मेट्रो के खिलाफ एफआईआर दर्ज

शेक्सपियर सरणी थाने में दर्ज हुई शिकायत
कोलकाता : मेट्रो के गेट में हाथ फंसने के साथ मेट्रो के चल देने व यात्री की मौत के मामले में मेट्रो प्रबंधन के खिलाफ एफआईआर दर्ज करायी गई है। शनिवार की देर रात को मृतक सजय कांजीलाल के रिश्तेदार राज कुमार मुखर्जी ने मेट्रो प्रबंधन के खिलाफ लापरवाही का आरोप लगाते हुए शेक्सपियर सरणी थाने में एफआईआर दर्ज करायी है।
पुलिस ने आईपीसी की धारा 304ए और 34 के तहत मेट्रो प्रबंधन के खिलाफ मुकदमा कायम किया है। पुलिस ने मामले की जांच भी शुरू कर दी है। पुलिस ने मेट्रो रेल से शनिवार को हादसे के वक्त के सीसीटीवी कैमरे के फुटेज को मांगा है। इसके साथ ही उस दौरान ड्यूटी पर कार्यरत सभी कर्मचारियों के नामों की सूची मांगी गई है। पुलिस के अनुसार सूची मिलने के बाद सभी से पूछताछ की जाएगी। इसके साथ ही पुलिस यह तफतीश भी करेगी कि जब यात्री का हाथ ट्रेन में फंसा था तो किसी ने ट्रेन को रोकने की कोशिश क्यों नहीं की। इसके अलावा पुलिस ने हादसे में शामिल रेक के रखरखाव के रिकॉर्ड के बारे में भी जानकारी मांगी है। इसके तहत रेक के अंतिम रखरखाव का समय और इसे करने वालों की जानकारी मांगी गई है। पुलिस सूत्रों के अनुसार जल्द ही ट्रेन के मोटरमैन और गार्ड से पूछताछ की जाएगी।
करंट से ही हुई मेट्रो यात्री की मौत, प्राथमिक रिपोर्ट में हुआ खुलासा
पार्क स्ट्रीट मेट्रो में हादसे का शिकार होकर मरने वाले यात्री की मौत का सही कारण पता चल गया है। पोस्टमार्टम के प्राथमिक रिपोर्ट के अनुसार कस्बा के बोसपुकुर निवासी सजल कुमार कांजिलाल की मौत मेट्रो के थर्ड लाइन की बिजली की चपेट में आने से ही हुई है। प्राथमिक रिपोर्ट के अनुसार मेट्रो यात्री के दाहिने पैर में करंट लग गया था। इस कारण ही उसकी मौत हुई है। दरअसल मेट्रो में प्रवेश करने की कोशिश जब मेट्रो यात्री ने की तो, उसका हाथ मेट्रो के अंदर रह गया। वहीं दूसरी ओर उसका शरीर बाहर रह गया और मेट्रो खुल गई। वह सुरंग में प्रवेश कर गया व ट्रैक पर छिटककर गिर गया। माना जा रहा है कि थर्ड लाइन में विद्युत संयोग था। करंट लगने से व्यक्ति की मौत मौके पर ही हो गई। हालांकि मेट्रो ट्रेन को रोकने के साथ ही पावर ब्लॉक किया गया, इसके बाद भी व्यक्ति की जान बच गई।
मेट्रो ने शुरू की जांच
कोलकाता मेट्रो के जीएम पीसी शर्मा के निर्देश पर पार्क स्ट्रीट मेट्रो में हुई घटना की जांच के लिए उच्च स्तरीय कमेटी का गठन किया गया था। कमेटी ने हादसे में मृत सजल कांजिलाल के मौत के मामले को लेकर प्राथमिक जांच शुरू कर दी है। मेट्रो सूत्र बताते हैं कि रविवार को ही इस सिलसिले में उक्त मेट्रो के ड्राइवर व गार्ड से पूछताछ भी की गई है। साथ ही आरपीएफ कर्मियों व अधिकारियों से भी पूछताछ हुई है। हालांकि मुख्य तौर पर कमिश्नर, रेलवे सेफ्टी की जांच के बाद ही कुछ खुलासा या कार्रवाई मामले में हो सकती है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

ट्रॉली बांधकर इंग्लैंड से नेपाल दौड़कर जा रही है यह बुजुर्ग महिला

इस्तांबुल : ब्रिटेन की रहने वाली 73 वर्षीय रोजी स्वेल पोप इंगलैंड से नेपाल दौड़कर जा रही हैं। रोजी दान के जरिए भूकंप पीड़ितों की आगे पढ़ें »

नुसरत की इस दिल को छू लेने वाली तस्वीर को किया गया बेहद पसंद

कोलकाता : मशहूर टॉलीवुड अभिनेत्री और पश्चिम बंगाल की बशीरहाट सीट से तृणमूल कांग्रेेस की सासंद नुसरत जहां ने साेमवार को अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर आगे पढ़ें »

ऊपर