सबको मिलकर शहर को प्लास्टिक मुक्त करना होगा : मेयर

कोलकाता : हम सब मिलकर प्लास्टिक का इस्तेमाल करते हैं। इसलिए हम सबको मिलकर ही प्लास्टिक के इस्तेमाल को बंद करना होगा। तभी प्लास्टिक से उत्पन्न होने वाले खतरे से पर्यावरण को बचाया जा सकेगा। उक्त बातें मेयर व मंत्री शोभन चटर्जी ने 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस पर कोलकाता नगर निगम द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में कहीं। उन्होंने कहा कि प्लास्टिक के इस्तेमाल को बंद करने के लिए उसे जड़ से खत्म करना होगा। इस बाबत उत्पादन को रोकने के लिए कई सारे कदम उठाये जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के निर्देश पर 100 करोड़ रुपये खर्च करके शहर के तालाबों का सुंदरीकरण किया गया है और आगे भी कार्य जारी है। अरबन एम्प्लायमेंट स्कीम के तहत 14 हजार कर्मी दिन-रात शहर की सफाई कर रहे हैं। मौके पर उपस्थित पर्यावरण विभाग के एमएमआईसी सपन समद्दार ने कहा कि विश्व पर्यावरण दिवस के उपलक्ष्य में कोलकाता नगर निगम की ओर से एक भव्य रैली का आयोजन किया गया है। इसमें विभिन्न स्कूल के 2000 के करीब बच्चों व 16 बोरो के लोगों ने भाग लिया है और 18 टैब्लो निकाले गये जो निगम मुख्यालय से होकर कॉलेज स्क्वॉयर तक जाएंगे। उन्होंने बताया कि शहर को साफ रखने

व पर्यावरण को बचाने के लिए निगम के प्रत्येक बोरो को शामिल किया है। सबसे साफ-सफाई वाले बोरो को विश्व पर्यावरण दिवस पर पुरस्कार प्रदान किया जाएगा। इस वर्ष बोरो 16 को प्रथम पुरस्कार दिया गया है।

मुख्य समाचार

हम किसी की लकीर छोटी करने में यकीन नहीं करते – मोदी

नई दिल्ली : संसद में मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विपक्ष पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने लोकसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव आगे पढ़ें »

राष्ट्रमंडल खेलों से हटने का एकतरफा फैसला नहीं कर सकता आईओए, सरकार से मशविरा करना होगा : र‌िजिजू

नई दिल्लीः खेल मंत्री किरण रिजिजू ने मंगलवार को कहा कि भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) 2022 में होने वाले बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों से हटने का आगे पढ़ें »

सभी के लिए आवास के सपने को सच कर दिखाएंगे-मोदी

नयी दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार कहा कि वे सभी परिवारों के लिए आवास के सपने को सच करने का हर संभव प्रयास आगे पढ़ें »

विलियम्सन के बैन को लेकर चिंता में कीवी टीम

लंदनः आईसीसी विश्वकप में स्लो ओवर रेट के लिये मैच फीस का जुर्माना झेल चुके न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन को टूर्नामेंट में एक और आगे पढ़ें »

वेस्टइंडीज के महान बल्लेबाज लारा मुंबई के अस्पताल में भर्ती

मुंबईः वेस्टइंडीज के महान क्रिकेटर ब्रायन लारा को बेचैनी की शिकायत के बाद मंगलवार को अस्पताल में भर्ती कराया गया। उन्हें परेल के ग्लोबल अस्पताल आगे पढ़ें »

गले लगाकर भी लगवाया जा सकता है जय श्री राम का नारा – नकवी

नई दिल्ली : केंद्रीय अल्पसंख्यक मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी का कहना है कि जय श्रीराम का नारा गले लगाकर भी लगवाया जा सकता है। नकवी आगे पढ़ें »

ये अभिनेत्री खोलेंगी बच्चों के लिए स्कूल

मुंबई : पोर्न इंडस्ट्री की दुनिया से बाहर निकलकर बॉलीवुड में कदम रखने वाली सनी लियोनी ने अपना सिक्का चमका लिया है। अभिनय, डांस और आगे पढ़ें »

टाइगर श्रॉफ ने माइकल जैक्सन को इस तरह दी श्रद्धांजलि

मुंबईः माइकल जैक्सन के करोड़ों चाहने वालों में बाॅलीवुड के मशहूर अभिनेता टाइगर श्रॉफ भी शामिल हैैं। सभी लोग जानते हैं कि टाइगर एक्शन और आगे पढ़ें »

इस महान डांसर के नाम पर आज भी होती है अरबों की कमाई

वाॅशिंगटन: आज अमेरिका के सुप्रसिद्ध डांसर और सिंगर माइकल जैक्सन की पुण्यतिथि है। पॉप गानों के किंग कहे जाने वाले माइकल का 10 साल पहले आगे पढ़ें »

भारत से हारने के बाद आत्महत्या करना चाहता था पाक कोच

लंदन : अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) विश्व कप के दौरान गत 16 जून को भारत से मैच गंवाने के बाद पाकिस्तान के मुख्य कोच आत्महत्या आगे पढ़ें »

ऊपर