हर कोई चाह रहा है अपने होमटाउन में ट्रांसफर

कोलकाता : ट्रांसफर ! कार्यस्थल पर टेंशन वाला विषय। हर कर्मचारी अपनी सुविधा अनुसार अपने होमटाउन में तबादला चाहता है। गौरतलब है कि इस कतार में एक वरिष्ठ अधिकारी से लेकर प्यून तक शामिल हैं। ऐसे में मंत्रियों के लिए एक अनार सौ बीमार वाली स्थिति उत्पन्न हो जाती है। हालांकि ट्रांसफर विभागीय मुद्दा होता है मगर फिर भी अधिकांश कर्मी छोटे बड़े नेताओं की सिफारिश के साथ दबादले के लिए लगाते हैं अर्जियां।
कुछ इसी तरह राज्य के विद्युत विभाग में मंत्री शोभनदेव चट्टोपाध्याय के पास तबादला को लेकर अर्जियां ढ़ेरों पड़ी हैं। किसी की मां बीमार है तो किसी के पिता। कोई – कोई तो बच्चों की पढ़ाई का भी कारण दिखाकर अपना ट्रांस्फर चाहते हैं। एक दिन में कम से कम 10 से 12 ऐसी अर्जियां मंत्री तक पहुंच रही हैं। सूत्रों के मुताबिक कुछ महीनों में ही करीब 3500 ट्रांस्फर संबंधित अर्जी विद्युत मंत्री शोभनदेव चट्टोपाध्याय के पास आयी हैं। मंत्री ने सन्मार्ग को बताया कि हर कोई अपना होमटाउन में तबादला चाहता है, मगर ऐसा कर पाना संभव नहीं है। विशेष मामलों की बात अलग है।
सूत्रों के मुताबिक न केवल उनके दफ्तर में बल्कि घर पर भी आवेदन आते हैं। गौरतलब है कि अधिकांश आवेदन पत्र में किसी छोटे बड़े नेता व जनप्रतिनिधि की सिफारिश भी रहती है। मंत्री ने कहा कि हर किसी का आवेदन स्वीकार कर पाना मुश्किल है। जानकारी के मुताबिक विद्युत विभाग की तीन संस्थाएं राज्य विद्युत वंटन कंपनी, राज्य विद्युत ट्रांसमिशन कंपनी तथा विद्युत उत्पादक संस्था पीडीसीएल को चिट्ठी देकर बदलीनीति को देखने को कहा गया। आवेदनकारी इन्हीं तीन संस्थाओं के कर्मी हैं। मंत्री के निर्देश पर विभागीय वरिष्ट अधिकारी के नेतृत्व में 7 सदस्यों की कमेटी बनायी गयी है। आरोप है कि पहले कई आरोपों के घेरे में तबादले होते रहे हैं जिसे मंत्री शोभनदेव ने आने के बाद लगाम कसी है। मंत्री ने कहा कि अगर किसी का विभागीय तबादला होता है तो उसे नयी जगह पर जाकर काम करना ही होगा। उन्होंने कहा कि यह विभागीय मामला है, इसलिए ही कमेटी बनायी गयी है, तबादला को लेकर किसी तरह का दबाव नहीं बनाया जा सकता है।

मुख्य समाचार

मोदी दूसरे कार्यकाल में पहली विदेश यात्रा..

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव में बड़ी जीत हासिल करने के बाद नरेंद्र मोदी 30 मई को दूसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे। इसके बाद आगे पढ़ें »

कमजोर आर्थिक स्थिति को सुधारने के लिए..

नई दिल्ली : देश की कमजोर आर्थिक स्थिति को दुरुस्त करने के लिए सार्वजनिक व्यय में वृद्धि को ध्यान में रखते हुए आगामी बजट में आगे पढ़ें »

पहले ही दौर में बाहर हुई यह..

पेरिसः पूर्व नंबर एक टेनिस स्टार वीनस विलियम्स का ग्रैंड स्लेम फ्रेंच ओपन के पहले ही राउंड में हार के साथ सफर समाप्त हो गया आगे पढ़ें »

घने बादलों के कारण रडार विमानों को..

बठिंडा: एयर मार्शल रघुनाथ नांबियार ने नरेंद्र मोदी के रडार वाले बयान पर उनका बचाव किया। उन्होंने कहा कि घने बादलों के कारण रडार विमान को आगे पढ़ें »

अस्पताल में सीनियर लगातार जाति को लेकर..

आरोपित डॉक्टरों के लाइसेंस रद्द कर दिए गए नई दिल्ली : मुंबई के एक सरकारी अस्पताल की महिला डॉक्टर ने अपने उपर लगातार किए जा रहे आगे पढ़ें »

हमले के 12 दिन बाद कांग्रेस विधायक..

विधान परिषद सदस्य दिनेश प्रताप सिंह सहित 16 को बनाया अभियुक्त रायबरेली : रायबरेली के सदर क्षेत्र में कांग्रेस विधायक अदिति सिंह पर हुए हमले के आगे पढ़ें »

वर्ल्ड कप : पंत की विस्फोटक बल्लेबाजी..

नई दिल्लीः भारतीय टीम के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज मोहम्मद अजहरुद्दीन ने कहा कि विश्व कप में टीम ऋषभ पंत की विस्फोटक बल्लेबाजी को जरूर याद आगे पढ़ें »

‘भारत और इंग्लैंड में होगी खिताबी जंग’

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार फिनिशर युवराज सिंह ने आगामी विश्व कप के फाइनल में जगह बनाने वाली टीमों के बारे में अपने आगे पढ़ें »

जापान अमेरिका से 105 एफ-35 फाइटर प्लेन..

तोक्योः जापान अमेरिका से एफ-35 फाइटर प्लेन खरीद सकता है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सोमवार को कहा कि जापान रडार से बच निकलने वाले आगे पढ़ें »

ट्रंप ने उ. कोरिया के मिसाइल परीक्षणों..

तोक्योः अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने उत्तर कोरिया के हालिया मिसाइल परीक्षणों पर नरम रूख अपनाया है। उन्होंने जापानी प्रधानमंत्री शिंजो आबे के साथ असहमति आगे पढ़ें »

ऊपर