हावड़ा में कोरोना के साथ बढ़ रहा है डेंगू का भी कहर

हावड़ा : हावड़ा में कोरोना के कहर के बीच गत साल हाहाकार मचा चुके डेंगू ने भी दस्तक दे दी है। हर बार मानसून के दस्तक देते ही हावड़ा में जगह-जगह जलजमाव हो जाता है, गदंगी फैलती और नालियां उबाल पर होती हैं। इसके कारण डेंगू के मच्छर पनपते हैं और वे खतरे की घंटी बन जाते हैं। पिछले साल भी डेंगू के कारण कई लोगों की मौत हो गयी थी और सैकड़ों लोग इसकी चपेट में आ गये थे। पहले से ही हावड़ा के विभिन्न इलाकों में कोरोना का डर तो लोगों को सता ही रहा है। इसके बाद डेंगू ने एक नये खतरे की घंटी बजा दी है। जी हां इसका उदाहरण हाल ही में हुए गोलाबाड़ी में एक युवक की मौत के बाद सामने आया है। यहां किंग्स राेड में रहनेवाले युवक को कोरोना के साथ डेंगू भी हाे गया था, जिसके कारण उसकी मौत हो गयी। इस घटना के बाद से इलाके के लोगों में आंतक का माहौल है। स्थानीय लोगों का आरोप है कि निगम हर वर्ष जलजमाव की समस्या से निजात दिलाने का वादा करता है, लेकिन समस्या जस की तस रहती है।
डेंगू के साथ कोरोना पॉजिटिव, मौत
किंग्स रोड में रहनेवाला शायंतन बनर्जी (17) जो कि कक्षा 12 का छात्र था। वह पढ़ाई के लिए अपने मामा के यहां कालीतल्ला इलाके में रहता था। पिछले दिनों वह कई दिनों से बुखार से पीड़ित था। इसके बाद गत 24 जुलाई को रात में उसे हावड़ा के श्री जैन अस्पताल में भर्ती कराया गया था। उस समय उसकी स्थिति गंभीर थी। गत 25 जुलाई को डॉक्टरों ने उसका कोरोना व डेंगू दोनों ही टेस्ट कराया। इसके बाद 26 जुलाई की रात को डेंगू की रिपोर्ट आयी जिसमें उसे डेंगू पॉजिटिव पाया गया। इसके 1 घंटे के बाद ही युवक की मौत हो गयी। उसकी मौत के ठीक दो घंटे के बाद उसकी कोरोना रिपोर्ट आयी जो कि पॉजिटिव थी। इस रिपोर्ट के बाद अस्पताल समेत इलाके के लोगों में भय का माहौल हो गया।
कोरोना व डेंगू के लक्षण में असमंजस
एक तरफ हावड़ा में अब तक 7590 से ज्यादा कोरोना संक्रमित हो चुके हैं और इस मामले में 197 लोगों की मौत हो चुकी है। ऐसे में कोरोना के लक्षण तो पहले पता चल जाते थे कि बुखार, सर्दी, खासी, गले में दर्द व सास लेने में तकलीफ लेकिन अब तो कोरोना के लक्षण का पता ही नहीं चल पा रहे हैं। वहीं डेंगू को लेकर भी यह असमंजस की स्थिति है कि तेज बुखार आने के बाद ही इसका पता चल पाता है।
सैनिटाइजेशन व फॉगिंग है जारी
इस महामारी के बीच डेंगू के कहर को रोकने के लिए भाजपा नेता अंबुज शर्मा, जितेंद्र साव, ऋषिकेश चौधरी और अन्य सामाजिक कार्यकर्तओं के साथ भगवान गांगुली लेन, रामेश्वर मालिया सेकेंड बाई लेन, रामेश्वर मालिया लेन 1 से 17 होल्डिंग नंबर तक पूरे इलाके में सैनिटाइजेशन एवं एंटी मोस्क्यूटो फॉगिंग भी की गयी है।
हावड़ा नगर निगम ने उठाये एहतियाती कदम
कोरोना के साथ डेंगू को लेकर हावड़ा नगर निगम द्वारा एहतियाती कदम उठाये गए हैं। हावड़ा नगर निगम की ओर से प्रशासक धवल जैन ने बताया कि युवक जिन दो इलाकों में रहता था। वहां एक निगम की टीम भेजी गयी थी लेकिन वहां डेंगू का लार्वा अभी तक नहीं पाया गया है। इस विषय को स्वास्‍थ्य विभाग की ओर से देखा जा रहा है। हालांकि हावड़ा के जिन इलाकाें में ज्यादा गंदगी दिखाई दे रही है। उनमें लगातार सफाई कार्य किया जा रहा है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

त्वचा को बनाएं निखरा-निखरा

- प्रतिदिन त्वचा पर धूल मिट्टी की परत जमती है और इसकी प्रतिदिन हर सफाई करना आवश्यक है, इसलिए सौम्य साबुन से स्नान करें और आगे पढ़ें »

आप की दिल्ली इकाई का होगा पुनर्गठन : गोपाल राय

नयी दिल्ली : आम आदमी पार्टी ने अपनी दिल्ली इकाई का विधानसभा, जिला, वार्ड, मतदान केंद्र और बूथ स्तर पर पुनर्गठन करने का निर्णय लिया आगे पढ़ें »

ऊपर