इंडोनेशिया प्लेन क्रैश से कोलकाता के पायलट हुए चिंतित

Fallback Image

कोलकाता : इंडोनेशिया प्लेन क्रैश से कोलकाता के पायलटों की चिंताएं बढ़ गयी है। पूरे क्रैश पर नजर डालने पर इनका यही कहना है कि लायन एयर की उड़ान संख्या जेटी 610 में क्या गलती हुई यह जानना बहुत जरूरी है। ऐसा इसलिए क्योंकि कई एयरलाइंस इन नये विमानों का इस्तेमाल करना शुरू कर चुकी है। यह काफी ब्रांड न्यू एयरक्राफ्ट था जिसका क्रैश होना काफी दुर्भाग्यजनक है। इस बारे में एयरलाइंन ऑपरेटर्स कमेटी के चेयरमैन कैप्टन सर्वेश गुप्ता ने बताया कि यह काफी चिंताजनक विषय है। इस क्रैश के कारणों को जानने की जरूरत है ताकि पता चले कि आखिरकार यह क्रैश क्यूं हुआ। एयरपोर्ट सूत्रों की मानें तो कुछ लो कोस्ट एयरलाइंसों ने भी एयरक्राफ्ट 737 मैक्स 8 ऑपरेट करना शुरू कर दिया है। वहीं इन ​विमानों के लिए और भी ऑर्डर दिया जा चुका है। जिस विमान का क्रैश हुआ है वह बिल्कुल नया मॉडल है तथा सिर्फ 2 महीने से ऑपरेशन में था। विमान ने मात्र 800 घंटे की ही उड़ान तय की थी। अब यह जानने की कोशिश चल रही है कि एयरक्राफ्ट में कोई समस्या था या फिर मैन इरर से यह दुर्घटना हुई।
लायन एयर फ्लाइट जेटी 610 क्रैश पर एक नजर
इंडोनेशिया में लायन एयरलाइंस का जो विमान सोमवार को दुर्घटनाग्रस्त होकर समुद्र में गिरा, उसे भारतीय पायलट भव्य सुनेजा उड़ा रहे थे। 31 वर्षीय सुनेजा दिल्ली में मयूर विहार के निवासी थे। इंडोनेशिया के लायन एयरलाइंस का प्लेन उड़ान भरने के करीब 15 मिनट में क्रैश होकर समुद्र में जा गिरा। यह हादसा राजधानी जकार्ता से सुबह उड़ान भरने के दौरान हुआ। एक्सपर्टों की मानें तो विमान का ब्लैक बाक्स ढूंढा जा रहा है ताकि इस क्रैश के कारणों का पता चल पाए। उड़ान में 189 यात्री सवार थे। इंडोनेशिया के जकार्ता से 737 मैक्स 8 मॉडल का बोइंग विमान ने आइसलैंड सुमात्रा के पंगकल पिनंग नामक शहर के लिए उड़ान भरी थी।
इस एयरक्राफ्ट पर एक नजर
बोइंग 737 मैक्स 8 एक अमेरिकन नैरो बॉडी एयरक्राफ्ट सीरिज है जो कि एक कमर्शियल प्लेन है। इस एयरक्राफ्ट का पहला संचालन 29 जनवरी 2016 में हुआ था। इसकी पहली डिलिवरी मलिंडो एयर को वर्ष 2017 के 6 मई को की गयी थी। यहां बताते चलें कि मलिंडो एयर ने कोलकाता व कुआलालंपुर के बीच गत 22 अक्टूबर से उड़ान सेवा की शुरूआत हाल ही में की है। यह विमान काफी आधुनिक सुविधाओं वाला एयरक्राफ्ट है। वहीं लायन एयर की ओर से कहा गया है कि प्लेन के पायलट व को पायलट ने साथ में अब तक 11,000 घंटों की उड़ान तय की है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

delhis

दिल्ली के जाफराबाद में सीएए के‌ विरो‌धियों और समर्थकों के बीच पत्थरबाजी, कई घायल

नई दिल्ली : दिल्‍ली के जाफराबाद के पास मौजपुर इलाके में रविवार की दोपहर पत्थरबाजी की घटना सामने आई है। यहां संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) आगे पढ़ें »

congress

विपक्ष के पास संसद में बहुमत नहीं है, सीएए को स्वीकार कर लेना ही उचित होगा : कांग्रेस विधायक

इंदौर : संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) पर कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता लक्ष्‍मण सिंह ने बड़ा बयान दिया है। उन्होंने अपनी पार्टी के रुख से एकदम आगे पढ़ें »

ऊपर