हावड़ा के होजियरी कारखाने में लगी भीषण आग

 

हावड़ा : गुरुवार की दोपहर करीब 12.30 बजे हावड़ा के होजियरी कारखाने में भीषण आग लग गयी। आग इतनी तेज फैली की देखते ही देखते 2 कारखानों को राख में तब्दील कर दी। इसमें कारखाने के करोड़ों के माल जलकर राख हो गये। इसके साथ ही दो कारखाने आंशिक रूप से प्रभावित हुए। घटना हावड़ा के फोरशोर रोड के बिनानी स्टेट इंडिस्ट्रियल स्थित श्रीकृष्णा होजियरी प्राइवेट लिमिटेड के दो कपड़े के कारखानों में अचानक धुआं के साथ चिंगारी निकलता देख वहां मौजूद सभी श्रमिक घबरा गये। वहां अफरातफरी मच गयी। आग पहले एक कारखाने में लगी जहां की दीवार लकड़ी की बनी हुई थी और वहां सूता तैयार किया जा रहा था। तभी अचानक इलेक्ट्रिक स्विच से धुआं निकल गया और आग फैल गयी। यह पास के गंजी कारखाने में जा लगी। चूंकि कपड़ा होने के कारण आग फैलने में बिल्कुल भी समय नहीं लगा। यह देखकर श्रमिकों ने तुरंत इसकी जानकारी दमकल विभाग को दी। इसके साथ ही वे वहां स्थित अग्नि शमंन यंत्र से आग बुझाने की कोशिश करने लगे लेकिन आग फैलने लगी। इसके बाद घटनास्थल पर दमकल की 10 गाड़िया पहुंचीं और आग बुझाने में लग गयी। जब आग नहीं बुझी तो दमकल की 14 इंजन घटनास्थल पर पहुंचीं और देर शाम तक दमकल की गाड़ियां आग बुझाने में लगी रही। दमकल विभाग के अनुसार आग शर्ट सर्किट के कारण लगी थीं।

दमकल देरी से आने का आरोप 

उक्त कारखानों के मैनेजर मेहबूब आलम का कहना है कि कारखाने में कपड़े और कागज थे, इसलिए आग जल्दी फैल गयी। उक्त कारखाने में कुल मिलाकर 150 श्रमिक कार्यरत हैं। हालांकि जिस समय आग लगी सभी श्रमिक खाना खाने गये हुए थे नहीं तो कोई बड़ा हादसा हो सकता था। वहीं मैनेजर का आरोप है कि उन्होंने आग लगते ही दमकल को जानकारी दी थी लेकिन सूचना देने के करीब 40 मिनट बाद गाड़ियां घटनास्थल पर पहुंचीं जिसके कारण आग फैल गयी। सूचना देने के बाद भी पहले वे लोग शिवपुर थाना पहुंचे और वहां से एक दमकल की गाड़ी को लेकर घटनास्थल पहुंचे थे। इसके बाद दमकल की गाड़ियां घटनास्थल पर पहुंचीं।

घटनास्थल पर पहुंचे मंत्री, एमएमआईसी व पार्षद

आग की सूचना मिलते ही घटनास्थल पर दमकल मंत्री शोभन चटर्जी, सहकारिता मंत्री अरूप राय, मेयर डॉ. रथीन चक्रवर्ती, एमएमआईसी श्यामल मित्रा, पार्षद शमीमा बानो समेत अन्य लोग पहुंचे। पार्षद का आरोप है कि कारखाने में आग बुझाने के लिए कोई बेहतर विकल्प नहीं था और साथ ही कारखाने में कपड़े धोने के लिए सफेद पेट्रोल का उपयोग किया जाता है। इसके कारण आग फैल गयी। दमकल मंत्री दमकल के डीजी को आग बुझाने के विभिन्न निर्देश दिये। इस मौके पर उन्होंने कहा कि दमकल की 24 गाड़ियां आग बुझाने में लगी थी और धीरे-धीरे आग को काबू कर लिया गया है। उन्होंने कहा कि कारखाने में आग बुझाने के लिए कोई विकल्प था कि नहीं इसकी जांच की जायेगी।

