राज्यपाल पद की मर्यादा का ख्याल रखें ममता – राजनाथ

नयी दिल्ली/कोलकाता : राज्यपाल केशरी नाथ त्रिपाठी के खिलाफ मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के आरोपों के बाद केन्द्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने बुधवार को मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से बातचीत की और उनसे राज्यपाल पद की मर्यादा व गरिमा का सम्मान रखने की अपील की। सूत्रों के अनुसार, राजनाथ ने ममता बनर्जी से कहा कि वह शिष्टाचार को न भूलें और राज्यपाल के खिलाफ राजनीतिक छींटाकशी से बचें। उन्होंने कहा कि राज्यपाल की संवैधानिक गरिमा का सम्मान किया जाना चाहिए। सूत्रों के अनुसार, राजनाथ ने राज्यपाल और सीएम से आपस में हुए विवाद को सुलझाने की भी अपील की है। मुख्यमंत्री के आरोपों के बाद राज्यपाल ने राजनाथ सिंह से बात कर सीएम द्वारा खुद पर लगाये गये आरोपों पर हैरानी जतायी थी। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि केशरीनाथ त्रिपाठी ने गृहमंत्री से बात कर उन्हें कहा था कि वह मुख्यमंत्री के आरोपों से आश्चर्यचकित हैं। इधर, राजनाथ सिंह ने बुधवार को राज्यपाल और सीएम से अलग – अलग फोन पर बात कर बादुड़िया के हालातों की जानकारी ली। इसके अलावा गृह मंत्रालय की ओर से बादुड़िया में हिंसा की घटना की विस्तृत रिपोर्ट मांगने के साथ ही शांति बनाने हेतु उचित कदम उठाये जाने की बात कही गयी है। सूत्रों के अनुसार, राजनाथ ने राज्यपाल और सीएम से बादुड़िया के अलावा दार्जिलिंग के हालातों की भी जानकारी ली।

राजनाथ से मिले अधीर, दी हालातों की जानकारी

बादुड़िया काण्ड काे लेकर बुधवार को प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष व सांसद अधीर रंजन चौधरी ने दिल्ली में केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात कर उन्हें बादुड़िया के हालातों की जानकारी दी। इस बारे में अधीर चौधरी ने सन्मार्ग को बताया, ‘मैंने राजनाथ सिंह से बंगाल पर ध्यान देने की अपील की है। अगर ऐसा नहीं किया गया तो बंगाल की हालत अधिक बिगड़ जाएगी।’ इस बात पर राजनाथ सिंह के जवाब के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि राज्य सरकार जितना चाहे उतना बल भेजने के लिए केंद्र तैयार है। इस बाबत जब अधीर ने सीएम की महिला व एसएसबी जवानों के बदले सीआरपीएफ जवानों को भेजने की अपील के बारे में राजनाथ से कहा तो इसके जवाब में राजनाथ सिंह ने उनसे कहा कि ममता बनर्जी को जो पुलिस बल काम लायक लगती है, वही पुलिस बल केंद्र सरकार भेजेगी। हालातों को काबू करने के लिए केंद्र सरकार राज्य की हर संभव सहायता करेगी।

