लड़कियां हमारे देश के लिए पूंजी, कन्याश्री योजना से करीब 67 लाख लड़कियां हुई सशक्त : ममता

कोलकाता : पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शुक्रवार को कहा कि राज्य सरकार की कन्याश्री योजना से करीब 67 लाख लड़कियां सशक्त हुई हैं। सातवें कन्याश्री दिवस के मौके पर बनर्जी ने कहा कि लड़कियां देश के लिए पूंजी हैं और वे सभी को गौरान्वित करती हैं। बनर्जी ने ट्वीट किया, ‘आज कन्याश्री दिवस है। कन्याश्री योजना की शुरुआत 2013 में की गई थी और इसने संयुक्त राष्ट्र (प्रथम पुरस्कार) का पुरस्कार जीता है। इस विशेष योजना के जरिये करीब 67 लाख लड़कियां सशक्त हुई हैं। लड़कियां हमारे देश के लिए पूंजी हैं और हमें उन पर गर्व है।’ उल्लेखनीय है कि कन्याश्री एक सशर्त नकद हस्तांतरण योजना है, जिसका उद्देश्य किशोरियों को पढ़ाई के लिए प्रोत्साहित करके और उन्हें 18 साल की उम्र तक विवाह करने से रोककर उनके स्वास्थ्य और स्थिति में सुधार करना है। ममता बनर्जी सरकार को वर्ष 2017 में कन्याश्री योजना के लिए संयुक्त राष्ट्र ने जनसेवा सम्मान से सम्मानित किया। राज्य सरकार ने नादिया जिले में कन्याश्री विश्वविद्यालय और पूरे राज्य में कन्याश्री महाविद्यालय भी खोलने का फैसला किया है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

बहूबाजार में अधेड़ पर जानलेवा हमला कर लूटे रुपये

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : महानगर में अधेड़ पर धारदार हथियार से हमला कर रुपये लूटने के आरोप में पुलिस ने एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है। आगे पढ़ें »

चित्तरंजन में युवा कांग्रेस नेता की हत्या

कुल्टी/चितरंजन : रविवार की रात चित्तरंजन कस्तूरबा गांधी अस्पताल मोड़ पर यूथ कांग्रेस नेता की गोली मारकर हत्या कर दी गयी। इस घटना से चित्तरंजन आगे पढ़ें »

ऊपर