हावड़ा में ऑटो ड्राइवर 5 की जगह 2 पैसेंजर बैठाकर कर रहे हैं गुजारा

पापी पेट पर भारी हुआ कोरोना का डर
यात्रियों को बैठाने से पहले और उतारने के बाद ऑटो किया जा रहा है सैनिटाइज
मेघा सुुुरोलिया,हावड़ा : हावड़ा के लाइफलाइन कही जाने वाली ऑटो एक बार फिर से हावड़ा की सड़कों पर दौड़ती हुई दिखाई दे रही है। लेकिन इस बार ऑटो में चढ़ने से पहले ऑटो ड्राइवर और यात्री के चेहरे पर कोरोना का डर साफ नजर आ रहा है। जहां पहले एक ऑटो में 5 से 6 पैसेंजर को बैठाया जाता था। वहीं अब ऑटो में सरकारी निर्देशानुसार केवल दो पैसेंजर ही बैठाए जा रहे हैं। इसके बावजूद ऑटो ड्राइवरों ने सरकार से अपील की है कि उन्हें दो की जगह 3 पैसेंजर बैठाने की अनुमति दे दी जाए ताकि वे अपने परिवार का पेट भर सके।
5 की जगह 2 यात्री
लॉकडाउन के दौरान ऑटो चलाने की परमिशन तो दे दी है लेकिन सरकार ने उसमें कई नियम और कानून को बांध दिया है। अब पहले की तरह ऑटो ड्राइवर एक ऑटो में 5 पैसेंजर को नहीं बैठा सकते हैं बल्कि उन्हें पीछे की सीट पर केवल दो ही पैसेंजर बैठाने की अनुमति दी गई है।
15 से 20 रुपये ले रहे हैं किराया
हावड़ा-डॉन बॉस्को रूट यूनियन के सचिव दिलीप कुमार सिंह का कहना है कि सरकारी निर्देशानुसार केवल दो ही यात्रियों को ऑटो में बैठने की अनुमति दी गई है। इसके बावजूद ऑटो ड्राइवर पहले जैसा ही किराया यात्रियों से वसूल रहे हैं। अर्थात वे यात्रियों से 15 से 20 रु ही ले रहे हैं। उन्होंने अनुरोध किया है कि अगर यही दो की जगह 3 बैठाने की अनुमति मिल जाए तो उन्हें थोड़ा और मुनाफा हो सकता है।
बनाया गया सैनिटाइजेशन बूथ
ऑटो में यात्रियों के बैठने से पहले और यात्रियों के उतरने के बाद ऑटो को सैनिटाइज किया जा रहा है। इसके लिए हावड़ा सिटी पुलिस की ओर से जगह-जगह सैनिटाइजेशन बूथ बनाए गए हैं। इनमें पीलखाना, सलकिया, हावड़ा स्टेशन, बांधा घाट के इलाके शामिल है। इन सभी इलाकों में बूथ पर दो-दो कर्मी सैनिटाइजेशन मशीन लेकर बैठे हैं। जोकि यात्रियों के चढ़ने के पहले और उनके उतरने के बाद पूरे ऑटो को सैनिटाइज करते हैं।
यात्री भी है खुश
हावड़ा में एक बार फिर से ऑटो चलाए जाने से ऑटो में सफर करने वाले यात्रियों को आने-जाने में काफी सुविधा मिल गई है। इससे यात्री काफी खुश नजर आ रहे हैं। यात्रियों का कहना है कि ऑटो की दोबारा खोलने से उन्हें काम पर आने-जाने में तकलीफ कम हो रही है।
हावड़ा नगर निगम भी कर रहा है सहयोग
हावड़ा नगर नगर निगम की पूर्व पार्षद पार्षद मनजीत रफेल का कहना है कि इस सैनिटाइज बूथ को हावड़ा सिटी पुलिस की ओर से तैयार किया गया है, लेकिन इसमें हावड़ा नगर निगम भी पूरा सहयोग कर रहा है। निगम के सहयोग से ही हावड़ा के विभिन्न भागों के ऑटो को सैनिटाइज करने की सुविधा भी दी गई है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

बंगाल में तीसरे दिन भी कोरोना के 800 से ज्यादा मामले, 25 की हुई मौत

कोलकाता : वेस्ट बंगाल कोविड-19 हेल्थ बुलेटिन के अनुसार पश्चिम बंगाल में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के 850 नये मामले आये है आगे पढ़ें »

कोरोना की वजह से 9वीं-12वीं के पाठ्यक्रम 30 फीसदी घटे

नयी दिल्ली : कोविड-19 के बढ़ते मामलों के बीच स्कूलों के ना खुल पाने के कारण शिक्षा व्यवस्था पर असर और कक्षाओं के समय में आगे पढ़ें »

ऊपर