लंदन में कोरोना के नये रूप ने बदला कोलकाता वासियों का प्लान

कोई क्रिसमस तो कोई न्यू ईयर मनाने जाने वाला था
नेहा सिंह
कोलकाता : कोलकाता से इस सप्ताह कई लोगों को लंदन जाना था। इसके लिए इन लोगों ने टिकट भी करवा रखी थी लेकिन ऐन मौके पर कोरोना के नये रूप ने लंदन की स्ट्रीटों को इस कदर सुनसान कर दिया कि सभी को अपने-अपने प्लान बदलने पड़े। करीब 17 साल बाद लंदन की उड़ान कोलकाता से शुरू हुई थी लेकिन इस पर फिलहाल ब्रेक लग गया है। ब्रिटेन में कोरोना वायरस के नये स्‍ट्रेन के कारण दुनिया भर में हड़कंप मचा हुआ है। भारत ने ब्रिटेन से आने वाली उड़ानों पर प्रतिबंध लगा दिया है। इस पर मंगलवार की रात 12 बजे से प्रतिबंध लगा दिया गया है। इस बारे में ट्रैवेल एजेंट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया, ईस्ट के चेयरमैन अनिल पंजाबी ने बताया कि सभी यूरोपियन देशों के लिए उड़ानों पर पहले से ही प्रतिबंध है। ऐसे में एक ही विदेशी डेस्टिनेशन पर कोलकाता वासी जा रहे थे वह था यूके। अब उस पर भी कोरोना का साया आ गया। उन्होंने कहा कि 31 दिसंबर तक समय काफी क्रूशियल होता है। इसे पर्यटन का पिक माना जाता है। ऐसे में इसे बंद करने से जो लोग पहले से टिकट करा चुके हैं, उन्हें काफी दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है। एक तो पहले कोरोना की मार, इसके बाद अब घूमने की प्लानिंग भी रद्द हो गयी। ऐसे में इन यात्रियों का न्यू ईयर प्लान भी चौपट हो गया है।
राज्य सरकार ने लंदन की उड़ान के लिए खास कर रखी है व्यवस्था
कोलकाता में आने वाली सभी अंतरराष्ट्रीय उड़ानों से आने वाले यात्रियों को आरटी-पीसीआर टेस्ट करवाकर आना पड़ता है लेकिन सिर्फ और सिर्फ लंदन की ही उड़ान एक ऐसी उड़ान है जिनके या​त्रियों को कोलकाता आने के बाद भी कोरोना टेस्ट यानी आरटी-पीसीआर टेस्ट करवाने की सुविधा दी गयी है। राज्य सरकार ने इस उड़ान के लिए खास प्रबंध किया है। यहां बता दें कि कोलकाता से लंदन के लिए सप्ताह में एक उड़ान संचालित की जाती है। इससे जाने वाले व आने वाले लोगों की तादाद भी बढ़ी है। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कई बार लंदन की उड़ान की मांग की थी, इस बार कई सालों बाद इसे विशेष उड़ान के तहत संचालित किया जा रहा था लेकिन इस रविवार को यह संचालित नहीं होगी। इसके बाद क्या होगा, इसका उत्तर आगे की स्थितियां निर्धारित करेंगी।
अचानक उड़ानों के बंद होने से लगा यात्रियों को गहरा धक्का


पार्क सर्कस के रहने वाले एनआरआई व पेशे से स्ट्रक्चर इंजीनियर डॉ. मोइन बिन मकसूद ने बताया कि क्रिसमस इव वहां के लोगों के लिए सबसे पवित्र दिन माना जाता है। भारत में जैसे अक्षय तृतीया पर हिन्दू कोई अच्छा काम करते हैं, वैसे ही वहां किया जाता है। वहां मेरे क्लाइंटों को अपने घरों में प्रवेश करना था, मेरा वहां काफी काम है। मैं मंगलवार को दिल्ली से लंदन जाने वाला था लेकिन अब नहीं जा पाऊँगा। बिजनेस करने वाले लोगों के लिए यह मुसीबत की घड़ी है। उन्होंने बताया कि उनकी मोकोटेक नामक कंपनी है जो कि बांग्लादेश, लंदन तथा अन्य स्थानों पर काम करती है। अब एक स्थान पर रहकर काम करना काफी मुश्किल है। भारत में स्ट्रक्चर इंजीनियरिंग पर उतना ध्यान नहीं दिया जाता लेकिन यूके आदि देशों में बिना इसके कोई घर नहीं बनता। वहां जाना मेरे लिए इस बार बेहद जरूरी था लेकिन मैं यहां इस बार फंस गया।


दूसरी तरफ यूके में पढ़ाई कर रहे बायो टेक्नोलॉजी के छात्र व गुरुसदय रोड के रहने वाले विक्रम तेजवानी ने बताया कि मैं कोलकाता से यूके 3 जनवरी को जाने वाला हूं। मेरा मास्टर्स का अंतिम साल है। यूके में गत 7 मई तक लॉकडाउन किया गया था। उसके कुछ महीने बाद जब उड़ान सेवाएं शुरू हुईं तो मैं कोलकाता लौट आया। अब मुझे यहां से पढ़ाई के लिए वहां जाना ही होगा। उनके पिता ललित तेजवानी का कहना है कि आगे क्या होगा पता नहीं। 31 दिसंबर के बाद अगर प्रतिबंध को और आगे बढ़ा दिया गया तो इससे काफी मुश्किल का सामना करना पड़ सकता है। कोलकाता से काफी छात्र यूके पढ़ने गये हैं। आगे क्या होगा, पता नहीं। उल्लेखनीय है कि नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने बयान जारी कर कहा कि ब्रिटेन में मौजूदा स्थिति को देखते हुए भारतीय सरकार ने वहां से भारत आने वाली सभी उड़ानों को अस्थायी रूप से 31 दिसंबर को रात 11:59 बजे तक निलंबित कर दिया है।

‘अचानक उड़ानों पर रोक नहीं लगनी चाहिए थी’

ट्रैवेल एजेंट्स एसोसियेशन ऑफ इंडिया, ईस्ट के सेक्रेटरी व एयरकॉम ट्रैवेल्स के चेयरमैन अंजनी धानुका ने कहा कि अचानक उड़ानों को बंद करना सही नहीं है। इससे लोगों के मन में डर बैठ जाता है। जो लोग वहां कुछ दिनों के लिए गये हैं, वे सभी वहीं फंस गये हैं। कम से कम 2 से 3 दिन का समय देना चाहिए था ताकि वे कोलकाता लौट आये। अभी तो टूरिज्म थोड़ा पटरी पर आ ही रहा था कि फिर से उड़ानों पर इस तरीके से प्रतिबंध लगा दिया गया।

शेयर करें

मुख्य समाचार

एयरपोर्ट पर सामान क्या हुआ ज्यादा 4 चीनी नागरिकों ने खाया 30 किलो संतरा

कुनमिंग : सबसे बुरा उस समय महसूस होता है जब आप एयरपोर्ट पर पहुंचो और आपको पता चले कि आपका सामान तो ज्यादा हो गया। आगे पढ़ें »

अगर आप भी है PUBG के दीवाने तो इस तरह खेल सकते है इसे

नई दिल्ली : PUBG मोबाइल इंडिया भारत में आएगा या नहीं फिलहाल इस बात पर संदेह बना हुआ है। कंपनी की ऑफिशियल साइट पर PUBG Mobile का आगे पढ़ें »

ऊपर