राशन जुटाने में लगे हैं स्थानीय लोग

दार्जिलिंग :  विमल गुरुंग की अगुवाई वाले गोरखा जनमुक्ति मोर्चा (जीजेएम) के सोमवार यानी आज से अनिश्चितकालीन बंद के मद्देनजर एक ओर स्थानीय लोग राशन एवं अन्य आवश्यक सामान जुटाने में लगे हैं, वहीं दार्जिलिंग आये पर्यटकों ने यहां से वापस लौटना शुरू कर दिया है। गुरुंग ने मीडियाकर्मियों से कहा कि बंद का मुख्य उद्देश्य राज्य और केंद्र सरकारों द्वारा गोरखालैंड टेरीटोरियल एडमिनिस्ट्रेशन (जीटीए) को कमजोर करने तथा बैंक जैसे संस्थानों को आंशिक रूप से बंद किये जाने का विरोध किया जाना है। उन्होंने कहा, ‘पृथक गोरखालैंड के एक सूत्रीय मुद्दे को लेकर हमारा संघर्ष लोकतांत्रिक और सौ प्रतिशत शांतिपूर्ण रहेगा। ‘ उन्होंने कहा कि वे शीघ्र ही केंद्रीय मंत्रियों से मिलेंगे और प्रधानमंत्री से मिलने समय मांगा जायेगा ताकि उन्हें अवगत कराया जा सके कि कैसे राज्य सरकार ने जीटीए को गैर कार्यात्मक संस्था बना दिया है। शैक्षणिक संस्थानों, होटलों, दुकानों एवं व्यवसायिक संस्थानों तथा परिवहन को बंद के दायरे से बाहर रखा गया है जबकि अदालतें और व्यावसायिक बैंक बंद के दायरे में रहेंगी। बैंको को केवल सोमवार और गुरुवार को संचालन की अनुमति दी जायेगी तथा 27 से 30 जून तक वेतन वितरण के लिये भी बैंक खुले रहेंगे। राजनीतिक विश्लेषकों का मानना है कि मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने दार्जिलिंग की हिंसक घटनाओं के लिये जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई किये जाने के निर्देश दिये जाने के बाद जीजेएम द्वारा आहूत बंद राज्य की तृणमूल कांग्रेस के साथ प्रत्यक्ष टकराव है।   एक रिपोर्ट के मुताबिक दार्जिलिंग में गुरुवार को पुलिस कर्मियों के हमले के आरोप में 6 जीजेएम कार्यकर्ताओं को शुक्रवार की रात दार्जिलिंग सदर से गिरफ्तार किया गया है।

दार्जिलिंग में महिला सहित 5 मोर्चा समर्थक गिरफ्तार

दार्जिलिंग पुलिस ने गत शनिवार की रात से रविवार तड़के तक ताबड़तोड़ की गयी छापेमारी में पहाड़ के विभिन्न हिस्सों से एक महिला सहित पांच मोर्चा समर्थकों को गिरफ्तार कर लिया। सभी को पहाड़ पर अशांति, तोड़फोड़, आगजनी और सरकार के खिलाफ षड्यंत्र के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। रविवार को ही सभी को दार्जिलिंग की विशेष अदालत में पेश किया गया जहां महिला मोर्चा कार्यकर्ता धनमाया तामांग (42) को दो दिनों की न्यायिक हिरासत में तथा अन्य चार समर्थक संजीव तामांग (31), भुवन गिरी(63), संतोष थापा(37) और रवीन्द्र प्रधान (51) को दो दिनों की पुलिस रिमांड पर भेज दिया। दार्जिलिंग अदालत से प्राप्त जानकारी के अनुसार इनमें संजीव तामांग और संतोष थापा को मंगपू से गिरफ्तार किया गया और उन पर मंगपू आईटीआई कालेज जलाने का आरोप लगाया गया है। धनमाया तामांग, रवीन्द्र प्रधान और भुवन गिरी पर दार्जिलिंग में पत्थरबाजी और आगजनी का आरोप है। रविवार को अदालत परिसर में पांचों को पुलिस लेकर आयी लेकिन पेशी के बाद उन्हें तुरंत अदालत परिसर से लेकर चली गयी। दार्जिलिंग पुलिस के अनुसार अभी और लोगों की शिनाख्त कर उसकी सूची तैयार की जा रही है। शीघ्र ही कार्रवाई होगी।

