यादवपुर विश्वविद्यालय में बना इलेक्ट्रॉनिक तरीके से वायरस मारने वाला मास्क

कोलकाता : पश्चिम बंगाल स्थित यादवपुर विश्वविद्यालय (जेयू) के विद्यार्थियों ने एक इलेक्ट्रॉनिक मास्क बनाया है जो इसे पहनने वाले के आसपास मौजूद किसी भी वायरस को नष्ट कर देता है। परियोजना से जुड़े विश्वविद्यालय के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि मास्क का डिजाइन इंस्ट्रुमेशन विभाग ने तैयार किया है लेकिन संबंधित सरकारी अधिकारियों की मंजूरी मिलने के बाद ही इसका उत्पादन शुरू हो सकेगा। उन्होंने बताया कि मास्क से बनने वाला विद्युत चुंबकीय क्षेत्र इसको पहनने वाले के पास आने वाले सार्स-2 सहित किसी भी वायरस को नष्ट कर देता है।
तीन परत वाले मास्क से अधिक प्रभावी
अधिकारी ने बताया, ‘मास्क खुद चार्ज होता है।’ उन्होंने कहा कि इलेक्ट्रॉनिक मास्क इस समय बाजार में मौजूद तीन परत वाले सर्जिकल मास्क से अधिक प्रभावी हैं। विश्वविद्यालय के प्रो वाइस चांसलर चिरंजीब भट्टाचार्य ने कहा, ‘डिजाइन तैयार है लेकिन हमें इसे आगे ले जाने की जरूरत है। भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) जैसे संगठनों की सहमति मिलने के बाद हमें इसका नमूना बनाना होगा। इसके बाद हम औपचारिक रूप से चिकित्सा उपकरण के तौर पर इसके उत्पादन के बारे में सोचेंगे।’ उन्होंने कहा कि कीमत और अन्य पहलुओं पर यह प्रक्रिया पूरी होने के बाद विचार किया जाएगा।

शेयर करें

मुख्य समाचार

फीस नहीं देने के कारण कोई बोर्ड परीक्षा से वंचित नहीं होगा : हाई कोर्ट

कोलकाता : किसी भी छात्र व छात्रा को बोर्ड की परीक्षा में बैठने से सिर्फ इस आधार पर वंचित नहीं किया जा सकता है कि आगे पढ़ें »

व्यापक सुधारों के अभाव में संयुक्त राष्ट्र पर मंडरा रहा ‘भरोसे की कमी’ का संकट : मोदी

संयुक्त राष्ट्र: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि व्यापक सुधारों के अभाव में संयुक्त राष्ट्र पर ‘भरोसे की कमी का संकट’ मंडरा रहा है। उन्होंने आगे पढ़ें »

ऊपर