सियालदह स्टेशन पर यात्री नहीं होंगे कंफ्यूज्ड, क्रमबद्ध हुए प्लेटफॉर्म

कोलकाता : सियालदह स्टेशन जो कि हावड़ा के बाद सबसे व्यस्तम स्टेशनों में एक है। जहां पर रोजाना लाखों लोगों की भीड़ आवाजाही करती हैं। देश में हुए लॉकडाउन में मेल, एक्सप्रेस व लोकल ट्रेनें रद्द है। पर अब देश लॉकडाउन से अनलॉक 1 में प्रवेश कर चुका है, लेकिन अब भी स्टेशन पर सभी जगह सनाटा ही छाया हुआ है। यात्रियों की आवाजाही नहीं हो रही है। परंतु अब इस स्थिति ने स्टेशन की तस्वीर को बदल कर रख दिया है। इस खालीपन में रेलवे की ओर से सियालदह स्टेशन के उत्तर व मेन शाखा में बड़ा परिवर्तन किया है। स्टेशन के प्लेटफार्म नं. को ही बदलकर उसे क्रमवार कर दिया गया है।
प्लेटफार्म नम्बर होंगे इस प्रकार
सियालदह स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर में कई बदलाव किये गये हैं। जो कि इस प्रकार है 1 ए अब 1 नं, 1 नं प्लेटफार्म होगा 1 ए। वहीं 2, 3 व 4 नंबर प्लेटफार्म में कोई बदलाव नहीं किये गये हैं। 4 ए होगा 5 नं. प्लेटफार्म जबकि 5 होगा 6, 6/7, 7/8, 8/9, 9/10, 9सी/11, 9 बी/12, 9ए/13 एवं पार्सल शेड एवं प्लेटफार्म 9 डी होगा 14 नंबर प्लेटफार्म। इसके साथ ही सियालदह ​दक्षिण शाखा के प्लेटफार्म जो कि प्लेटफार्म नं. 10 से शुरू होता था वह अब प्लेटफार्म नं. 15 से शुरू होगा।
ट्रेन पकड़ने में यात्री नहीं होंगे कंफ्यूज्ड
इससे अब सियालदह में प्रवेश करनेवाले यात्रियों को कंफ्यूज्ड नहीं होना पड़ेगा। क्योंकि पहले दूर दराज व लोकल में सफर करनेवाले सभी यात्रियों को ट्रेन पकड़ने की जल्दी रहती थी लेकिन कंफ्यूजन के कारण वे यहां वहां करते रहते थे। इससे कई बार कई यात्रियों के ट्रेन ही छूट जाती थी। उदाहरण के तौर पर अगर सियालदह दार्जिंलिंग मेल जो कि 9 सी प्लेटफार्म पर खड़ी है। इसकी घोषणा होते ही यात्री कंफ्यूज्ड हो जाते थे क्योंकि 9 सी प्लेटफार्म थी 9 व 9 ए के बीच में। सियालदह से कभी सफर करनेवाले अरविंद कुमार ने कहा कि रेलवे का यह प्रयास सराहनीय है। इससे हमें ट्रेन पकड़ने में कोई कंफ्यूजन नहीं होगा। वहीं रोजाना सफर करनेवाले जयंत दास ने कहा कि वे रोजाना सियालदह से कांचरापाड़ा का सफर करते हैं लेकिन वे भी अक्सर समझ ही नहीं पाते थे कि ट्रेन कितने नंबर प्लेटफार्म पर खड़ी है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

त्वचा को बनाएं निखरा-निखरा

- प्रतिदिन त्वचा पर धूल मिट्टी की परत जमती है और इसकी प्रतिदिन हर सफाई करना आवश्यक है, इसलिए सौम्य साबुन से स्नान करें और आगे पढ़ें »

आप की दिल्ली इकाई का होगा पुनर्गठन : गोपाल राय

नयी दिल्ली : आम आदमी पार्टी ने अपनी दिल्ली इकाई का विधानसभा, जिला, वार्ड, मतदान केंद्र और बूथ स्तर पर पुनर्गठन करने का निर्णय लिया आगे पढ़ें »

ऊपर