रवाल, दामोदर विदावतका, लक्ष्मी कान्त बियानी, पंकज सीकरिया, नवनीत सोढानी, रवि लोहिया आदि सक्रिय रहे।

शेयर करें

मुख्य समाचार

रोजाना खाएं यह फल, बीमारियां रहेंगी हमेशा दूर

नई दिल्ली : हम हमेशा सुनते हैं कि स्वस्थ रहने के लिए मौसमी फल खाने चाहिए। डॉक्टर और न्यूट्रिशनिस्ट भी ताजे और मौसमी फलों और आगे पढ़ें »

Malang

आदित्य रॉय कपूर की फिल्म ‘मलंग’ का फर्स्ट लुक जारी

मुंबई : फिल्म निर्देशक मोहित सूरी की अगली रोमांटिक, एक्शन थ्रिलर फिल्म 'मलंग' का फर्स्ट लुक सामने आ चुका है। शनिवार (16 नवंबर) को आदित्य आगे पढ़ें »

nirmala

वित्त मंत्री ने कहा, मार्च तक बिक सकती है एयर इंडिया और भारत पेट्रोलियम

jilani

मस्जिद के लिए दूसरी जमीन स्वीकार नहीं, दाखिल करेंगे पुनर्विचार याचिका : पर्सनल लॉ बोर्ड

Gotabaya Rajpaksa

गोटबाया राजपक्षे होंगे श्रीलंका के राष्ट्रपति, सजित प्रेमदासा ने हार स्वीकार की

rajnath

राजनाथ सिंह ने अमेरिका के रक्षा मंत्री के साथ की वार्ता, हिंद-प्रशांत पर किया ध्यान केंद्रित

Adhir Ranjan Chowdhury

संसद में गांधी परिवार की एसपीजी सुरक्षा हटाने पर जवाब मागेंगे अधीर रंजन

gogoi

आज सीजेआई रंजन गोगोई हो रहे हैं रिटायर, पत्नी के साथ भगवान वेंकटेश्वर के किए दर्शन

फेसबुक लाखों करोड़ों में बेंच रही है आपकी सूचनाएं, जानिए कैसे

missile

अग्नि-2 का रात में हुआ सफल परीक्षण, चीन तक हमला करने में सक्षम

ऊपर