सेवा वह मूल्य है जो हम इस संसार में रहने के एवज में चुकाते हैंः शेखर मेहता

कोलकाताः दुनिया के पहले सेवा संगठन रोटरी के 115 साल पुराने इतिहास में इसके अध्यक्ष पद तक पहुंचने का मौका मात्र तीन भारतीयों को मिला है। इसी कड़ी में चौथा नाम शेखर मेहता का है। रोटरी क्लब कोलकाता (महानगर) से जुड़े शेखर मेहता रियल स्टेट व्यवसाय की दिग्गज कंपनी स्काईलाइन ग्रुप के संस्थापक हैं। आज उन्हें रोटरी इंटरनेशल के अध्यक्ष पद के लिए नामित किया गया है। वह एक अक्टूबर को औपचारिक रूप से यह पदभार ग्रहण कर सकते हैं। कोविड-19 महामारी के इस संकट काल में संघर्षरत देश में बच्चों की सहायता के लिए उन्होंने छोटी सी आशा नामक फंडे रेजिंग कार्यक्रम का आयोजन किया है। रोटरी इंडिया, रोटरी क्लब ऑफ बांबे व विजक्राफ्ट इंटरनेशनल के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित कार्यक्रम का लक्ष्य 200 करोड़ रुपए का फंड जुटाना है। 28 जून रविवार को विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के माध्यम से लोगों तक पहुंचनेवाला यह कार्यक्रम तीन घंटे चलेगा। इस दौरान असल जिंदगी के कई हीरो और मानवता के लिए किए जा रहे उनके कार्यों का विशेष उल्लेख होगा। साथ ही कई कोरोनो वॉरियर्स और स्वास्थ्य कर्मी कोरोना के इस संकट काल में अपने अनुभव साझा करेंगे। कार्यक्रम के दौरान आम लोग भी दिए गए लिंक के माध्यम से दान दे सकते हैं। वसुधैव कुटुंबकम् की भारतीय परंपरा को दुनिया भर में स्थापित करने का लक्ष्य लिये निकले शेखर मेहता से प्रस्तुत है सन्मार्ग प्रतिनिधि सुशील मिश्रा से बातचीत के प्रमुख अंशः
कोरोना के इस संकट काल में …बच्चों की सहायता के लिए ‘छोटी सी आशा’ का ख्याल कैसे आया…किस स्तर के कलाकार आपके साथ जुड़ेंगे?
कोरोना काल में घर में बंद पड़े बच्चों की पढ़ाई व स्वास्थ्य के लिए भारत सरकार के साथ मिलकर हम विशेष कार्यक्रम चला रहे हैं। जुलाई के अंत में वो कार्यक्रम लांच हो जाएगा, ताकि बच्चे घर रह कर पढ़ सकें। हमने लाखों बच्चों की मदद की है। उनके स्वास्थ्य व शिक्षा के लिए हम तत्पर हैं। ऐसे में रोटरी इंडिया, रोटरी क्लब ऑफ बांबे व विजक्राफ्ट इंटरनेशनल ने मिलकर इस छोटी सी आशा कार्यक्रम की रूपरेखा तय की। अमिताभ बच्चन, सलमान खान, माधुरी दीक्षित, अनिल कपूर, विक्की कौशल, कैटरीन कैफ, सोनू सूद , एआर रहमान, शिल्पा शेट्टी सहित बॉलिवुड के टॉप सिंगर, एक्टर्स ने इस कार्यक्रम में शामिल होने की सहमति जताई है। मैं सन्मार्ग के माध्यम से उन सभी कलाकारों का धन्यवाद करना चाहूंगा, जिन्होंने इस सेवा कार्य में हाथ बढ़ाने का फैसला किया है।
कोरोना काल में बच्चों को सर्वोच्च प्राथमिकता देने का क्या कोई विशेष कारण है। इस कार्यक्रम से जुटे फंड का इस्तेमाल कैसे होगा ?
किसको बच्चों से लगाव नहीं होता…बच्चे हमारा भविष्य हैं। ऐसे में बच्चों में निवेश करना तो सबसे अच्छा है। अब हमारा एक लक्ष्य यह भी है कि देश को पोलियो मुक्त करने की तरह हम अशिक्षा मुक्त भी करना चाहते हैं। ऐसे में बच्चों के साथ ही सबसे ज्यादा काम करना है ना। देखिये हम आशा किरण जैसे कार्यक्रम के तहत ड्राॅपआउट बच्चों को स्कूल के लिए तैयार करते हैं, इसके साथ बच्चों की ई-लर्निंग के लिए भी विशेष व्यवस्था कर रहे हैं, जिसमें करोड़ों रुपए लगते हैं। लॉकडाउन में भी ऐसे बहुत बच्चे हैं जिनकी शिक्षा छूटी है। इसी तरह दिल में छेद लिए पैदा होनेवाले बच्चों के ऑपरेशन के लिए हम दिल से कार्यक्रम चलाते हैं। अब फंड का इस्तेमाल ऐसे ही कार्यक्रम में होगा।
सेवा वह कीमत है जो हम इस धरती पर रहने के एवज में चुकाते हैं…आपके इस मूल वाक्य की रोशनी में बतौर रोटरी इंटरनेशनल के प्रेसिडेंड आपकी क्या योजनाएं हैं ?
देखिये सेवा का अपना आनंद है। समस्याएं जहां होंगी, हमारा ध्यान वहां होगा। जैसे जल की समस्या है तो हमने जल मंत्रालय से बात कर 10 फीसद काम का जिम्मा लिया। अब सरकार एक लाख चेक डैम बनाना चाहती है तो हम कहते हैं कि उसमें से 10 हजार हम बनाते हैं। अब धरती पर रहने का किराया तो देना पड़ेगा। अब हमारी तरफ से यही रेंट है।
कोविड-19 जैसी वैश्विक महामारी के बीच 1.20 मिलियन सदस्यों वाले 200 देशों में फैली रोटरी जैसी विश्व व्यापी संस्था का आप क्या रोल देखते हैं?
देखिये यह महामारी जल्द समाप्त होनेवाली नहीं है। हमें जागरूक होने की जरूरत है। ऐसे में रोटरी ने जागरूकता फैलाने पर विशेष जोर दिया है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

