मानवता की सीख दे रहा है बेथुन कॉलेज का अभिनव प्रयास

कोलकाता : सबसे ऊपर मानव धर्म है जो हर किसी को एक धागे में पिरो कर रखता है। कुछ इसी तरह का संदेश देने का प्रयास कर रहा है कलकत्ता यूनिवर्सिटी से संबद्ध बेथुन कॉलेज। अपने अभिनव प्रयास की वजह से ही बेथुन कॉलेज चर्चा में है। वर्तमान शिक्षा सत्र में राज्य शिक्षा दफ्तर के निर्देशानुसार कलकत्ता यूनिवर्सिटी संबद्ध सभी कॉलेजों में एडमिशन की पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन हो रही है, ऐसे में बेथुन कॉलेज ने एडमिशन फॉर्म में फार्म भरने के दौरान व्यक्तिगत जानकारियां भरने के आप्शन हैं। इसके बाद धर्म चुनने के लिए भी निर्दिष्ट कॉलम दिया गया है, यहां क्लिक करने पर हर धर्म के नाम इंगित किये हुए हैं। चौकाने वाली बात यह है कि इसी कॉलम में सबसे ऊपर ह्यूमिनिटी अर्थात मानवता चुनने का भी आप्शन दिया गया है। कॉलेज के इस पहल की चर्चा जोरों -शोरों से सोशल मीडिया पर की जा रही है। कॉलेज की काफी सराहना भी हो रही है। इस संदर्भ में कॉलेज की प्रिंसिपल ममता रॉय ने कहा कि यह एक आम प्रक्रिया है जहां पहले नॉन बिलिवर का आप्शन था उसे बदलकर ह्यूमिनिटी कर दिया गया। कॉलेज ने सोचा कि नकरात्मक न सोचकर क्यों न सकरात्मक नजरिये से इसे देखा जाय एवं इस निर्णय का केवल एक ही उद्देश्य है छात्रों में ‘फेथ इन ह्यूमिनिटी’ का संदेश जाय।

शेयर करें

मुख्य समाचार

कुलपति परिषद ने राज्यपाल धनखड़ के पत्र पर जताई आपत्ति

कोलकाता : पश्चिम बंगाल कुलपति परिषद ने राज्यपाल जगदीप धनखड़ द्वारा राज्य के विश्वविद्यालयों के कुलपतियों को लिखे गए उस पत्र पर आपत्ति जताई जिसमें आगे पढ़ें »

बंगाल के जिलों में केंद्रीय टीम चक्रवात से तबाह सर्वेक्षण करेंगी

कोलकाता : अंतर-मंत्रालयीय केंद्रीय टीम (आईएमसीटी) चक्रवात अम्फान से तबाह हुए जिलों का सर्वेक्षण करने के लिए गुरुवार शाम को पश्चिम बंगाल पहुंचेगी। राज्य सरकार आगे पढ़ें »

ऊपर