यात्रियों की भीड़ कंट्रोल करने के लिए बढ़ सकती है सर्कुलर रेल

कोलकाता: लॉकडाउन के बाद कोलकाता मेट्रो को दोबारा चालू​ किया गया, लेकिन पिछले कुछ दिनों से यात्रियों की संख्या में कमी आ रही है। इसका एक कारण ई-पास की कम संख्या भी है। कई लोग मेट्रो में इसलिए नहीं सफर करते हैं क्योंकि वे प्रतीक्षा करने और फिर से बुक करने के लिए सहमत नहीं होते हैं। कई लोगाें को ई-पास समझने में भी कठिनाई हो रही है। इससे यात्रियों की कम संख्या के कारण भी हैं। दूसरी ओर, परिवहन प्रणाली में सर्कुलर रेल का भी महत्व बढ़ सकता है अर्थात ट्रेनों की संख्या भी बढ़ाई जा सकती है। यदि लोकल ट्रेन को न्यू नॉर्मल में पेश किया जाता है, तो भीड़ को संभालने के लिए सर्कुलर ट्रेन एक विकल्प होने जा रही है। इससे सियालदह और बिधाननगर स्टेशनों का दबाव बहुत कम हो जाएगा।

कुछ स्टेशनों पर बढ़ेगी ई-पास की संख्या

मेट्रो रेलवे की ओर से कालीघाट, टॉलीगंज व महात्मा गांधी रोड स्टेशनों में ई-पास की संख्या बढ़ायी जा रही है। इसका मुख्य कारण है कि ई पास बुक करनेवालों की संख्या बढ़ रही है। यह संख्या खासकर ऑफिस टाइम पर बढ़ती है। मेट्रो के टेक्निकल हेड संजय चटर्जी ने बताया कि दमदम, एम जी रोड, एस्प्लानेड, कालीघाट, महानायक उत्तम कुमार, कवि नजरूल एवं कवि सुभाष में 20 प्रतिशत ई-पास को बढ़ाया जायेगा। ई-पास को गीतांजलि व नेताजी भवन के लिए कम किये जायेंगे।

50% से ज्यादा लोग करेंगे सफर तो टार्गेट होगा पूरा

संजय कुमार चट्टोपाध्याय ने बताया कि मेट्रो के ई-पास की बुकिंग शुक्रवार को रिकार्ड दर्ज हुई। एक दिन में 60 हजार लोगों ने ई-पास की बुकिंग करायी। उन्होंने बताया कि दो दिनों पहले ज्यादातर लोग ई-पास की बुकिंग कराते थे लेकिन सफर केवल 50 प्रतिशत ही करते थे। उदाहरण के तौर पर गुरुवार को 47 हजार लोगों ने ई-पास की बुकिंग करायी लेकिन सफर केवल 27 हजार लोग ही सफर किये।

शेयर करें

मुख्य समाचार

हैदराबाद की बड़ी जीत, दिल्ली को 88 रनों से हराया, राशिद ने झटके तीन विकेट

दुबई : आईपीएल के 13वें सीजन के 47वें मैच में सनराइजर्स हैदराबाद ने दिल्ली कैपिटल्स को 88 रनों से हरा दिया। यह आईपीएल में दिल्ली आगे पढ़ें »

javdekar

बिहार में राजग को मिलेगा तीन चौथाई बहुमत : जावड़ेकर

पटना : केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बिहार विधानसभा चुनाव में सत्तारूढ़ राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन को तीन चौथाई बहुमत मिलने का भरोसा जताते हुए मंगलवार आगे पढ़ें »

ऊपर