मोटी कमाई के लालच में साइबर क्रिमिनल होते जा रहे हैं वे

कोलकाता : कम समय में ज्यादा रुपये कमाने का लालच इन दिनों युवाओं को सही या गलत का पता नहीं चलने दे रहा है। आलम यह है कि महानगर की चकाचौंध भरी रोशनी के बीच कम उम्र में लैविश लाइफस्टाइल जीने की चाहत उन्हें अंधकार की ओर धकेल रही है और वह इससे बिल्कुल अनभिज्ञ अपनी जीवनशैली में व्यस्त हैं। सॉल्टलेक के सेक्टर 5 में चलने वाले अवैध कॉल सेंटरों में पुलिस की छापामारी के बाद अब यह व्यवसाय जिलों में भी अपने पैर पसार रहा है। आलम यह है कि कोलकाता व हावड़ा के विभिन्न इलाकों में नामी अंग्रेजी माध्यम स्कूलों में पढ़ने वाले कक्षा 11 वीं व 12 वीं के छात्रों की सहायता से कॉल सेंटर के मास्टर माइंड अपने धंधे को चला रहे हैं। खासतौर पर कोलकाता व हावड़ा के कुछ इलाके इन दिनों मिनी आईटी सिटी के रूप में तब्दील हो गया है। यहां पर दिन ब दिन कॉल सेंटर खोले जा रहे हैं।
रेसिडेंशियल कॉम्प्लेक्स में चल रहा है कॉल सेंटर
महानगर कोलकाता सहित हावड़ा के हावड़ा मैदान शिवपुर, सलकिया, पिलखाना, लिलुआ, बेलूड़ बाजार, जैसे इलाकों में स्थित रेसिडेंशियल कॉम्प्लेक्स के फ्लैट में इन दिनों कॉल सेंटर चलाया जा रहा है। खासतौर पर यूके, यूएस, कनाडा के ग्राहकों को शिकार बनाने के लिए यह लोग रात के वक्त अपने कार्यालय से ऑपरेट करते हैं। कॉल सेंटर में काम करने वाले लोगों में अधिकतर कक्षा 12 वीं व कॉलेज में पढ़ने वाले छात्र शामिल हैं।
स्थानीय सूत्रों के अनुसार, पुलिस की नजर से बचने के लिए वे लोग रेसिडेंशियल कॉम्प्लेक्स के अंदर फ्लैट किराये पर लेकर अपना कॉल सेंटर चलाते हैं। कॉल सेंटर का मालिक फ्लैट ओनर को किराये के तौर पर 15 से 20 हजार रुपये तक हर महीने देता है। साथ ही स्थानीय युवकों के सहारे इस धंधे को चलाया जाता है। कई कॉल सेंटरों को कंप्यूटर व सॉफ्टवेयर इंजीनियर चलाते हैं। उनकी माने तो नौकरी में अधिक रुपये नहीं मिलने के कारण उन्होंने अपना यह व्यवसाय खोल लिया है । कॉल सेंटर के जरिए वे लोग महीने में 4 से 5 लाख रुपये तक आमदनी करते हैं। वहीं काम करने वाले युवाओं की सेलरी ऐसे तो 8 से 10 हजार रुपये रहती है लेकिन ग्राहकों से ज्यादा की ठगी करने पर उन्हें इंसेंटिव के तौर पर महीने के 70 से 80 हजार रुपये तक मिलते हैं। इन कॉल सेंटरों में काम करने वाले अधिकतर छात्र दिन में पढ़ाई और रात के वक्त ठगी के धंधे में लग जाते हैं। अधिकतर छात्र पॉकेटमनी के लिए जुड़ते हैं।
पहले फोन और फिर ईमेल के जरिए लोगों को फंसाते हैं जाल में
उत्तर हावड़ा में कॉल सेंटर चलाने वाले एक कॉलेज छात्र ने बताया कि वे लोग ग्राहकों की डाटा पहले खरीदते हैं। इसके बाद वे लोग एनीडेस्क, टीमव्यूअर सहित अन्य सॉफ्टवेयर के मदद से वे लोग विदेश में बैठे लोगों के कंप्यूटर की कमान अपने कंप्यूटर के जरिए ले लेते हैं। इसके बाद उनके कंप्यूटर हैकर्स की हाथ से बचाने के लिए उनसे 100 से 200 डॉलर तक वसूलते है। एक बार विदेश के ग्राहकों का एटीएम व क्रेडिट कार्ड जानकारी मिल जाने पर वे लोग अपने मन मुताबिक ट्रांजेक्शन करते हैं। किसी अमीर ग्राहक का बैंक डिटेल्स हाथ लगने पर वे लोग 2 से 5 लाख रुपये तक का चूना उसे लगा देते हैं। ग्राहकों को वे लोग वीओआईपी के जरिए फोन करते हैं।
क्या कहना है साइबर एक्सपर्ट का?
साइबर एक्सपर्ट सह इंडियन स्कूल ऑफ एंटी हैकिंग के संस्थापक संदीप सेनगुप्ता ने बताया कि कोलकाता में इस तरह के सैकड़ों कॉल सेंटर चलाए जा रहे हैं जहां स्कूल व कॉलेज छात्र पार्ट टाइम काम करते हैं। कॉल सेंटर चालू करने के लिए कोई भी व्यक्ति इंटरनेट से कॉलर और स्काइप सॉफ्टवेयर का ट्रायल वर्जन डाउनलोड करके व्यवसाय को आसानी से चालू कर सकता है। उन्होंने बताया कि इस तरह की ठगी के कारण अमरीका व यूरोप में भारत की छवि धूमिल हो रही है। एक समय विदेशों में लोग भारत के लोगों को साइबर एक्सपर्ट मानते थे लेकिन पिछले 5 सालों में यह छवि साइबर क्रिमिनल के रूप में तब्दील हो गयी है।

