हावड़ा स्टेशन का नाम सुनते ही सहम जाते हैं टैक्सी ड्राइवर

हावड़ा: हावड़ा स्टेशन बाप रे बाप ! हावड़ा नहीं-नहीं ! कोलकाता से हावड़ा जाने के नाम पर टैक्सी ड्राइवरों के कुछ ऐसे ही रिएक्शन देखने व सुनने को मिलते हैं। हावड़ा का नाम सुनते ही एक अजीब सा चेहरा बनता जाता है टैक्सी ड्राइवर का। इसका कारण यह है कि वहां बेवजह टैक्सी ड्राइवरों पर जुर्माना ठोक दिया जाता है। और कभी-कभी उन्हें अपनी टैक्सी ही जमा देनी पड़ती है। ऐसा इसलिए कि हावड़ा सिटी पुलिस का ट्रैफिक विभाग दिखावे की सख्ती के नाम पर गरीब ड्राइवरों पर अंग्रजों के जमाने का जुर्म ढा रही है। ड्राइवरों का आरोप है कि वे यात्रियों को चाहकर भी अपनी टैक्सी में बैठा नहीं सकते हैं। बैठाना तो दूर की बात है अगर दो मिनट गाड़ी खड़ी करके वे बात भी कर ले तो शायद जुर्माने के तौर पर पुलिस उनसे कभी 250 रुपये तो कभी 550 रुपये वसूल लेती है। कोलकाता ही नहीं बल्कि हावड़ा स्टेशन का भी कुछ ऐसा ही हाल है। ट्रेन से उतरते ही हर कोई टैक्सी की तलाश करता है कोई हावड़ा स्टेशन पर बने टैक्सी स्टैंड से जाना पसंद करता है तो किसी को जल्दी घर जाने की चिंता रहती है। ऐसे में जल्दी घर जानेवाले लोग अक्सर हावड़ा स्टेशन परिसर के बाहर आ जाते हैं और सामानों के साथ वे टैक्सी को रोकने लगते हैं, पर वहां टैक्सी रूकती ही नहीं है। इसके बाद यात्रियों का आरोप रहता है कि टैक्सीवाले जान बूझकर नहीं रोकते। इधर टैक्सीवालों का आरोप है कि उनके गाड़ी रोकते ही ट्रैफिक पुलिस की ओर से जुर्माना दे दिया जाता है। इस अत्याचार से तंग आकर टैक्सी यूनियनों ने आगामी 24 अगस्त को हड़ताल का आह्वान किया है।
क्या कहना है टैक्सी ड्राइवरों का
हावड़ा ब्रिज से हावड़ा मैदान व हावड़ा एसी की ओर जानेवाली टैक्सियों पर यह अत्याचार बढ़ते ही जा रहे हैं। टैक्सी ड्राइवर मनोज कुमार का कहना है कि हावड़ा सिटी पुलिस का अत्याचार इतना बढ़ गया है कि कोई भी ड्राइवर हावड़ा का नाम सुनकर ही डर जाता है, अगर कोई ड्राइवर जुर्माना देने से मना करता है तो उसके बदले उसके टैक्सी के सारे कागजात रख लिये जाते हैं। रमेश चंद्र दास ने कहा कि यहां पर गाड़ी रोककर अगर यात्रियों से पूछते भी है तो 250 से 500 रुपये तक जुर्माना दे देना पड़ता है। विनोद जायसवाल ने कहा कि सिटी पुलिस की ओर से तो जुर्माना गिफ्ट के रूप में दिया जाता है। टैक्सी अगर खाली जा रही है और थोड़ी धीमी गति में है तो पुलिस तुरंत आकर चालान काटने लगती है। मोहम्मद आलम खान का कहना है कि या​त्रियों को टैक्सी में चढ़ाने व उतारने दोनों में ही दिक्कतें होती है। डर लगता रहता है कि इतनी देर में ट्रैफिक का कोई अफसर आकर चालान न काट जाये।
क्या कहना है ​यूनियन का
वेस्ट बंगाल टैक्सी ऑपरेटर्स कोओर्डिनेशन कमेटी की ओर से हावड़ा सिटी पुलिस पर टैक्सी ड्राइवरों को परेशान ​किए जाने का आरोप लगाया जा रहा है। वेस्ट बंगाल टैक्सी ऑपरेटर्स कोआर्डिनेशन कमेटी के संयोजक नवल किशोर श्रीवास्तव का आरोप है कि हावड़ा टैक्सी स्टैंड पर खड़ी होने वाली सभी टैक्सियों के ड्राइवरों को सिविक वॉलेंटियर द्वारा शारीरिक व मानसिक रूप से प्रताड़ित किया जाता है। टैक्सी ड्राइवर का मतलब जिनका कोई वारिश नहीं। ऐसा ही हावड़ा पुलिस समझ बैठी है। इसका प्रतिवाद करने पर ड्राइवरों से सिविक वॉलेंटियर वाले मारपीट भी करते हैं। आरोप है कि मामले के खिलाफ हावड़ा ट्रैफिक थाना में शिकायत भी की गयी है लेकिन पुलिस की ओर से अब तक कोई कार्रवाई नहीं की गयी।

