सोशल मीडिया में अलग दुनिया बसाकर डिप्रेशन का शिकार हो रहे हैं टीनएजर्स

कोलकाता : सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल एण्ड प्रिवेंशन की रिपोर्ट में पता चला है कि टीनएजर्स में मानसिक संघर्ष और गंभीर अवसाद पिछले 40 वर्षों में काफी बढ़ा है। पिछले 3 दशकों में भारत के सुसाइड रेट में 43 फीसदी वृद्धि हुई है। 44 वर्ष से कम उम्र के 71 प्रतिशत पुरुष भारत में सुसाइड करते हैं। देश में अधिकतर आत्महत्याएं (37.8 फीसदी) 30 वर्ष से कम उम्र के लोग करते हैं। एनसीआरबी के वर्ष 2015 के आंकड़ाें के अनुसार, हर 1 घण्टे में भारत में एक छात्र आत्महत्या करता है। वर्ष 2015 में देश में 8,934 छात्रों ने आत्महत्या की थी। वर्ष 2015 तक 5 वर्षों में कुल 39,775 छात्रों ने आत्महत्या कर ली थी। वर्ष 2015 के आंकड़ों के अनुसार, सबसे अधिक महाराष्ट्र में छात्रों ने आत्महत्या की थी, लेकिन अब बंगाल में भी टीनएजर्स की आत्महत्या की घटनाओं में इजाफा हो रहा है।
क्या कहते हैं शिक्षक
इंदुज वैली वर्ल्ड स्कूल की प्रिंसिपल अनीता जॉर्ज ने कहा, ‘आजकल टीनएजर्स इंटरनेट, टीवी और सोशल मीडिया की दुनिया में ही व्यस्त रहते हैं। अपनी एक अलग दुनिया बसा लेते हैं जिसमें हमेशा गुम रहने के कारण टीनएजर्स किसी से घुल-मिल नहीं पाते हैं। इसके अलावा स्कूलों में कॉम्पीटिशन और दूसरे बच्चे से आगे निकलने के दबाव में अक्सर टीनएजर्स आत्महत्या कर लेते हैं। ऐसे बच्चों को उचित गाइडेंस की जरूरत होती है। इसमें स्कूल की भी भूमिका होती है। अगर बच्चा अपने आपमें गुम है और अलग – थलग रहता है ताे उससे बात करनी चाहिए।
नेशनल इंग्लिश स्कूल की प्रिंसिपल मौसमी साहा ने कहा, ‘आजकल संयुक्त परिवार के बजाय एकल परिवारों की संख्या बढ़ती जा रही है जिस कारण बच्चे अपनी भावनाएं किसी के साथ बांट नहीं पाते हैं। इसके अलावा अभिभावक भी वर्किंग हो गये हैं, जिस कारण वह बच्चों के साथ समय व्यतीत नहीं कर पाते हैं। सोशल मीडिया की दुनिया में गुम रहने के कारण टीनएजर्स समाज से कटते जा रहे हैं जो कि चिंता का विषय है। अकेलेपन के कारण बच्चे अवसादग्रस्त हो जाते हैं। स्कूलों और अभिभावकों के लिए जरूरी होता है कि बच्चा अकेला रह रहा है तो उससे बात करे।’
क्या कहते हैं मनोचिकित्सक ?
कोठारी मेडिकल सेंटर, बेलव्यू और वुडलैंड में मनोचिकित्सक डॉ. अमरनाथ मल्लिक ने कहा, ‘देश में सबसे अधिक 15-19 की उम्र के टीनएजर्स आत्महत्या करते हैं। विश्व में हर साल होने वाली 8 लाख आत्महत्या की घटनाओं में देश में साल भर में 1 लाख से अधिक टीनएजर्स आत्महत्या करते हैं।’ उन्होंने बताया कि इसके पीछे कई कारण है जिनमें टीनएजर्स का अत्यधिक दबाव (शैक्षणिक अथवा पारिवारिक) में आना, भविष्य की अनिश्चितता, डिप्रेशन का शिकार आदि मुख्य हैं। इसके अलावा हॉरर फिल्में देखना, सोशल मीडिया में गुम रहना और संयुक्त के बजाय एकल परिवार में बड़ा होना भी आत्महत्या के रुझान को बढ़ावा देता है। इसके अलावा अभी रोल मॉडल न होना भी अत्यंत ​चिंता का विषय है। पहले कोई न कोई रोल मॉडल समाज में होता था, लेकिन अब ऐसा नहीं रह गया है जिस कारण टीनएजर्स आत्महत्या कर रहे हैं। टीनएजर्स को सोशल मीडिया से हटाकर उनका ध्यान आउटडोर गेम्स में लगाना चाहिए। इसमें स्कूल और अभिभावक की भी अत्यंत अहम भूमिका होती है।

क्या है ब्लू ह्वेल? जानने के लिए सबसे आगे रहा कोलकाता

ब्लू ह्वेल एक ऐसा ऑन लाइन गेम है जिसका अंत ही मौत है। हाल ही में मुंबई के एक छात्र द्वारा इस गेम का विजेता बनने के लिए की गयी आत्महत्या की घटना ने पूरे देश में इस जानलेवा गेम के प्रति लोगों की जिज्ञासा को और बढ़ा दिया है। गूगल ट्रैंड के अनुसार इस जानलेवा गेम को जानने के लिए कोलकाता विश्व के सभी शहरों में पहले स्थान पर आ गया है। गूगल ट्रेंड के अनुसार कोलकाता के लोगों ने सबसे ज्यादा गूगल पर इस गेम को सर्च किया है। कोलकाता के अलावा गुवाहाटी, चेन्नई, मुंबई और दिल्ली का नंबर है। नवें स्थान पर बंगाल का हावड़ा है जहां के लोगों ने इस गेम को सबसे ज्यादा सर्च किया है। पिछले एक महीने में ज्यादातर लोगों ने इस गेम को सर्च किया है।