हर दस मिनट पर 1 साइबर क्राइम का मामला
ग्लोबल साइबर हमला, रैन्समवेयर, साइबर क्राइम की घटनाओं को भूल जाएं, जिस प्रकार युवा साइबर एक्सपर्ट हो रहे हैं, वह कब और कैसे साइबर क्रिमिनल की गिरफ्त में पहुंच रहे हैं, उन्हें भी नहीं पता चल पा रहा है। आंकड़ों की मानें तो वर्ष 2017 के पहले 6 महीनों में ही हर 10 मिनट पर 1 साइबर क्राइम होने की बात सामने आयी है। यह वर्ष 2016 के आंकड़ों से ज्यादा है जब हर 12 मिनट में एक क्राइम होता था। इसमें जालसाजी व स्कैनिंग जैसे क्राइम शामिल हैं। आंकड़ों की मानें तो हाल के साढ़े तीन साल में भारत में साइबर क्राइम्स की संख्या 1.71 लाख तक पहुंच चुकी है।

मुख्य समाचार

पत्नी की हत्या कर कसायी से कटवाया था, प्रेमिका के साथ मिली फांसी की सजा

कुल 3 को फांसी की सजा कोलकाता : सियालदह कोर्ट के एडीजे जीमूत बाहन विश्वास ने पत्नी की हत्या करने के आरोप में पति और उसके आगे पढ़ें »

दुर्गापूजा कमेटियों पर आईटी का शिकंजा गलत : ममता

कोलकाता : बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने आईटी की पूजा कमेटियों पर नजर तथा पूजा फोरम को बुलाने की कड़ी निंदा करते हुए कहा आगे पढ़ें »

राष्‍ट्रमंडल टेटे : भारत ने सात स्वर्ण पदक जीते, हरमीत, आहिका हुए चैंपियन

कटक : हरमीत देसाई और आहिका मुखर्जी ने सोमवार को यहां पुरूष और महिला एकल के खिताब जीते इसके साथ ही भारत 21वीं राष्ट्रमंडल टेबल आगे पढ़ें »

यह कंपनी जल्द लॉन्च करेगी फोल्डेबल फोन

नई दिल्ली : दक्षिण कोरिया की कंपनी सैमसंग फोल्डेबल स्मार्टफोन 'गैलेक्सी फोल्ड' जल्द लॉन्च होगी। इस फोन के सभी टेस्ट पूरे हो चुके हैं। कंपनी आगे पढ़ें »

aditya-birla Payments Bank Limited

26 जुलाई तक निकाल लें पैसे, बंद हो रहा है यह बैंक

नई दिल्‍ली : वोडाफोन का एम पैसा के बंद होने के बाद वोडाफोन-आइडिया टेलीकॉम ने आदित्य बिड़ला पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (एबीआईपीबीएल) को बंद करने का आगे पढ़ें »

Ants-shaped robots will help in surgery

अरे! ये क्या? अब चींटियों के आकार के रोबोट करेंगे सर्जरी में मदद

वाशिंगटन : वैज्ञानिकों ने एक 3 डी-मुद्रित रोबोट बनाया है जो दुनिया के सबसे छोटी चींटी के आकार का है। इन 3 डी-मुद्रित रोबोट में आगे पढ़ें »

The crowd of devotees in Sawan, Vaidyanath Dham

सावन के अवसर पर बाबा वैद्यनाथ धाम में रात से ही श्रद्धालुओं की उमड़ी भीड़

रांची : सावन के पावन अवसर पर सोमवार को देश के विभिन्न शिवालयों में श्रद्धालुओं की लम्बी कतार देखने को मिली। ज्योतिर्लिंगों में सर्वश्रेष्ठ मनोकामना आगे पढ़ें »

ITR filing, forgot password, easy way of account reset,

क्या आप इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करना भूल गए ? अपनाएं ये आसान तरीके

नई दिल्ली : डिजिटल होना हम सब को बहुत अच्छा लगता है। हम घर बैठे ऑनलाइन सारे काम निपटा लेना चाहते हैं, लेकिन जो बात आगे पढ़ें »

Electric Rocket Bike

आ गई इलेक्ट्रिक रॉकेट बाईक, सिर्फ 2 घंटे में होगी चार्ज

विशाखपत्तनम : ज्यादातर कंपनियां अब लोगों के लिए सस्ती और प्रदूषण मुक्त इलेक्ट्रिक गाड़ियां लाने में लगी हैं। वहीं एक युवक ने बेहद कम कीमत आगे पढ़ें »

Owaisi counterattack on the statement of Sadhvi Pragya Thakur

साध्वी प्रज्ञा ठाकुर के बयान पर ओवैसी का पलटवार, कही ये बड़ी बात

भोपाल : मध्य प्रदेश के भोपाल से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सांसद साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर एकबार फिर अपने विवादित बयान के चलते विपक्षियों आगे पढ़ें »

ऊपर