सड़क अच्छी है या खराब, ऐप देगा जानकारी

ड्राइवर असिस्टेंट सिस्टम के तौर पर कार्य करेगा डिवाइस, अमेरिका और दक्षिण कोरिया में पेटेंट मिल चुका है

खड़गपुर : बारिश के समय कौन सा रास्ता खराब है और कौन सा अच्छा, रास्ते में गढ्ढे हैं या नहीं इस बात की जानकारी कुशल से कुशल वाहन चालक को भी नहीं लग पाती है। ऐसी हालत में दुर्घटनाएं घट जाती हैं। कभी-कभी तो गाड़िया गढ्ढे में फंस जाती है। इससे मुक्ति दिलाने के लिये आईआईटी खड़गपुर के इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इलेक्ट्रिकल्स कम्युनिकेशन विभाग के शोधकर्ताओं ने रियल टाइम रेल रिमूवल तकनीक का विकसित किया है। आईआईटी खड़गपुर के इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इलेक्ट्रिकल्स कम्युनिकेशन विभाग के शोधकर्ता अभिषेक त्रिपाठी और सुदीप्त मुखर्जी ने इस तकनीक के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि यह डिवाइस अर्थात ड्राइवर असिस्टेंट सिस्टम के तौर पर कार्य करेगा और गाड़ी में जीपीआरएस के माध्यम से विजुअल तकनीक से गाड़ी चालक को सहायता करेगी। उन्होंने बताया कि इस तकनीक के गाड़ी में लगे रहने से गाड़ी चलाते समय बारिश होने पर यह अपना कार्य शुरू कर देगा। गाड़ी के विंडस्क्रीन पर पानी की बूंदे पड़ते ही इसका कार्य शुरू हो जायेगा और विंडस्क्रीन पर लगे परदे इस तकनीक के माध्यम से पानी की सफाई शुरू हो जायेगी। गाड़ी का चक्का यदि किसी गढ्ढे में जाने वाला है तो उसके बारे में यह यंत्र जानकारी देगा। भारी बारिश के समय सिगनल की कैसी व्यवस्था है उसकी जानकारी देने के साथ साथ यह भी बताएगा कि ऐसे हालत में अन्य किसी रास्ते से जाया जा सकता है। रियल टाइम रेल रिमुवल तकनीक के माध्यम से गाड़ियों के सामने रास्ते पर कोई पेड़ गिरे रहने अथवा किसी प्रकार की बाधा होने पर उसकी अग्रिम जानकारी गाड़ी के चालक को मिल जायेगी। शोधकर्ताओं ने बताया कि वह लोग पिछले तीन वर्ष से इस तकनीक को लेकर शोध कार्य कर रहे हैं। यह तकनीक चालक और चालक विहीन दोनों गाड़ियों के लिये लाभप्रद और कार्यकारी है। उन्होंने बताया कि मोनोक्रोम विडियो और रंगीन टीवी दोनों में इसका वीडियो देखा जा सकता है और विमान, ट्रेन, जहाज अथवा सड़क पर चलने वाले वाहनों में इसका व्यवहार हो सकता है। उन्होंने बताया कि इस बीच अमेरिका और दक्षिण कोरिया में उन्हें पेटेंट मिल चुका है और भारत में उन्होंने आवेदन किया है लेकिन अभी तक कोई जवाब नहीं मिला है।

मुख्य समाचार

Illegal gender tests

ये क्या? भ्रूण का लिंग बताने के लिए डॉक्टर इस्तेमाल कर रहे भगवान की तस्वीर

हैदराबाद : जहां एक तरफ हमारे देश में देवी-देवताओं को शक्ति और अस्‍था का प्रतीक माना जाता है, वहीं दूसरी ओर तेलंगाना में भगवान की आगे पढ़ें »

CM Mamata Banerjee

ममता ने कहा, ”सरकार सभी के साथ न्याय करने को प्रतिबद्ध है”

कोलकाता : पश्चिम बंगाल में लोकसभा चुनाव के दौरान शुरू हुई हिंसा अब भी कई इलाकों में जारी है। इस बीच मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने आगे पढ़ें »

पाकिस्तान ने भारत को इस क्षेत्र में दिया राहत

नई दिल्ली : पडोसी पाकिस्तान ने भारत को विमानन क्षेत्र में राहत दी है। पाकिस्तान ने अपने वायुक्षेत्र को भारत के यात्री विमानों के लिए आगे पढ़ें »

CM Nitish Kumar

पीएम की शपथ से पहले बिहार के सीएम ने दिए थे आरएसएस नेताओं की जानकारी निकालने के आदेश

पटनाः बिहार पुलिस की स्पेशल ब्रांच का एक आदेश इन दिनों सुर्खियों में है। बताया जा रहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ से दो आगे पढ़ें »

Hafiz Saeed was sent to jail

आतंकी हाफिज सईद पर पाक सरकार ने कसा शिकंजा, भेजा जेल

इस्लामाबाद : भारत के खिलाफ जहर उगलने वाले और 2008 के मुंबई हमले के मास्टरमांइड आतंकी हाफिज सईद पर पाकिस्तान सरकार ने शिकंजा कसा दिया आगे पढ़ें »

वृद्धि दर को सात प्रत‌िशत से अधिक ले जाएगा भारत ः राजीव कुमार

संयुक्त राष्ट्रः आर्थिक वृद्धि दर को भारत अगले पांच साल के दौरान सात प्रतिशत से अधिक करने को प्रतिबद्ध है। वह सुनिश्चित करेगा कि स्थिरता आगे पढ़ें »

जेट एयरवेज कर्मियों की सरकार करेगी मदद, उनके लिए बनाएगी वेबसाइट

नई दिल्ली : जेट एयरवेज के पूर्व कर्मचारियों की मोदी सरकार मदद करेगी। यह बात सिविल एविएशन मिनिस्टर हरदीप सिंह पुरी ने कही। सरकार जेट आगे पढ़ें »

6 year old girl raped

दिल्ली में 6 साल की बच्ची के साथ हुई हैवानियत, हालत ऐसी की चिल्ला भी नहीं पाती

नई दिल्लीः आए दिन बच्चों से होने वाली दुष्कर्म की घटना को देखते हुए गत दिनों सुप्रीम कोर्ट ने इसपर स्वत: संज्ञान लेने के बाद आगे पढ़ें »

खत्म होने वाला था विमान का ईंधन, लखनऊ में न उतारते तो 153 मरते

मुंबई : मुंबई से दिल्ली जा रही विस्तारा एयरलाइंस के ए-320 विमान की लखनऊ में लैंडिंग कराई गई। इस विमान में 153 यात्री सवार थे। आगे पढ़ें »

kumaraswamy-yeddyurappa

कर्नाटक मामला : घूम-फिरकर फिर वहीं…

बेंगलुरु : कर्नाटक में चल रही राजनीतिक उठापटक के बीच बागी विधायकों द्वारा दायर याचिका पर बुधवार को शीर्ष न्यायालय ने सुनवाई करते हुए अपना आगे पढ़ें »

ऊपर