मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा, आने वाले 3 सप्ताह हैं अति संवेदनशील

सन्मार्ग संवाददाता, कोलकाता : देश में 21 दिनों का लॉकडाउन भले अपने अंतिम पड़ाव पर आ गया हो मगर कोरोना का संक्रमण जिस तेजी से बढ़ हा है उससे सभी वाकिफ हैं। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भी कोरोना महामारी के बढ़ते प्रकोप को शायद समझ गयी हैं, इसलिए आने वाले 3 सप्ताह को सीएम ने अति संवेदनशील बताया है। गुरुवार को सीएम ने कहा कि ऐेसे समय में लॉकडाउन खोलना सुरक्षित नहीं है, मगर इस पर अंतिम फैसला केंद्र का होगा जो शनिवार की बैठक के बाद ही तय किया जाएगा। इस दिन मुख्यमंत्री ने कई लघु उद्योगों को सशर्त खोलने की अनुमति भले दी हो मगर उनसे सतर्क रहते हुए काम करने का कड़ा निर्देश भी दिया है।
मदद करें, मगर सतर्कता के साथ
बाजार, दुकान-पाट में प्रशासन की तरफ से सख्ती के साथ नियमों को मानने के लिए कहा गया है। खासकर हाथ धाने और मास्क पहनने को बोला गया है। इसके लिए बाजारों के एंट्री व एक्जिट प्वाइंट्स में सेनेटाइजर की व्यवस्था की जाएगी। इसके लिए चेंबरों को कहा गया है कि वे इसकी जिम्मेदारी लें। इसके अलावा छोटे व्यवसायियों को मास्क तैयार कर बाजारों में देने को कहा गया है।
सील होंगे हॉटस्पॉट, मैप की तैयारी शुरू
मुख्यमंत्री ने कोरोना संक्रमित 7-8 हॉटस्पॉट की जानकारी दी हैं जिसमें कलिम्पोंग, हावड़ा, उत्तर 24 परगना, कोलकाता, एगरा मुख्य रूप से शामिल हैं। इन जगहों को लेकर मैप तैयार किया जा रहा है, जहां सरकार सील करने की यो​​जना बना रही है।
सांधनी’ देगी इलाकों की जानकारी
कोरोना संक्रमित इलाकों की जानकारी सांधनी देगी जो सरकार द्वारा तैयार किया गया मोबइल एप हैं। यह एप आशा कर्मियों द्वारा परिचालित होगा। इन आशा कर्मियों को पूरी ट्रेनिंग भी दी गयी है जो इलाकों में जाकर लोगों की जानकारी लेगा जिनमें कोरोना के लक्षण दिखेगा, उसकी जानकारी तत्काल स्वास्थ्य विभाग को दे दी जाएगी जिस पर आगे का काम स्वास्थ्य विभाग ही करेगा।
पीपीई टेप का विकल्प तैयार करें
सीएम के साथ हुई बैठक में पीपीई सूट के टेप को लेकर उन्होंने कहा कि विकल्प खोज कर टेप तैयार किया जा सकता है। दरअसल किसी प्रतिनिधि ने पीपीई सूट तैयार करने की इच्छा जाहिर की थी। साथ ही बताया था कि यह टेप लगाने की मशीन देश में नहीं है, उसे चीन से मंगाया जाता है जो फिलहाल संभव नहीं है। इसके अलावा एक अन्य प्रतिनिधि ने भी पीपीई सूट तैयार कर सरकार को मदद करने का प्रस्ताव दिया है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

टॉस विवाद पर बोले संगकारा- मैं जीता था लेकिन धोनी आवाज नहीं सुन पाए तो दोबारा सिक्का उछाला गया

नयी दिल्‍ली : भारत-श्रीलंका के बीच 2011 वर्ल्ड कप फाइनल में दोबारा टॉस कराने के मामले में अब जाकर श्रीलंका के पूर्व कप्तान कुमार संगकारा आगे पढ़ें »

ईसीबी ने 55 खिलाड़ियों को अभ्यास शुरू करने को कहा

लंदन : विश्व कप विजेता कप्तान इयोन मोर्गन और टेस्ट टीम के कप्तान जो रुट के अलावा इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने 55 आगे पढ़ें »

ऊपर