हावड़ा स्टेशन का जल्द होगा निजीकरण

कोलकाता : हावड़ा स्टेशन जहां रोजाना लाखों लोग आवाजाही करते हैं और हजारों ट्रेनें स्टेशन पर रुकती है, लेकिन स्टेशन जितना बड़ा है तो उसे ठीक से रख पाना भी एक बड़ी चुनौती है। आज की हाईफाई लाइफ में लोग स्टेशन में कम जाना पसंद करते हैं और एअरपोर्ट के माध्यम से जाना ज्यादा पसंद करते हैं। इसका मुख्य कारण है कि स्टेशन के मुकाबले एअरपोर्ट पर पूरी सफाई रहती है और साथ ही अन्य सुविधाएं भी मौजूद रहती है। लेकिन ऐसा हो कि स्टेशन में ही एअरपोर्ट वाली सुविधाएं मौजूद होतो। हावड़ा स्टेशन पर कुछ ऐसा ही होनेवाला है। जल्द ही हावड़ा स्टेशन का निजीकरण किया जायेगा। इस निजीकरण के तहत हावड़ा स्टेशन को एअरपोर्ट के तर्ज पर बनाया जायेगा। जिस प्रकार एअरपोर्ट पर मॉल, रेस्तरां आदि जैसी सुविधाएं उपलब्ध होती है। भविष्य  में ऐसी ही सुविधा से लैस होगा हावड़ा स्टेशन। इस बारे में पूर्व रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी आर. एन. महापात्र ने बताया कि रेलवे की ओर से टैंडर निकाला गया है। इसे लेकर रेलवे ने कई प्राइवेट कंपनियों को कोटेशन भी भेजा गया है। इसके तहत प्राइवेट कंपनियां टेंडर देंगी। टेंडर पास होते ही उक्त कंपनी को स्टेशन का भार दे दिया जायेगा। उक्त कंपनी स्टेशन के उपरी हिस्से में मॉल, रेस्त्रां बना सकती है। वह चाहे तो मल्टी प्लेक्स भी तैयार कर सकती है। इससे आनेवाली कंपनी के इनकम का कुछ भाग कंपनी रेलवे को देगी। इससे रोजगार में बढ़ोतरी होगी। सूत्रों की मानें तो स्टेशन के निजीकरण के लिए 400 करोड़ रुपये आवंटित किये गये हैं। रेलवे  स्टेशन पर एयरपोर्ट जैसी लाजवाब सुविधाएं, हेलीपेड और एक्जीक्यूटिव लाउंज  बनाने की शुरूआत की जायेगी। इससे स्टेशन पर विश्वस्तरीय सुविधाएं मिल सकेंगी। देशभर के करीब 23 रेलवे स्टेशनों को निजीकरण किया जायेगा।

स्टेशन पर ये हो सकेंगी सुविधाएं

–    सैकड़ों यात्रियों की क्षमता वाला ट्रांजिट हॉल बनेगा।
–    यहां बुक स्टॉल, दुकानें, कियोस्क, टॉयलेट और फूड स्टॉल भी होंगे।
–    रेलवे ट्रैक को स्पेस फ्रेम ढंकेगा।

–    वीआईपी लाउंज जो आधुनिक तकनीक से लैस होगा।
–    पार्किंग जोन होंगे।
–    इनके अतिरिक्त स्टेशन में  वेटिंग रूम, फर्स्ट एड रूम, साइन बोर्ड होंगे।

मुख्य समाचार

Karnataka, floor test, Kumaraswamy

कर्नाटक विधानसभा में आज हो सकता है शक्ति परीक्षण

बेंगलुरु : कर्नाटक विधानसभा में मंगलवार को शक्ति परीक्षण होने की संभावना है। यह परीक्षण शाम के 6 बजे के पहले होगा। इस दौरान बागी आगे पढ़ें »

एचडीएफसी बैंक ने एफडी की ब्याज दरों में किया बदलाव, जानिए क्या है नई ब्याज दरें

नई दिल्ली: निजी क्षेत्र की बैंक एचडीएफसी बैंक ने दो करोड़ रुपये की राशि से नीचे की फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी ) राशि पर ब्याज की आगे पढ़ें »

जापान ओपन के दूसरे दौर में पहुंचे साई प्रणीत

टोक्योः भारत के दिग्गज बैडमिंटन खिलाड़ी बी साई प्रणीत जापान ओपन पुरुष एकल के दूसरे दौर में पहुंच गए जिन्होंने सीधे सेटों में केंतो निशिमोतो आगे पढ़ें »

PM Modi, Azad, Tilak Jayanti, tribute

मोदी ने बाल गंगाधर तिलक और चंद्रशेखर आजाद को दी श्रद्धांजलि

नयी दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के महानायक एवं लोकप्रिय स्वतंत्रता सेनानी चंद्रशेखर आजाद और बाल गंगाधर तिलक की आगे पढ़ें »

विंडीज दौरे में जगह नहीं मिलने से निराश है यह युवा खिलाड़ी

मनीष और श्रेयस को मिला मौका नई दिल्लीः भारतीय टीम के युवा बल्लेबाज शुभमन गिल ने विंडीज दौरे के लिए भारत की सीमित ओवर टीम में आगे पढ़ें »

अगर ट्रंप का दावा सही तो मोदी ने देश को दिया धोखा : राहुल

नई दिल्ली : भारत की राजनीति में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के कश्मीर पर मध्यस्थता वाले बयान के बाद से ही खलबली मची हुई है। आगे पढ़ें »

Donald Trump Statement, Indo-Pak Mediation

अमेरिका ने भारत-पाक मुद्दे पर ट्रंप के बयान का किया बचाव, एस जयशंकर ने भी दिया जवाब

वॉशिंगटन : अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कश्मीर मुद्दे पर भारत और पाकिस्तान के बीच ''मध्यस्थता" के लिए तैयार होने की बात सोमवार को व्हाइट आगे पढ़ें »

दो साल बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी करेगा यह कैरेबियाई खिलाड़ी…

पाेलार्ड भी टीम में बारबाडोसः दिग्गज फिरकी गेंदबाज सुनील नारायण और कीरोन पोलार्ड को भारत के खिलाफ टी-20 सीरीज के शुरआती दो मैचों के लिए विंडीज आगे पढ़ें »

shraddha kapoor

स्ट्रीट डांसर 3D  के सेट पर घायल हुई  श्रद्धा कपूर…

मुबंई : बॉलीवुड अभिनेत्री श्रद्धा कपूर और वरुण धवन एकसाथ फिल्म स्ट्रीट डांसर 3D में नजर आएंगे और इसके लिए श्रद्धा जमकर परिश्रम कर रही आगे पढ़ें »

बांग्‍लादेश सीरीज के पहले मैच के बाद रिटायर होगा श्रीलंका का यह दिग्गज गेंदबाज

कोलंबोः श्रीलंका के स्टार गेंदबाज लसित मलिंगा बांग्लादेश के खिलाफ आगामी तीन वनडे मैचों की सीरीज के पहले मुकाबले के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा आगे पढ़ें »

ऊपर