सप्ताह में दो दिन लॉकडाउन नियम के बीच पश्चिम बंगाल में सन्नाटा

कोलकाता : कोरोना वायरस संक्रमण की कड़ी तोड़ने के लिए पश्चिम बंगाल में सप्ताह में दो दिन बंद के नियम के मद्देनजर बुधवार को सार्वजनिक स्थलों पर सन्नाटा पसरा हुआ है। राज्य में परिवहन के सभी सार्वजनिक साधन, सरकारी और निजी कार्यालय, बैंक और कारोबारी प्रतिष्ठान बंद हैं। सिर्फ अनिवार्य सेवा जारी हैं। कोलकाता अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर आने वाली और यहां से जाने वाली उड़ानों का परिचालन भी बंद है। लंबी दूरी वाली ट्रेनों के परिचालन की तारीखें भी बंद की वजह से बदल दी गई हैं। बंद के बीच दवा दुकानें और अस्पताल, नर्सिंग होम खुले हैं। इन्हें बंद के दायरे से बाहर रखा गया है। राज्य में पेट्रोल पंप भी खुले हैं। राज्य में पुलिसकर्मी शहर के व्यस्त चौराहों पर गश्त करते हुए दिखे। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने मंगलवार को कहा था कि सप्ताह में दो दिन बंद का निर्णय राज्य में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को रोकने के लिए विशेषज्ञों की सलाह के बाद लिया गया है। राज्य में कोविड-19 की वजह से मरने वालों की संख्या 1,449 है और कुल संक्रमित लोगों की संख्या 62,964 है।
31 अगस्त तक लॉकडाउन बढ़ा
कोरोना की मजबूत होती चेन को तोड़ने के लिए पूरे राज्य में 31 अगस्त तक लॉकडाउन बढ़ा दिया गया है। आज यानी बुधवार को तो सम्पूर्ण लॉकडाउन है ही, अगले महीने अगस्त में 7 अलग – अलग दिनों का सम्पूर्ण लॉकडाउन होगा। इसकी तारीखों का ऐलान मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने मंगलवार को किया। हालांकि मंगलवार शाम को अगस्त में 9 दिन लॉकडाउन की घोषणा की गई थी, लेकिन बाद में इनमें बदलाव कर दो दिन घटा दिए गए।
तिथियों में बदलाव
उन्होंने बताया कि अगस्त महीने में 5, 8, 16, 17, 23, 24 और 31 तारीखों को पूरे राज्य में संपूर्ण लॉकडाउन होगा। पहले 2 और 9 अगस्त को भी लॉकडाउन की बात कही गई थी, लेकिन अब इन दोनों दिन लॉकडाउन नहीं होगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी कोशिश हफ्ते में 2 दिन लगातार संपूर्ण लॉकडाउन करने की थी, मगर 1 अगस्त को बकरीद, 3 अगस्त को रक्षाबंधन और 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस होने के कारण तारीखें बैठ नहीं पायीं। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस दौरान सिर्फ इमरजेंसी परिसेवाओ को ही चालू रखा गया है। उसके सिवाय किसी के भी बाहर निकलने पर पूर्ण पाबंदी लगाई गई है।
आज संपूर्ण लॉकडाउन : ममता ने कहा कि आज होने वाले संपूर्ण लॉकडाउन की घोषणा पहले ही कर दी गई थी। उन्होंने लोगों से भी अपील की है कि वह संपूर्ण लॉकडाउन को सफल बनाने में प्रशासन की मदद करें।कंटेनमेंट जोन में 31 अगस्त तक लॉकडाउन : मुख्यमंत्री ने बताया कि हफ्ते में 2 दिन संपूर्ण लॉकडाउन के साथ ही साथ 31 अगस्त तक कंटेनमेंट जोन में लॉकडाउन रहेगा। इस लॉकडाउन में तमाम उन नियमों को मानना होगा जो अब तक माना जा रहा है।
ये रहेंगे बंद : पिछले लॉकडाउन की ही तरह आज के लॉकडाउन में भी वही सभी छूट और प्रतिबंध होंगे। बैंक, सरकारी व निजी कार्यालय बंद रहेंगे। व्यावसायिक प्रतिष्ठान, सरकारी एवं निजी परिवहन पर प्रतिबंध रहेगा।

इन्हें मिलेगी छूट : पेट्रोल पंप खुले रहेंगे। इमर​जेंसी से जुड़े सर्विसेस, एम्बुलेंस, ई कॉमर्स परिसेवा, फूड डिलिवरी, प्रिंट मीडिया, इलेक्ट्रोनिक मीडिया को छूट होगी। इसके साथ ही बिजली, पानी और कंजर्वेंसी परिसेवा भी चालू रहेगी। कृषि और चाय बागानों में काम होगा।

शेयर करें

मुख्य समाचार

मौजूदा भारतीय हॉकी टीम में विश्वस्तरीय रक्षापंक्ति और ड्रैग फ्लिकर: रघुनाथ

बेंगलुरू : पूर्व हॉकी खिलाड़ी वीआर रघुनाथ का मानना है कि मौजूदा भारतीय टीम के पास विश्वस्तरीय रक्षापंक्ति और स्तरीय ड्रैग फ्लिकर हैं और टीम आगे पढ़ें »

आईसीसी बोर्ड की बैठक : बीसीसीआई, सीए में होगी टी20 विश्व कप बदलने पर चर्चा

नयी दिल्ली : भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) और क्रिकेट आस्ट्रेलिया (सीए) के प्रमुख अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की शुक्रवार को होने वाली बोर्ड बैठक के आगे पढ़ें »

ऊपर