पहाड़ पर आज से जीजेएम और सरकार आमने सामने

गोरखा जनमुक्ति मोर्चा के आह्वान पर सोमवार से जीटीए, राज्य और केन्द्र सरकारों के दफ्तर और बैंक आगामी 26 जुलाई तक बंद रहेंगे। इस बंद के कारण राज्य सरकार द्वारा करायी जा रही जीटीए की विशेष ऑडिट का काम भी प्रभावित होने की आशंका है। लोगों की सुविधा के लिए केवल सोमवार और गुरुवार को बैंक पूरी अवधि तक खुलने की बात पर सहमति बन गयी है।
शनिवार को ही मोर्चा की केन्द्रीय समिति की बैठक में जीटीए, राज्य सरकार, केन्द्र सरकार के कार्यालयों सहित बैंकों में आगामी 26 जून तक बंद की घोषणा की। मोर्चा नेताओं ने कहा कि पहाड़ पर ये सभी कार्यालय बंद रहेंगे। पर्यटकों की सुविधा के लिए होटल, रेस्टोरेंट, वाहन दफ्तर और पर्यटकों को सुविधा देने वाले सभी विभागों को बंद से बाहर रखा गया है। स्कूलों और कालेजों को भी इस बंद से बाहर रखा गया है। उन्होंने बताया कि लोगों की सुविधा के लिए प्रति सोमवार और गुरुवार बैंक खुले रहेंगे। 27 जून से 30 जून तक ये सभी दफ्तर खुले रहेंगे। गोरखा जनमुक्ति मोर्चा के नेता बिमल गुरूंग ने रविवार को इस बंद पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि ट्रेड यूनियनों ने यह बंद बुलाया है और हमने बस उसका समर्थन किया है। उन्होंने कहा कि आज भी डुआर्स के 18 चायबागान जिनमें तृणमूल कांग्रेस के राज्य सभा सांसद के डी सिंह के भी कई बागान हैं बंद पड़े हैं। वहां के श्रमिकों को भी वेतन नहीं मिल रहा हैं। ऐसे में बंद तो स्वाभाविक हो जाता है। सरकारी दफ्तरों में काम कर यहां के स्टाफ को समय पर वेतन और चायबागानों के श्रमिकों के साथ भेदभाव कहां का इंसाफ है। उन्होंने कहा कि सोमवार से कड़ाई से बंद की घोषणा का पालन कराया जायेगा। राज्य सरकार जितनी सख्ती बरते हम अब पीछे नहीं हटेंगे।

विशेष ऑडिट बदनाम करने की साजिशः बिमल गुरुंग

जीटीए की ऑडिट से हम डरने वाले नहीं। जहां कोई गलती होती है वहां लोग डरे-सहमे रहते हैं। राज्य सरकार एक इलेक्टेड बॉडी को बदनाम करने के लिए ऑडिट का खेल खेल रही है। जीटीए के मुख्य कार्यकारी और गोजमुमो नेता बिमल गुरूंग ने रविवार को विशेष ऑडिट पर अपना मंतव्य व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि तृणमूल सरकार पहले अपने सांसदों व विधायकों की ऑडिट करवाएं जो नारदा व सारधा मामलों में फंसे हैं। साथ ही साथ स्वयं अपनी सरकार के कामकाज की ऑडिट करा लें उन्हें वहां ज्यादा गड़बड़ी दिखेगी। हमारे पास सीमित फंड और संसाधन हैं।  उन्होंने बताया कि अभी जीटीए का चुनाव होने वाला है। मुख्यमंत्री पिछले साथ भी ऑडिट करा सकती थी लेकिन यह महज राजनीतिक मंशा से हमें बदनाम करने की साजिश के तहत कराया जा रहा है। उन्होंने कहा कि पहाड़ पर जो भी रुपया विकास के लिए दिया गया वह अप्रर्याप्त था इसके बावजूद हमने पहाड़ पर विकास के कार्य किये और लोगों को अच्छी सुविधाएं दी। बिमल ने कहा कि मुख्यमंत्री पहाड़ पर बड़ा खेल खेलने की तैयारी कर रही हैं। उन्हें पता नहीं है गोरखा समाज संकट की घड़ी में अपने समाज और मिट्टी की रक्षा करना जानती है।

