राज्य को अनलॉक 3 की नहीं, रीजनल लॉकडाउन की जरूरत

कोलकाता : राज्य में सप्ताहिक दो दिनों का लॉकडाउन चल रहा है, उस पर कंटेनमेंट जोन में लॉकडाउन अलग से। इतना ही नहीं जिलास्तर पर जहां स्थिति भयावह दिख रही है वहां 7 दिनों का लगातार लॉकडाउन भी है। इतने इंतेजाम कोरोना की मजबूत होती चेन को तोड़ने के लिए है। कुछ दिनों पहले राज्य के गृह सचिव अलापन बंद्योपाध्याय ने कोरोना के सामूहिक संक्रमण होने की बात कही थी। हालांकि यह पूरी तरह नहीं, कुछ जगहों पर होने की बात बोली है मगर यह संक्रमण और तेजी से फैल सकता है अगर जिम और सिनेमा हॉल इस वक्त खुलते हैं तो। ऐसा मानना है एक्सपर्ट्स का जो अनलॉक 3 में इन दोनों के खुलने के प्रस्ताव पर विचार कर रहे हैं। जी हां, 1 अगस्त से अनलॉक 3 शुरू होने जा रहा है जिसकी तैयारियां केंद्र की तरफ से की जा रही हैं। इस अनलॉक 3 में सिनेमा और जिम को खोलने की बात कही जा रही है, जिसे लेकर जल्द ही केंद्र सरकार राज्यों को नयी गाइडलाइन देने वाली है।
एक्सपर्ट : अभी यहां अनलॉक 3 से ज्यादा जरूरी लॉकडाउन
अनलॉक 1 हो या अनलॉक 2 दोनों में ही आमजनों को कई क्षेत्रों में अच्छी-खासी राहत दी गयी जिसका गलत फायदा तक लोगों ने उठाया। नतीजतन कोरोना इस कदर घातक हो रहा है कि थमने की जगह रोजाना मामलों के नये रिकॉर्ड बन रहे हैं। ऐसे में अनलॉक 3 को लेकर एक्सपर्ट का मानना है कि इस स्थिति में राज्य के लिए यह बड़ा खतरा साबित हो सकता है क्योंकि अभी अनलॉक से ज्यादा यहां लॉकडाउन की आवश्यकता है।
जिम व सिनेमा हॉल खुलने पर दोगुनी तेजी से बढ़ेगा संक्रमण
पश्चिम बंगाल सरकार द्वारा ग​ठित ग्लोबल एडवायजरी बोर्ड के मेंबर डॉ. सुकुमार मुखर्जी ने कहा कि कोरोना का संक्रमण दोगुनी तेजी से बढ़ेगा अगर जिम या सिनेमा हॉल खुलते हैं। सरकार को इस पर कुछ भी फैसला लेने से पहले राज्य में कोरोना की स्थिति को समझना जरूरी है। कोलकाता के पूर्व पुलिस कमिश्नर दिनेश चंद्र बाजपेयी का मानना है कि सिनेमा हॉल में सोशल डिस्टेंसिंग कभी मन ही नहीं सकता और इस समय में इसे खोलने की इजाजत देने का मतलब आप खुद कोरोना के वाइरस को दावत दे रहे हैं। इसी तरह कोविड अस्पताल से जुड़े एक वरिष्ठ डॉक्टर ने भी कहा कि मामले बढ़ रहे हैं क्योंकि टेस्टिंग बढ़ रही है। यह ठीक है मगर यह भी सच है कि कोरोना का संक्रमण भीड़ पर हमला कर रहा है इसलिए यह वक्त सिनेमा या जिम को खोलने की हरी झंडी देने का नहीं है।
तैयार हैं जिम, सरकार की हां का इंतजार
इधर चार महीनों से बंद पड़े जिम और सिनेमा हॉल वाले एक नये दिशा-निर्देश और रूप के साथ खुद को तैयार कर रहे हैं। उन्हें सरकार की हां का इंतजार का है। एन नामी जिम के मैनेजर देव शर्मा ने कहा कि हमारी तैयारी पूरी है। सरकार की तरफ से जो निर्देश मिलेगा हम वैसे ही अपना काम शुरू करेंगे।
सिनेमा की समस्या, पिक्चर्स ही नहीं शो कैसे चलेगा
इधर सिनेमा हॉल को लेकर पैराडाइस के ऑनर सुनीत सिंह का मानना है कि हॉल खुलते भी हैं तो खासा फर्क नहीं पड़ने वाला क्योंकि शो के लिए नयी पिक्चर्स ही नहीं है। मल्टीप्लेक्स को लेकर भी स्थिति इसी तरह के असमंजस की बनी हुई है। बहरहाल अगर सिनेमा हॉल खुलते हैं तो वह बिल्कुल नये रूप में होगा।

शेयर करें

मुख्य समाचार

लगभग पांच महीने के बाद स्क्वाश खिलाड़ियों ने शुरू किया अभ्यास

चेन्नई : भारत की शीर्ष महिला स्क्वाश खिलाड़ी जोशना चिनप्पा ने कोविड-19 महामारी के कारण लगभग पांच महीने के बाद सोमवार को भारतीय स्क्वाश अकादमी आगे पढ़ें »

थॉमस और उबेर कप बैडमिंटन फाइनल्स में भारत को मिला आसान ड्रा

नयी दिल्ली : भारत को डेनमार्क के आरहूस में तीन से 11 अक्टूबर तक होने वाले थॉमस और उबेर कप बैडमिंटन फाइनल्स में आसान ड्रा आगे पढ़ें »

ऊपर