बस का विकल्प ट्राम अब इस रूट पर होने जा रही है शुरू

कोलकाता : राजाबाजार से हावड़ा ब्रिज तक गुरुवार को एक और ट्राम रूट पर ट्रायल रन किया गया है। डब्ल्यूबीटीसी के इंजीनियरिंग विभाग के लोग चक्रवाती तूफान अम्फान के बाद ओवरहेड तारों को बहाल करने के लिए लगातार काम कर रहे हैं। व्यापक मरम्मत के बाद मार्ग को बहाल कर दिया गया है। इसी क्रम में एक और रूट में ट्रायल रन किया गया है। उम्मीद है कि मार्ग बहुत जल्द सार्वजनिक उपयोग के लिए खुल जाएगा। इससे पहले पिछले हफ्ते टॉलीगंज व बालीगंज मार्ग पर ट्राम कारों पर एक हेरिटेज आर्ट इंस्टॉलेशन लगाया गया था। इसका मकसद कोलकाता की विरासत और ट्रामों के इतिहास से युवाओं को अवगत कराना था। इससे युवा पीढ़ी में गर्व की भावना पैदा हो सकेगी।
1873 में शुरू हुआ था ट्राम
ट्राम 1873 में शुरू हुआ और 1900 में विद्युतीकृत हो गया। 1902 के बाद से इलेक्ट्रिक ट्राम कारें इस विरासत परिवहन के साथ शहर के विभिन्न मार्गों पर चल रही हैं। हाल ही में, डब्ल्यूबीटीसी की इलेक्ट्रिक बसों को आईईए पेरिस से सराहना मिली है। यहां तक ​​कि ट्राम पर्यावरण के अनुकूल माध्यम हैं। लॉकडाउन शुरू होने के बाद मार्च 2020 से ट्राम को बंद कर दिया गया था। अम्फान के कारण, पेड़ों से बहुत सारे ट्रैक क्षतिग्रस्त हो गए और ओवरहेड वायर सिस्टम बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया। इसके बाद से ही परिवहन विभाग के डब्ल्यूबीटीसी द्वारा बहाली का काम चल रहा है। ट्राम पटरियों को बहाल करने के लिए इंजीनियरों की डब्ल्यूबीटीसी टीम रात भर काम कर रही है। कोरोना से पहले के छह मार्गों में से एक मार्ग को अम्फान के बाद अब तक बहाल कर दिया गया है। पहले रूट के लिए ट्रायल रन 13 जून को आयोजित किया गया था।
14 जून से शुरू हुआ टॉलीगंज-बालीगंज मार्ग
टॉलीगंज- बालीगंज मार्ग में ट्राम सेवाओं को 14 जून से सुरक्षा प्रोटोकॉल और सामाजिक दूरी के मानदंडों को बनाए रखने के बाद फिर से शुरू किया गया था। ट्राम संचालन का समय सुबह 7:00 से रात 8 बजे है। ट्राम 25 मिनट के अंतराल पर चल रही हैं। बिना मास्क के किसी भी यात्री को ट्राम में चढ़ने नहीं दिया जा रहा है। ऑपरेशन की प्रत्येक पारी के पहले और बाद में और ट्राम कारों के उचित और नियमित कीटाणुशोधन और स्वच्छता, नियमित रूप से चलाया जा रहा है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

बंगाल में कोरोना वायरस संक्रमण के 2752 नये आये मामले

कोलकाता : वेस्ट बंगाल कोविड-19 हेल्थ बुलेटिन के अनुसार पश्चिम बंगाल में कोरोना वायरस संक्रमण के पिछले 24 घंटे में 2752 नये मामले आये है आगे पढ़ें »

राममंदिर के शिलान्यास के अवसर पर अपने घरों में दीपावाली मनाएं : रावत

देहरादून : उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने पांच अगस्त को अयोध्या में राममंदिर निर्माण हेतु भूमिपूजन के अवसर पर प्रदेश की जनता से आगे पढ़ें »

ऊपर