क्या कहना है ​पुलिस का

इस विषय में ट्रैफिक पुलिस की ओर से कहा गया है कि टैक्सी ड्राइवरों द्वारा लगाये गये आरोप ठीक नहीं हैं। यहां हावड़ा ट्रैफिक पुलिस की ओर से दलाल राज को खत्म कर दिया गया है। ऐसे में कुछ टैक्सी ड्राइवरों के लिए उनके कमाने का जरिया लगभग खत्म हो गया है। इसलिए वे लोग ऐसे आरोप लगा रहे हैं। साथ ही इस विषय में डीसी टैफिक से सम्पर्क साधने की लगातार कोशिश की गयी पर मिला ‘नो रिस्पांश’।

मुख्य समाचार

कैटरीना ने मैक्सिको में मनाया बर्थ डे, साझा की तस्वीरें

मुबंई : मैक्सिको में छुट्टियां बिता रहीं बॉलीवुड अभिनेत्री कैटरीना कैफ ने मंगलवार 16 जुलाई को अपना 35वां बर्थ डे मनाया। साथ ही कैटरीना ने आगे पढ़ें »

1700-year-old building found in the Caspian Sea, scientists engaged in the investigation

कैस्पियन सागर में मिली 1700 साल पुरानी इमारत, पड़ताल में जुटे वैज्ञानिक

लंदनः रूस के शहर डर्बेंट के पास कैस्पियन सागर में एक 1700 साल पुरानी इमारत मिली है। ये इमारत पूर्णतः भूमिगत है और स्‍थानीय चूना आगे पढ़ें »

Plastic waste

देश में बनेगा पहला गार्बेज कैफे, कचरा देने पर मुफ्त मिलेगा नाश्ता-खाना

अंबिकापुर : प्लास्टिक कचरा आज के समय में पूरे विश्व के लिए समस्या बना हुआ है। पर्यावरण को इससे होने वाले नुकसान से बचाने के आगे पढ़ें »

Delhi Police, arrested jaish terrorist, Bashir Ahmad

दिल्ली पुलिस ने 2 लाख के इनामी जैश आतंकी को दबोचा

दिल्ली : आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के एक आतंकी को दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने धर दबोचा है। बशीर अहमद नाम के इस आतंकी की आगे पढ़ें »

Indian Flights

भारतीय विमानों के लिए पाक ने खोला हवाई क्षेत्र

नयी दिल्ली : भारतीय विमान जल्द ही पाकिस्तान के एयर स्पेस (हवाई क्षेत्र) से होकर गुजर सकेंगे। सूत्रों की मानें तो पाक ने अपने हवाई आगे पढ़ें »

फिर दहला कांकीनाड़ा, सरेआम जबरदस्त बमबारी

भाटपाड़ा : सोमवार की सुबह भाटपाड़ा थाने के सामने सरेआम हुई बमबारी से एक बार फिर इलाका दहल गया। लगातार 60 से 70 बम फेंके आगे पढ़ें »

Allahabad High court, police protection, sakshi Mishra and Ajitesh

उच्‍च न्यायालय ने दिए साक्षी मिश्रा और अजितेश की पुलिस सुरक्षा के आदेश

प्रयागराज : परिजनों की मर्जी के खिलाफ भाजपा विधायक राजेश मिश्रा की बेटी साक्षी मिश्रा दलित युवक से विवाह रचाने के बाद जान के खतरे आगे पढ़ें »

India will host ICC World Cup -2023

2023 में पहली बार भारत करेगा विश्व कप क्रिकेट की मेजबानी

नई दिल्ली : अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद् (आईसीसी) विश्व कप क्रिकेट 2019 में भारत के विजेता बनने का सपना टूट गया, वहीं रविवार को हुआ फाइनल आगे पढ़ें »

Navjot Singh Sidhu, Capt Amarinder Singh

आखिरकार सिद्धू ने मुख्यमंत्री को भेजा त्यागपत्र, कैप्टन ने कहा- अभी देख नहीं पाया हूं

चंडीगढ़ : पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह से नाराज चल रहे नवजोत सिंह सिद्धू ने सोमवार को अपना त्यागपत्र दे दिया। इस बात की आगे पढ़ें »

Kargil war, train departure, Kashi Vishwanath Express,

कारगिल युद्ध के शहीद सैनिकों की याद में पहली ट्रेन रवाना

नई दिल्ली : कारगिल दिवस के मौके पर सोमवार को भारतीय सेना के पराक्रम को दर्शाने वाले पोस्टरों के साथ दिल्ली-वाराणसी काशी विश्वनाथ एक्सप्रेस को आगे पढ़ें »

ऊपर