लॉकडाउन के बाद एयरपोर्ट पर पहली बार यात्रियों की संख्या 30 हजार के पार

कोलकाता : लॉकडाउन के बाद पहली बार कोलकाता एयरपोर्ट से 30,000 से अधिक यात्रियों ने यात्रा  की है। यह कोलकाता एयरपोर्ट के लिए कोविड 19 के समय में बेहद खास है। इसे एयरपोर्ट अधिकारी बैक टू नॉर्मल मान रहे हैं।  एयरपोर्ट डायरेक्टर कौशिक भट्टाचार्य के मुताबिक 13 सितंबर को सबसे अधिक यात्रियों ने यात्रा की है जो मई में परिचालन के फिर से शुरू करने के बाद से सबसे अधिक है। वहीं दूसरी ओर 17 सितंबर यानी गुरुवार से लंदन की उड़ान शुरू हो रही है। यह फिलहाल वंदे भारत मिशन के तहत संचालित होगी। 16 सितंबर यानी कल लंदन से उड़ान कोलकाता आयेगी और 17 सितंबर यानी परसों से 24 अक्टूबर तक कोलकाता से लंदन के लिए  विशेष उड़ानों का संचालन होगा। इससे कोलकाता वासियों का सीधा संपर्क लंदन से होगा। इससे पहले इन्हें  यह यात्रा दिल्ली या मुम्बई होकर करनी पड़ रही थी। इसके साथ ही स्पाइस जेट भी 17 सितंबर को दुबई से कोलकाता के लिए विशेष उड़ान संचालित करेगा।
अब उड़ानों की संख्या बढ़ाने की जरूरत
ट्रैवेल एजेंटों के मुताबिक अब उड़ानों की संख्या बढ़ाने की जरूरत है क्योंकि जितनी उड़ानें फिलहाल एयरपोर्ट से संचालित हो रही हंै, उनमें अधिकतर फुल जा रही हंै। रविवार को एयरपोर्ट से कुल 30,452 यात्रियों ने यात्रा की जो कि 10 सितंबर के यात्रियों की संख्या 27,305 से अधिक है। दिन प्रतिदिन यात्रियों की संख्या में इजाफा हो रहा है। कोविड सीजन रिकॉर्ड में शनिवार को दशकों में सबसे कम यात्रियों ने यात्रा की थी। शनिवार को केवल 3 उड़ानें संचालित हुईं थीं तथा मात्र 535 यात्रियों ने यात्रा की थी। वहीं शुक्रवार को लॉकडाउन के कारण कोई उड़ान संचालित नहीं हुई थी। कोलकाता में और उसके आसपास उड़ान भरने वाली लगभग सभी उड़ानें रविवार को फुल संचालित हुईं। वर्तमान में 40 फीसदी उड़ानें चालू हैं। रविवार को कोलकाता से 103 उड़ानों ने उड़ान भरी जबकि लॉकडाउन से एक दिन पहले उड़ान की संख्या 230 थी। एयरलाइन अधिकारियों ने कहा कि फ्लाइट लोड अधिक था क्योंकि कोई भी यात्री दो दिनों से कोलकाता से आवाजाही नहीं कर पाया था।
6 शहरों से उड़ान शुरू करने से हो रही है भीड़
दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, अहमदाबाद, पुणे और नागपुर की उड़ानें जिन्हें सप्ताह में केवल 3 बार कोलकाता से संचालित करने की अनुमति है, इससे सबसे अधिक भीड़ हो रही है। कोलकाता से इन स्थानों पर जाने व आने वाले यात्रियों की संख्या काफी अधिक है। रविवार को 14,293 यात्री 101 उड़ानों से कोलकाता पहुंचे जबकि 16,159 लोगों ने 103 उड़ानों से उड़ान भरी। एयरपोर्ट के एक अधिकारी ने कहा कि 40,000 यात्रियों की संख्या को हासिल करने के लिए अधिक उड़ानों का संचालन करना होगा। लॉकडाउन के बाद उस वक्त यात्रियों की संख्या कम हो गयी थी जब इन कोविड हॉटस्पॉट” 6 शहरों से परिचालन पर प्रतिबंध लगाया गया था और उड़ानों की गिनती लगभग 55 हो गयी थी। इसके अलावा, अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर 1 जुलाई से प्रतिबंधित था जो कि 8 अगस्त को हटा लिया गया लेकिन केवल चार्टर्ड उड़ानों को ही संचालित करने की अनुमति दी गई है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

कोलकाता नाइट राइडर्स ने सनराइजर्स हैदराबाद को 7 विकेट से हराया

केकआर को मिली सीजन की पहली जीत,  गिल चमके अबुधाबी :सनराइजर्स के खिलाफ शानदार बोलिंग के बाद शुभमन गिल की बेहतरीन बल्लेबाजी की बदौलत कोलकाता नाइट आगे पढ़ें »

अकाली दल का दूसरा ‘बम’, भाजपा से 22 साल पुराना नाता तोड़ा

चंडीगढ : भारतीय जनता पार्टी के सबसे पुराने साथी शिरोमणि अकाली दल ने भाजपा का साथ छोड़ने की घोषणा कर दी है। उसने राष्ट्रीय जनतांत्रिक आगे पढ़ें »

ऊपर