सीबीआई व आयकर के महानगर में ताबड़तोड़ छापे

लाला के सहयोगी के 5 स्थानों पर सीबीआई के छापे
आयकर ने 3 ग्रुप्स के 30 ठिकानों पर चलाया तलाशी अभियान
कोलकाता : कोलकाता में मंगलवार को सीबीआई व आयकर की टीमों ने ताबड़तोड़ छापामारी की है। इनमें सीबीआई ने कोयला तस्करी से जुड़े मामले में लाला के सहयोगी बगड़िया के आवास व कार्यालय सहित कुल 5 स्थानों पर छापामारी की। यह छापामारी बांगुर एवेन्यू, साल्टलेक व कोलकाता स्थित उसके कार्यालयों व सगे-संबंधियों के यहां मारी गयी है। उसके आवास से काफी दस्तावेज, हार्ड डिस्क आदि जब्त किये गये हैं। उस पर आरोप है कि लाला से फंड लेकर वह एक राजनेता तक इसे पहुंचाने का काम करता था। इसके साथ ही कच्चे-पक्के का भी वह काम करता है। लाला के साथ उसके लेनदेन के सबूत सीबीआई के हाथ लगे हैं। इसके साथ ही उसके खिलाफ कई लोगों ने आकर भी सीबीआई को बयान दिया है। यहां बता दें कि लाला का अब तक कुछ भी पता नहीं चल पा रहा है। ऐसे में सीबीआई की टीम उनके सहयोगियों के खिलाफ कार्रवाई कर रही है, ताकि उस तक पहुंचा जा सके। लाला के खिलाफ लुक आउट नोटिस भी जारी की गयी लेकिन फिर भी उसका अब तक पता नहीं चल पाया है। हाल ही में सीबीआई ने कोलकाता में उसका अकाउंट संभालने वाले सहयोगी नीरज सिंह से काफी जानकारी इकट्ठी की है। उसका मोबाइल आदि भी जब्त किया गया है। सीबीआई की टीम जब छापामारी करने बगड़िया के आवास व कार्यालय पर गयी तब वह वहां नहीं था। छापामारी के साथ ही उसे सीबीआई कार्यालय आने के लिए भी उसके परिजनों को एक नोटिस सीबीआई अधिकारी ने थमा दी है।
बड़ाबाजार, कोलकाता के कई स्थानों तथा दुर्गापुर सहित आयकर का रात भर चला तलाशी अभियान
वहीं दूसरी ओर महानगर के आटा, कृषि व इससे संबंधित उत्पादों तथा ट्रांसपोर्ट व्यवसायियों के 30 ठिकानों पर आयकर विभाग ने छापामारी की। सूत्रों के मुताबिक यह छापामारी आटा, मैदा, सत्तू सहित गेहूं आदि से बनने वाली कंपनी के यहां की गयी। वहीं एक अन्य ग्रुप जो कि कृषि व इससे संबंधित प्रोडक्ट का निर्माण करता है, उसके डायरेक्टरों के आवास व कार्यालयों पर छापा मारा गया। इसके अलावा ट्रांसपोर्ट व्यवसाय से जुड़ी कंपनियों के यहां आयकर विभाग के अधिकारी पहुंचे तथा काफी अहम दस्तावेज इकट्ठा किये। सूत्रों के मुताबिक इन तीनों ग्रुप के मालिकों, डायरेक्टरों व अकाउंटेंटों के आवास व कार्यालय पर पूरे दिन छापामारी की गयी। आयकर सूत्रों के मुताबिक बड़ाबाजार का जकरिया स्ट्रीट, बड़तल्ला स्ट्रीट, तपसिया रोड, पार्क स्ट्रीट क्रासिंग, तारा चंद दत्त स्ट्रीट, रफी अहमद किदवई रोड, दुर्गापुर आदि 30 स्थानों पर छापामारी की गयी। सूत्रों के मुताबिक इनके आईटी रिटर्न्स में आयकर विभाग को गड़बड़ी मिली थी। इनके बारे में जांच-पड़ताल करने पर पता चला कि कैश में भी इनका काम होता था। आरोप है कि छापामारी में काफी काग​जात मिले हैं जो कि कैश लेनदेन से जुड़े हुए हैं। इसके साथ ही करोड़ों की अघोषित संपत्ति का भी पता चला है। यह छापामारी देर रात तक जारी रही।

शेयर करें

मुख्य समाचार

गर्भावस्था में ऐसे रहें स्वस्थ 

गर्भस्थ-शिशु का विकास किन-किन अंगों से और किस-किस रूप में प्रभावित होता है, इस विषय पर विश्वसनीय प्रमाणों का अभाव है लेकिन कुछ मनोवैज्ञानिकों ने आगे पढ़ें »

रोगों को दूर रखता है सौंफ

  सौंफ के नाम से तो सभी परिचित हैं। हर रसोई में पाई जाने वाली सौंफ चाय बनाने से लेकर, खाना खाने के बाद मुख शोधक आगे पढ़ें »

ऊपर