लॉकडाउन के साये ने करा दी एक हफ्ते की तैयारी

मधु सिंह, कोलकाता : आज यानी गुरुवार को राज्य भर में पूर्ण लॉकडाउन किया जाएगा। इसके बाद 25 और 29 तारीख व फिर हर सप्ताह में शनिवार और रविवार को राज्य में पूर्ण लॉकडाउन होगा। ऐसे में एक बार फिर लॉकडाउन का साया है। लोगों में कहीं असमंजस की स्थिति है तो कहीं आतंक का माहौल है कि कहीं फिर एक साथ कई दिनों का लॉकडाउन ना हो जाए। इस आतंक के कारण ही लोगों ने बुधवार को लॉकडाउन से पहले की अंतिम तैयारी भी कर ली। लोगों ने एक – दो दिनों का नहीं बल्कि हफ्ते भर की सब्जी व कई दिनों का राशन खरीद कर रख लिया। ऐसे में जमाखोरी की फिर वही होड़ देखने को मिली।
सब्जी बाजारों में उमड़ी ग्राहकों की भीड़
लॉकडाउन से पहले बुधवार को विभिन्न सब्जी बाजारों में ग्राहकों की काफी भीड़ उमड़ी। विभिन्न बाजारों में लोग लॉकडाउन से पहले की अंतिम तैयारी करते हुए दिखे। कई – कई दिनों का सामान खरीदते हुए भी लोग नजर आये। कोई 10 किलो आटा तो कोई 1 किलाे सूजी तो कोई अन्य जरूरी सामान व सब्जियां खरीदता हुआ नजर आया। कॉलेज स्ट्रीट मार्केट, नूतन बाजार, कोले मार्केट समेत अन्य सभी बाजारों में अन्य दिनों की तुलना मेें बुधवार को लोगों की अधिक भीड़ रही।
क्या कहा ग्राहकों ने
कोले मार्केट में खरीदारी करने आये एक ग्राहक संतोष राय ने कहा, ‘लॉकडाउन फिर से शुरू हाे रहा है। क्या जाने कब लम्बे दिनों के लिए फिर लॉकडाउन लग जाए। इसलिए कम से कम 10 दिनों की खरीदारी कर ली है ताकि किसी चीज की कमी ना हो।’ वहीं एक अन्य ग्राहक प्रिया सिंह ने कहा, ‘काफी हरी स​ब्जियों के अलावा चावल, दाल, आटा समेत अन्य जरूरी चीजें खरीद लीं ताकि आने वाले दिनों में किसी तरह की परेशानी ना हो।’
20% लोगों ने की पैनिक बाइंग
फोरम ऑफ कोल्ड स्टोरेज एसोसिएशन के महासचिव रवींद्र कोले ने सन्मार्ग से कहा, ‘लम्बे समय तक लॉकडाउन के आतंक में आकर लगभग 20% लोगों ने पैनिक बाइंग की।’ उन्होंने कहा कि लॉकडाउन केवल बीच – बीच में है और इसके बाद केवल शनिवार और रविवार को ही लॉकडाउन होगा। इसके बावजूद कई लोग ऐसे हैं जिन्हें पूरी जानकारी नहीं है और असमंजस में आकर लोग पैनिक बाइंग कर रहे हैं।
हालांकि लोगों को थोड़ा जागरूक होकर यह बात समझनी होगी कि लॉकडाउन लम्बे समय के लिए नहीं हो रहा है।
सब्जी बाजारों में पुलिस ने की माइकिंग
इधर, लॉकडाउन से पहले बुधवार को पुलिस की ओर से महानगर के विभिन्न बाजारों में माइकिंग की गयी। चितपुर, गरियाहाट, फूलबागान समेत अन्य बाजारों में पुलिस ने माइकिंग कर लॉकडाउन की जानकारी दी। इसके अलावा लॉकडाउन के दौरान बाजार में लोगों के प्रवेश को लेकर भी लोगों को सतर्क किया गया।

शेयर करें

मुख्य समाचार

अनअकैडमी, ड्रीम11 ने आईपीएल टाइटल प्रायोजक के लिये दस्तावेज सौंपे

नयी दिल्ली : शिक्षा प्रौद्यौगिकी कंपनी ‘अनअकैडमी’ और फंतासी स्पोर्ट्स मंच ‘ड्रीम11’ ने इस साल चीनी मोबाइल फोन कंपनी वीवो की जगह इंडियन प्रीमियर लीग आगे पढ़ें »

धोनी की अगुवाई में सीएसके खिलाड़ी आईपीएल शिविर के लिए चेन्नई पहुंचे

चेन्नई : भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी और चेन्नई सुपरकिंग्स के टीम के उनके साथी खिलाड़ी इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के आगे पढ़ें »

ऊपर