मुख्य समाचार

Sheila dixit death

Breaking news : शीला दीक्षित का निधन

नई दिल्ली : दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री और वरिष्ठ कांग्रेस नेता शीला दीक्षित का शनिवार को निधन हो गया। वे लंबे समय से बीमा चल आगे पढ़ें »

Terrorist in Tamilnadu

आतंकी हमले की साजिश थी, एनआईए की 16 जगह छापेमारी

चेन्नई : बड़े पैमाने पर देशभर में आतंकी हमलों की साजिश का भंडाफोड़ करते हुए राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने तमिलनाडु में ताबड़तोड़ छापे मारे। आगे पढ़ें »

Iran Oil Tanker

ईरान ने अब बिट्रेन का तेल टैंकर जब्त किया, भारतीय भी सवार

लंदनः फारस की खाड़ी में तनाव बढ़ता ही जा रहा है। यह उस समय और बढ़ गया जब ईरान ने होरमुज की खाड़ी से ब्रिटेन आगे पढ़ें »

Bengal new Rajypal

6 राज्यपाल बदले, आनंदीबेन उत्तर प्रदेश की और धनखड़ बंगाल के नए राज्यपाल

नयी दिल्ली : राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शनिवार को छह राज्यों को नए राज्यपाल दिए हैं। इनमें कुछ की नई नियुक्ति है तो कुछ का आगे पढ़ें »

Tej Bahadur and Modi

वाराणसी से मोदी को सांसद बनाने के खिलाफ अदालत पहुंचा यह शख्स

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को वाराणसी से सांसद बनाने के खिलाफ एक शख्स ने इलाहाबाद हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया है। उसकी याचिका पर आगे पढ़ें »

बाली हत्याकांड मामले में अब तक नहीं मिला धड़

सीसीटीवी की धुंधली फुटेज नहीं आयी काम हावड़ा : बाली हत्याकांड मामले में पुलिस काे अब तक मृतक युवती का धड़ बरामद नहीं हुआ है। इसकी आगे पढ़ें »

यह गणतंत्र के लिए बड़ा ही खतरनाक है – हाई कोर्ट

बनगांव अविश्वास प्रस्ताव प्रकरण पर जज ने जमकर लताड़ा कहा - कुर्सी से इतना मोह क्याें ? शर्म नहीं आती आपको ? फिर अविश्वास प्रस्ताव पर मतदान आगे पढ़ें »

 पाकिस्‍तान के दो पूर्व प्रधानमंत्री व एक पूर्व राष्ट्रपति एक साथ जेल में

इस्लामाबाद : पाकिस्तान में गुरुवार को पूर्व प्रधानमंत्री शाहिद खाकान अब्बासी की गिरफ्तारी के साथ एक अनूठा रेकॉर्ड बना। देश के इतिहास में यह पहली आगे पढ़ें »

the dog saved her life,

प्लास्टिक में डालकर बच्‍ची को नाले में फेंका, कुत्ते ने बचाई जान

हरियाणाः कैथल क्षेत्र के डोगरा गेट के पास से एक दिल दहलाने वाली घटना सामने आयी है। गुरुवार को एक महिला ने नवजात बच्ची को आगे पढ़ें »

Two more cricketers including Sachin were honored

सचिन सहित दो और क्रिकेटरों को सम्मानित किया गया

लंदन : महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर, पूर्व दक्षिण अफ्रीकी तेज गेंदबाज एलेन बार्डर और आस्ट्रेलिया महिला टीम की तेज गेंदबाज कैथरीन फिट्जपैट्रिक को शुक्रवार को आगे पढ़ें »

ऊपर