बादुड़िया से भड़की ​हिंसा बशीरहाट में फैलने से रुकी

बशीरहाट : बादुड़िया के रुद्रपुर से शुरू हुई ​हिंसा बुधवार को बशीरहाट में बड़े रूप में भड़की। हालांकि इस दिन बादुड़िया में केंद्रीय अर्द्धसैनिक बल व बीएसएफ की कार्रवाई से माहौल शांत हुआ मगर बशीरहाट के भैबला स्टेशन पर सुबह से ही उत्तेजना का माहौल बन गया। स्टेशन पर हमलावरों ने यात्रियों को निशाना बनाया और ट्रेन सेवा को अवरुद्ध किया जिससे हासनाब शाखा पर रेल सेवा को बंद कर दिया गया। यही नहीं बशीरहाट के हरीशपुर, मैत्रीबागान, कॉलेज मोड़ निवासियों के घरों में तोड़फोड़ की गयी। साथ ही वहां एक शादी समारोह के बाहर खड़ी मोटरसा​इकिलों को फूंक दिया गया। बशीरहाट-बेड़ाचांपा रोड पर मोटरसाइकिल से आने-जाने वालों पर धारदार हथियार से हमला किया गया। बमबारी व हवाई फायरिंग की गयी। हमलों के विरोध में कुछ लोगों ने इस दिन भी पथावरोध व प्रदर्शन की कोशिश की। बादुड़िया में जहां 144 धारा लागू होने के बाद से सन्नाटा पसरा हुआ है वहीं इस दिन बशीरहाट में भी पूरी तरह से बंद का माहौल बन गया। बादुड़िया के विभिन्न इलाकों में रूट मार्च करने के साथ ही सुरक्षा बल के जवानों को बशीरहाट में अभियान चलाना पड़ा। माटिया बाजार, हरीशपुर व कॉलेजमोड़, रघुनाथपुर, शालोबाजार निवासियों ने बताया कि इस दिन हिंसा के दौरान ही उन्होंने पुलिस की भूमिका को नगण्य पाया। उन्होंने आरोप लगाया कि आगजनी व तोड़फोड़ की खबर उन्होंने थाने तक पहुंचायी मगर पुलिस के वहां तक पहुंचने में काफी समय लगा वहीं देखा गया कि बीएसएफ व अर्द्धसैनिक बल के जवान प्रभावित इलाकों में फैल गये और उन्होंने परिस्थिति को काबू में किया। जिला प्रशासन की ओर से माइक बजाकर परिस्थिति को काबू में रखने और लोगों से अफवाहों पर ध्यान न देने के ​लिए जागरूकता फैलायी गयी। देखा गया कि इस दिन भी बादुड़िया में सन्नाटा पसरा रहा, वहीं संलग्न बशीरहाट अंचल भी इस अब इसके प्रभाव में आ गया। बुधवार की शाम तक कोलकाता पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों ने भी प्रभावित इलाकों का दौरा किया। हालांकि कुछ कारणों से राजनीतिक दलों ने उक्त इलाकों में अपनी गतिविधियों को पूरी तरह विराम में रखा, स्कूल-कॉलेज व कई जगहों पर स्वास्थ्य केंद्रों पर भी ताला झूलता रहा। फिलहाल बादुड़िया, स्वरूपनगर व बशीरहाट में चौकस बंदोबस्त किया गया है।

‘रुद्रपुर में कभी नहीं हुई कोई सांप्रदायिक हिंसा’

बादुड़िया : बादुड़िया के रुद्रपुर निवासी अब भी इस बात पर विश्वास नहीं कर पा रहे हैं कि उनके ग्राम में कभी सांप्रदायिक हिंसा की घटना घट सकती है। इलाके के निवासी शमशाद मंडल व मनोरंजन मंडल ने कहा कि शौभिक के घर फूंकने वाले हमारे ग्राम के निवासी नहीं है। इस गांव में हिंदू शिक्षक का मुसलमान छात्र आदर करते हैं तो मुस्लिम संप्रदाय के लोग यहां मिलकर 50 वर्षों से दुर्गापूजा का आयोजन करते हैं। शमशाद ने बताया कि शौ​िभक के घर पर हमला करने वाले बाहर से आये थे और इस घर को जलते देख इलाके के ही निवासियों ने एकजुट होकर आग बुझाने की कोशिश की। उन्होंने बताया​ कि ऐसा नहीं है कि शौभिक कोई कट्टरवादी था। वह हमारे बीच पला-बढ़ा और संभवतः वह कुछ ऐसा कर गया जिसकी समझ उसे नहीं थी। उन्होंने कहा कि शौमिक के चाचा बबलू सरकार जीआरपी में हैं और हम अपनी छोटी-बड़ी समस्याओं को लेकर उनके पास ही जाते हैं। उन्होंने कहा कि यह एक दुखद घटना है मगर हम अब भी एक- दूसरे के साथ मिलजुलकर रहना चाहते हैं। वहीं शौभिक के जीवन पर एक नजर डालें तो उसकी अब तक की जिंदगी अच्छी नहीं रही। उसके पिता देब सरकार ने उसकी मां को पारिवारिक अशांति के कारण पीट-पीटकर मार डाला और वह जेल भी गया जिसके बाद बबलू ने उसे अपने परिवार में जगह दी।
लोगों ने बताया कि वह मानसिक तौर पर स्वस्थ है और वह पढ़ाई में काफी अच्छा है। वहीं सूत्रों की माने तो आरोप है कि बादुड़िया के 17 नंबर के तहत इस इलाके में भाजपा की पार्षद मनीषा घोष सक्रिय हैं तो इस इलाके से हिंसा के पनपने के पीछे कुछ और कारणों के निहित होने का भी अनुमान है।

