‘मिस्ट कैनन’ के जरिए महानगर को किया जाएगा कीटाणु मुक्त

कोलकाता : कोलकाता नगर निगम ने महानगर को कीटाणुरहित करने के लिए एक नई मशीन लॉन्च की है। इसका नाम ‘मिस्ट कैनन’ दिया गया है। कोलकाता नगर निगम प्रशासक फिरहाद हकीम ने शनिवार को रानी रासमणि में नई उच्च शक्ति वाली इस मशीन का उद्घाटन किया। महानगर को कीटाणु मुक्त करने के लिए पहले स्प्रिंकल गाड़ी का इस्तेमाल निगम द्वारा किया जा रहा था, लेकिन उसकी तुलना में मिस्ट कैनन अधिक शक्तिशाली है। इसका उपयोग महानगर की मुख्य सड़कों को कीटाणुरहित करने के लिए किया जाएगा।
प्रति मिनट रसायन के साथ 200 लीटर पानी का छिड़काव संभव
इस मशीन के माध्यम से प्रति मिनट सोडियम हाइपोक्लोराइड रसायन के साथ 200 लीटर पानी का छिड़काव करना संभव होगा। नतीजतन, निगम कर्मियों को इस मशीन के जरिए महानगर की प्रमुख सड़कों को धोने व कीटनाशक का छिड़काव करने में सहायता मिलेगी। यह मशीन 10,000 लीटर की क्षमता वाला एक टैंक है। 26 लाख रुपये की लागत से मशीन खरीदी गई है।
सड़कों व बस स्टॉप पर होगा इसका इस्तेमाल
26 लाख रुपये की लागत से खरीदी गई यह मशीन किस तरह से कार्य करता है, इसका कितना लाभ महानगर के लोगों तक पहुंचता है, उसके बाद अन्य और मशीनों को खरीदने की योजना बनाई जाएगी। फिरहाद हकीम ने कहा कि कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए रसायनों वाले पानी का छिड़काव किया जाएगा। महानगर की सड़कों, बस स्टॉप के साथ ही अन्य जगहों पर भी इस मशीन के जरिए छिड़काव किया जाएगा।

शेयर करें

मुख्य समाचार

घोर लापरवाही, 18 घंटे घर में पड़ा रहा कोरोना संक्रमित का शव

बेहला के बाद केष्टोपुर में घटी घटना सन्मार्ग संवाददाता, कोलकाता : एक ओर कोरोना वायरस का संक्रमण राॅकेट की रफ्तार से बढ़ रहा है तो दूसरी आगे पढ़ें »

अभिषेक बच्चन की कोविड टेस्ट रिपोर्ट 28 दिन बाद आयी निगेटिव

मुंबई : 28 दिन बाद  अभिषेक बच्चन की कोविड टेस्ट रिपोर्ट निगेटिव आयी है। नानावटी हॉस्पिटल में भर्ती अभिषेक बच्चन का लेटेस्ट कोरोना टेस्ट निगेटिव आगे पढ़ें »

ऊपर