कड़ी मेहनत के बदौलत तेज गेंदबाजी में मजबूत हुआ भारत : गांगुली

कोलकाता : पूर्व कप्तान और भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) के वर्तमान अध्यक्ष सौरव गांगुली ने कहा कि वर्तमान में भारत के तेज गेंदबाजी विभाग के आगे पढ़ें »

टी20 विश्व कप का टलना तय, ऑस्ट्रेलियाई टीम को इंग्लैंड सीरीज के लिये कहा गया

मेलबर्न : आउटडोर अभ्यास शुरू कर चुके ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटरों को इंग्लैंड में होने वाली सीमित ओवरों की सीरीज की तैयारी करने को कहा गया है आगे पढ़ें »

यूएई और श्रीलंका के बाद अब न्यूजीलैंड ने आईपीएल की मेजबानी का ऑफर दिया

गृहमंत्रालय ने कॉलेज और प्रोफेशनल संस्थानों को फाइनल ईयर की परीक्षा कराने को दी मंजूरी

बंगाल में कोरोना का कहर जारी आज फिर आये 800 के पार मामले, 22 की हुई मौत

डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी के सपनों का बंगाल बनाना, उन्हें होगी सच्ची श्रद्धांजलि : राज्यपाल धनखड़

कोलकाता के नजदीक सौर पेड़ से रौशन होंगी पगडंडियां, पार्क

बंगाल में बने ऐप को ममता ने किया पेश कहा – यह देशभक्ति की पहचान

जब अपने छोड़ देते साथ, तब ये मुसलमान करते हिंदू कोरोना शवों का अंतिम संस्कार

सुशांत सिंह राजपूत की आत्महत्या मामले में पुलिस थाने बयान दर्ज कराने पहुंचे संजय लीला भंसाली

ऊपर