बाकी कारखाने के श्रमिक है दहशत में

दो कारखाने में लगी भीषण आग से बाकी कारखाने के मजदूर दहशत में है। क्योंकि दोनों कारखाने के साथ 8 और कारखाने भी मौजूद हैं। सभी कारखाने लगभग कपड़े व होजियरी के ही थे। दमकल की गाड़ियां अगर और थोड़ी देरी में आती तो आगे सारे कारखाने को अपने चपेट में ले सकती थी। उक्त कारखाने में कार्यरत जय मजुमदार ने कहा कि वह जब खाने के लिए गया तभी यह घटना घटी। आग लगने के दौरान अगर कोई श्रमिक मौजूद होता तो ना जाने क्या होता। श्रमिक कृष्णा महतो कारखाने में लगी आग से दहशत में है।

मुख्य समाचार

शहीद दिवस : दीदी दिखाएंगी 26 सालों का दम

कोलकाता : पश्चिम बंगाल में तृणमूल का विकल्प नहीं, भाजपा के लिए यहां जगह नहीं, इसी लक्ष्य को लेकर आज शहीद दिवस की महारैली में आगे पढ़ें »

बिहार मोड़ से पिस्टल व कारतूस के साथ दो युवक गिरफ्तार

सिलीगुड़ीः सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) के 41 नंबर बटालियन ने शुक्रवार देर रात बागडोगरा के बिहार मोड़ से दो युवकों को 9 एमएम पिस्टल एवं आगे पढ़ें »

अमित शाह ने ममता को फोन कर बताया, कौन हो रहा है नया राज्यपाल

कोलकाता : केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को फोन कर राज्य के नये राज्यपाल जगदीप धनखड़ की नियुक्ति की जानकारी दी। आगे पढ़ें »

माओवादियों के बंद को लेकर जंगलमहल सतर्क

झाड़ग्राम : 21 जुलाई को माओवादियाें के संगठन झारखंड जनमुक्ति परिषद की ओर से झारखंड बंद बुलाया गया है, जिसे देखते हुए झाड़ग्राम जिले के आगे पढ़ें »

अपनी टीम के साथ रैली में मौजूद होंगे पीके

कोलकाता : 2021 के विधानसभा चुनाव में तृणमूल के लिए रणनीति रच रहे प्रशांत किशोर अपनी टीम के साथ आज की महारैली में मौजूद रहेंगे। आगे पढ़ें »

‘म‌हिला पुलिस अधिकारी स्लीवलेस पहनकर ऑफिस न आएं’

नई ‌दिल्ली : महिला पुलिस अधिकारी जब थाने में ड्यूटी पर आएं तो वे स्लीवलेस टॉप या वेस्टर्न स्टाइल की ड्रेस पहनकर न आएं। यह आगे पढ़ें »

Shilpa shetty Back

12 वर्षों के बाद शिल्पा करेंगी वापसी, इस रोल में दिखेंगी

मुंंबईः बाॅलीवुड अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी के दीवानों के लिए अच्छी खबर है। वे एक दशक से ज्यादा समय के बाद बड़े पर्दे पर वापसी करने आगे पढ़ें »

इंस्टाग्राम पर इंसानी खोपड़ियों व हड्डियों की धड़ल्‍ले से बिक्री, खरीददारों में ज्‍यादातर शोधार्थी

लंदन : उपभोक्‍तावाद के इस दौर में अपने प्रोडाक्‍टस को बेचने के लिए सोशल मीडिया एक अच्‍छा माध्‍यम बन गया है। इसके जरिए बहुत से आगे पढ़ें »

Rajnath in KAshmir

एक-एक आतंकी को चुन-चुनकर मारेंगे : राजनाथ

श्रीनगर : रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शनिवार को कहा कि जम्मू-कश्मीर में एक-एक आतंकी को चुन-चुनकर मारेंगे। उन्होंने कहा कि घाटी से सभी आतंकियों आगे पढ़ें »

Sidhu resignation

6​ दिन बाद आखिरकार सिद्धू का इस्तीफा मंजूर

चंडीगढ़ : राज्य मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू का इस्तीफा पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने शनिवार को स्वीकार कर लिया। इसके बाद सीएम ने आगे पढ़ें »

ऊपर