इस माह आत्महत्या की प्रमुख घटनाएं

– 1 अगस्त – हावड़ा के बेंटरा में 12 वर्षीय शांतनु रूईदास ने आत्महत्या कर ली थी। उस पर पढ़ाई का दबाव बनाया जाता था।
– 11 अगस्त – हावड़ा के पांचला में 11 वर्षीया छात्रा संगीता पारोलने आत्महत्या कर ली। दोस्त के पर्स से 500 रुपये चोरी करने के समय उसे देख लिया गया था जिसके बाद उसे स्कूल में चाेर कहकर चिढ़ाया जाता था।
– 12 अगस्त – मिदनापुर में ब्लू ह्वेल गेम का संभावित पहला शिकार। बताया गया कि अंकन मोबाइल पर ऑनलाइन गेम खेला करता था और पिछले कुछ समय से तनावग्रस्त था।
– 26 अगस्त – मानसिक अवसाद के कारण 16 वर्षीया युवती ने की आत्महत्या
– 29 अगस्त – हॉरर फिल्म देखकर की आत्महत्या। श्रीजन चौधरी मानसिक अवसादग्रस्त था।

मुख्य समाचार

मुंबई से दिल्ली रहे विमान लखनऊ में करानी पड़ी लैंडिंग, यह थी वजह…

मुंबई : मुंबई से दिल्ली जा रही विस्तारा एयरलाइंस के ए-320 विमान की लखनऊ में लैंडिंग कराई गई। इस विमान में 153 यात्री सवार थे। आगे पढ़ें »

kumaraswamy-yeddyurappa

कर्नाटक: स्पीकर बागी विधायकों के त्यागपत्रों पर स्वंय फैसला लें- शीर्ष अदालत

बेंगलुरु : कर्नाटक में चल रही राजनीतिक उठापटक के बीच बागी विधायकों द्वारा दायर याचिका पर बुधवार को शीर्ष न्यायालय ने सुनवाई करते हुए अपना आगे पढ़ें »

अब रेलयात्रियों के टिकट होंगे कनफर्म, रेलवे बढ़ा रही है डब्बे

नई दिल्ली : रेल यात्रियों की मांग को देखते हुए पूर्वोत्तर रेलवे ने कई ट्रेनों में अतिरिक्त डिब्बे बढ़ाने की घोषणा की है, जिसके बाद आगे पढ़ें »

तेज आंधी के साथ बारिश ने पहुंचायी राहत, महानगर में पांच जगहों पर गिरे पेड़

कोलकाता : पिछले कई दिनों से भीषण गर्मी से परेशान महानगरवासियों को मंगलवार की दोपहर हुई बारिश से राहत मिली। बारिश के कारण शहर के आगे पढ़ें »

रणक्षेत्र बना बनगांव, बमबाजी से दहला इलाका

कोलकाता : बनगांव नगरपालिका में अविश्वास प्रस्ताव के दौरान पूरा क्षेत्र रणक्षेत्र में तब्दील हो गया। तोड़फोड़, लाठीचार्ज और बमबाजी से पूरा इलाका दहल गया। आगे पढ़ें »

tied the son to chains

पंजाब : नशे की लत छुड़ाने के लिए बेटे को जंजीर से बांधा

पटियाला : पंजाब में नाभा तहसील के एक परिवार ने अपने बेटे को 10 दिन से जंजीर से बांध रखा है। दरअसल, 22वर्षीय संदीप को आगे पढ़ें »

G Kishan Reddy

गृह मंत्रालय ने कहा- 5 सालों में 963 आतंकी ढेर,413 जवान शहीद

नई दिल्ली : केंद्रीय गृह राज्यमंत्री जी किशन रेड्‌डी ने मंगलवार को लोकसभा में जानकारी दी की 2014 से अबतक घाटी में 963 आतंकी मारे आगे पढ़ें »

भारत में बीमा को लेकर बदल रही है सोच : रिपोर्ट

नई दिल्ली : भारत में लंबे समय से बीमाधारकों की संख्या बेहद कम रही है और बीमा को लेकर जागरुकता तो उससे भी कम रही आगे पढ़ें »

Mumbai, 4-storey building collapses

मुंबई में 100 साल पुरानी 4 मंजिला इमारत ढही, 12 की मौत कई घायल

मुबंई : मूसलाधार बारिश से जूझने के बाद देश की राजधानी मुंबई के डोंगरी इलाके में मंगलवार को 100 साल पुरानी इमारत ढहने से 12 आगे पढ़ें »

जुमा ने कहा, मैंने ही गुप्ता परिवार को मीडिया एम्पायर खड़ा करने की सलाह दी

जोहानिसबर्ग : दक्षिण अफ्रीका के पूर्व राष्ट्रपति जैकब जुमा ने इस बात की पुष्टि की है कि उन्होंने ही गुप्ता परिवार को मीडिया एम्पायर खड़ा आगे पढ़ें »

ऊपर