 

मुख्य समाचार

Varanasi-Patalpuri- Guru Purnima-muslim women worshiped mahant

वाराणसी में गुरू पूर्णिमा के दिन मुस्लिम महिलाओं ने उतारी महंत की आरती

वाराणसी : धर्म की नगरी वाराणसी में गुरू पूर्णिमा के दिन मुस्लिम महिलाओं ने अपने गुरु पीठाधीश्वर महंत बालक दास की पूजा-आरती कर सामाजिक एकता आगे पढ़ें »

कुलभूषण जाधव मामले में बुधवार को फैसला सुनाएगी आईसीजे

द हेग : अंतरराष्ट्रीय न्याय अदालत (आईसीजे) भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव से जुड़े मामले में बुधवार को अपना फैसला सुनाएगी। पाकिस्तान की एक सैन्य अदालत आगे पढ़ें »

नये कोच की तलाश शुरू

कोच और सपोर्ट स्टाफ का कार्यकाल खत्म हाे चुका है नई दिल्लीः भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने भारतीय टीम के नए कोच और सपोर्ट स्टाफ आगे पढ़ें »

amitabh in gulabo sitabo

प्रोस्थेटिक लगाने से परेशान हुए ये अभिनेता, साझा की तकलीफ

मुंबई : ‌फिल्मों में खुद को किरदार में पूरी तरह ढाल लेने वाले बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन इन दिनों अपने लुक्स में प्रोस्थेटिक को आगे पढ़ें »

kareena kapoor khan left dancing show

‘डांस इंडिया डांस 7’ से फिर करीना हुई गायब, दिखेंगी ये अभिनेत्री

मुंबईः शो 'डांस इंडिया डांस' के सातवें सीजन में करीना कपूर खान के बदले उनकी सबसे प्रिय सहेली मलाइका अरोड़ा नजर आयेंगी। दरअसल, करीना काफी आगे पढ़ें »

काउंटी क्रिकेट में अश्‍विन का बोलबाला, एक ही मैच में लिए 12 विकेट और 93 रन जड़े

विंडीज दौरे के लिए चयनकर्ताओं की नजर इन पर पड़ सकती है नई दिल्लीः विश्व कप के बाद लगभग सभी भारतीय खिलाड़ी भारत लौट चुके हैं। आगे पढ़ें »

चीन का नं. 1 डिजिटल एक्सेसरी ब्रांड बेसियस ने भारत में प्रवेश किया, 2020 के अंत तक 5-7 प्रतिशत हिस्सेदारी»

नई दिल्ली : चीन के नं. 1 डिजिटल एक्सेसरी ब्रांड बेसियस ने एक्सेसरी की पूरी श्रृंखला के साथ भारत में प्रवेश करने की घोषणा की। आगे पढ़ें »

Students imitating the exam

गुजरात बोर्ड में सामने आया सामूहिक नकल का मामला, सैकड़ों छात्रों ने लिखा एक ही जवाब

अहमदाबाद : गुजरात में बोर्ड की परीक्षा में एक ऐसे सामूहिक नकल का मामला सामने आया है जिसे सुनकर लोग हैरान हैं। वहीं गुजरात सेकेंडरी आगे पढ़ें »

इस क्षेत्र में चीन से बहुत पीछे हैं भारत

नई दिल्ली : बेहतर उपज के लिए फसलों की सुरक्षा करना महत्वपूर्ण है, क्योंकि इससे किसानों को बढ़िया रिटर्न्स मिलेंगे। हालांकि किसानों की आमदनी को आगे पढ़ें »

lunar eclipse after 149 years on gurupurnima day

149 सालों बाद खास चंद्रग्रहण का बन रहा योग,जानिए बड़ी बातें

नई दिल्ली: आज गुरुपूर्णिमा के दिन 149 सालों के बाद एक विशेष संयोग बन रहा है। आषाढ़ मास की पूर्णिमा के दिन एक अनोखी खगोलीय आगे पढ़ें »

ऊपर