मोहम्मद अली पार्क में दिखेगा राजस्थान का चित्तौड़गढ़ किला

कोलकाता : चित्तौड़गढ़ किला अपने आप में इतिहास है। शूरवीर वीरों की गाथा यहां के हर ओर दफन है। राजस्थाना के चित्तौड़गढ़ के उसी किले को उकेरने की कोशिश की है, मोहम्मद अली पार्क ने।
हर वर्ष अपनी दुर्गापूजा थीम से महानगर के अन्य पूजा समितियों को टक्कर देने वाला यूथ एसोसिएशन ऑफ मोहम्म्द अली पार्क पूजा समिति इस वर्ष भी अपनी दुर्गापूजा थीम से सभी को चकित करने की तैयारी में है। इस वर्ष अपने स्वर्ण जयंती वर्ष का पालन कर रहा मोहम्म्द अली पार्क दुर्गापूजा समिति राजस्थान के चित्तौड़गढ़ किला के प्रारूप को प्रदर्शित करेगा। चित्तौरगढ़ किला जो कि राजपूत साम्राज्य की एक प्रमुख पहचान रही है, उसे देखने के लिए अब आपको राजस्थान के चित्तौड़गढ़ जाने की जरूरत नहीं है। वर्ष 1969 में शुरू हुई मोहम्मद अली पार्क की दुर्गापूजा गत 50 वर्षों से अपने थीम के माध्यम से आम नागरिकों के बीच एक प्रमुख आकर्षण का केंद्र रही है। पूजा समिति के संयुक्त सचिव अशोक ओझा ने बताया कि पडाल की तैयारी 7 मई से शुरु हो गई थी। इस थीम को मुताबिक रूप से ढांचा देने के लिए पूजा समिति का एक दल चित्तौड़गढ़ का दौरा भी कर के आया। पूजा पंडाल के निर्माण के लिए 70 कारीगरों के दल ने अथक परिश्रम के साथ इस भव्य पंडाल को हुबहू चित्तौड़गढ़ का रूप दिया। इस पंडाल के निर्माण में काठ, बांस और फाइबर का इस्तेमाल किया गया है। इसके साथ ही मां दुर्गा की प्रतिमा भी राजस्थानी साज-सज्जा से सजी हुई नजर आएगी। वहीं प्रतिमा के साथ देश के किसानों की व्यथा को भी प्रदर्शित करने का प्रयास किया गया है। यूथ एसोसिएसन ऑफ मोहम्म्द अली पार्क पूजा का उद्घाटन 10 अक्टूबर यानी तृतिया के दिन होगा। इसके साथ ही दर्शनार्थियों की होने वाली अपार भीड़ को ध्यान में रखते हुए पूजा कमेटी ने पंडाल में तीन प्रवेश द्वार रखे हैं। इसके अतिरिक्त लोगों की सहायता के लिए कोलकाता पुलिस के साथ ही कमेटी के 400 वालंटियर सदैव सहायता के लिए तैयार रहेंगे।

शेयर करें

मुख्य समाचार

ganguly

सौरभ गांगुली की बायॉपिक बनायेंगे करण जौहर

मुंबई : पिछले कुछ सालों में बॉलीवुड में कई खिलाड़ियों पर बायोपिक बन चुकी है। अब खबर आ रही है कि फिल्मकार करण जौहर भारतीय आगे पढ़ें »

dovali

दिल्ली के हिंसाग्रस्त इलाकों में पहुंचे एनएसए डोभाल, कहा- हालात नियंत्रण में

नई दिल्ली : राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहाकार (एनएसए) अजीत डोभाल दिल्ली में हिंसा से प्रभावित क्षेत्रों का दौरा कर रहे हैं। साथ ही वह लोगों से आगे पढ़ें »

ऊपर