मोदी से मिलीं ममता, बंगाल से जुड़े मसले पर हुई चर्चा

पीएम को बंगाल आने का दिया न्योता
राज्य के नामकरण को लेकर हुई चर्चा
एनआरसी के मुद्दे पर नहीं हुई बात
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता/नई दिल्ली : मुख्यमंत्री ममता बनर्जी बुधवार को पीएम आवास में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। बैठक के बाद ममता ने बताया कि दोनों की बैठक अच्छी रही। पीएम मोदी की दूसरी ताजपोशी के बाद अब तक उनसे नहीं मिली थी। यह मुलाकात किसी भी तरह राजनीतिक नहीं थी बल्कि राज्य से जुड़े मसलों पर उनसे चर्चा हुई। उन्होंने पीएम से राज्य के नामकरण को लेकर केंद्रीय फंड तक पर चर्चा की। ममता ने बताया कि पीएम से जल्द बंगाल का नाम बदलने की प्रक्रिया पूरी करने की अपील की हूं। अगर केंद्र राज्य के नाम को लेकर कोई सुझाव या विकल्प देना चाहता है तो राज्य सरकार उसका अनुपालन करेगी। यह ध्यान दिया जाए कि राज्य का नाम जो भी होगा उससे बंगाल के लोगों की संवेदनाएं जुड़ी होंगी।
पीएम को दिया बंगाल आने का न्योता
सीएम ने पीएम को बंगाल आने का न्योता दिया है। उन्होंने बताया कि राज्य के अधीन आ चुकी कोयला खदान देवचा पाचामी के उद्घाटन के लिए पीएम को न्योता दिया है। अभी पूजा का वक्त है उसके बाद इसके उद्घाटन का समय तय किया जाएगा। उम्मीद है पीएम इस कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि 6 राज्यों के बीच बंगाल को इस कोल ब्लॉक का दायित्व मिला है।
राज्य के लिए फंड की की मांग
सीएम ने बताया कि राज्य की विभिन्न परियोजनाओं के लिए उन्होंने पीएम से फंड की मांग की है। कई परियोजनाएं हैं जिसके लिए केंद्र की ओर से भी फंड मिलता है मगर उसमें काफी देरी होती है जिसकी वजह से परियो​जनाएं पूरी नहीं हो पातीं। राज्य में 13,000 करोड़ रुपया बकाया है जिस पर भी ममता ने पीएम से बात की। इसके अलावा बैंक, एअर इंडिया, बीएसएनल समेत बाकी केंद्रीय संस्थाओं के कर्मियों को लेकर हो रही समस्या पर उनसे बात हुई तथा मैंने कहा ​कि इस समस्याओं पर गौर करें।
एनआरसी पर बात नहीं हुई
बंगाल में इन दिनों तृणमूल ने एनआरसी को मुद्दा बनाया है। ममता बनर्जी खुद इस मुद्दे पर कोलकाता में पैदल यात्रा तक कर चुकी हैं लेकिन पीएम के सामने इस मुद्दे पर उन्होंने चर्चा तक नहीं की। एनआरसी को लेकर सीएम ने कहा कि यह असम का मुद्दा है। बंगाल को लेकर मुझे इस पर कोई बात नहीं हुई। तीस्ता मुद्दे पर भी कोई बात नहीं हुई। सीएम ने कहा कि देश की राजनीतिक स्थिति पर पीएम से बात हुई। उसमें बंगाल की राजनीति का भी जिक्र हुआ। खासकर वे मुद्दे जिससे बंगाल का भला हो।

शेयर करें

मुख्य समाचार

hongkong

हांगकांग ‘लोकतंत्र अधिनियम’ पारित, चीन ने दी कड़ी प्रतिक्रिया

वाशिंगटन : हांगकांग में लोकतंत्र समर्थक प्रदर्शनकारियों की मांग वाले एक विधेयक को अमेरिकी प्रतिनिधि सभा ने मंगलवार को पारित कर दिया, जिसका उद्देश्य उस आगे पढ़ें »

रतन टाटा खुद को मानते हैं ‘एक्सीडेंटल स्टार्टअप निवेशक’, कई बड़ी कंपनियों में है हिस्सेदारी

नई दिल्ली : उद्योगपति और टाटा समूह के चेयरमैन रतन टाटा ने खुद को 'एक्सीडेंटल स्टार्टअप निवेशक' माना है। उन्होंने दर्जनभर से ज्यादा स्टार्टअप कंपनियों आगे पढ़ें »

court

अयोध्या मामले पर सुप्रीम कोर्ट ने 40 दिन की सुनवाई के बाद फैसला सुरक्षित रखा

ayodhya

अयोध्या मामला : मुस्लिम धर्मगुरुओं ने कहा, शीर्ष न्यायालय के फैसले को स्वीकार किया जाना चाहिए

अमेरिकी प्रतिबंधों के पालन के लिए भारत अपना नुकसान नहीं करेगा: वित्त मंत्री

russia

तुर्की और सीरिया की लड़ाई में रूस बना दीवार, तैनात की अपनी आर्मी

sitaraman

अनुच्छेद 370 को हटाए जाने के बाद ‘मानवाधिकार’ विश्व स्तर पर ज्वलंत शब्द बन गया : सीतारमण

chetak

बजाज ने पेश किया इलेक्ट्रिक चेतक स्कूटर, सामने आया पहला लुक

rail

रेलवे ने शुरू की नई योजना, अब फिल्म प्रमोशन के लिए हो सकेगी ट्रेनों की बुकिंग

modi

पीएम मोदी बोले- राष्ट्र निर्माण का आधार है सावरकर के संस्कार

ऊपर