माध्यमिक व उच्च माध्यमिक की नहीं हुई परीक्षा पर करोड़ों आए कोष में

सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : राज्य में माध्यमिक और उच्च माध्यमिक की परीक्षाएं नहीं हुई हैं। फलस्वरूप प्रश्नपत्रों की छपाई, प्रदेश के जिलों में उनका वितरण, उत्तर पुस्तिकाओं का वितरण, उत्तर पुस्तिकाओं को देखने के लिए शिक्षकों को पैसे, परीक्षकों का भत्ता आदि में एक पैसा भी खर्च नहीं हुआ है। हालांकि, माध्यमिक शिक्षा बोर्ड और उच्च माध्यमिक शिक्षा संसद ने इस साल माध्यमिक और उच्च माध्यमिक छात्रों से परीक्षा शुल्क लिया है। अगले साल भी परीक्षा होगी या नहीं तय नहीं है। बावजूद इसके राज्य में दो मेगा परीक्षाओं की फीस वसूलने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। बोर्ड ने नया बैंक खाता बनाया है। स्कूलों को निर्देश दिया गया है कि वे परीक्षा शुल्क के लिए वसूले गए पैसे को नए खाते (बैंक खाते) में भेजें। इनमें से प्रत्येक से 220 रुपए लिया जाता है तो कुल 23 करोड़ 75 लाख 44 हजार 780 रुपए बोर्ड के कोष में जमा करा दिए गए हैं। हायर सेकेंडरी परीक्षा में 8 लाख 19 हजार 202 छात्रों को बैठना था। यदि इनमें से प्रत्येक के लिए परीक्षा शुल्क 350 रुपये है, तो 28 करोड़ 67 लाख 20 हजार 700 रुपये संसद में जमा किए गए हैं। इस राशि को जोड़कर यह राशि 52 करोड़ 42 लाख 65 हजार 480 रुपये है। प्रधान शिक्षक संघ के राज्य सचिव चंदन माइती ने कहा कि, “अगर प्रवेश पत्र, मार्कशीट और प्रमाण पत्र छापने में 42 लाख रुपये खर्च होते हैं, तो बाकी पैसे कहां हैं?” अतिरिक्त पैसा छात्रों को वापस किया जाना चाहिए। अगर 2022 में टेस्ट नहीं हुआ तो किसी से पैसे नहीं लिए जा सकते।”
ग्यारहवीं कक्षा में हायर सेकेंडरी के लिए पंजीकरण 75 रुपये है। साथ ही फॉर्म की खरीद और प्रोसेसिंग फीस 45 रुपये है। ग्यारहवीं प्रयोगशाला से संबंधित विषय के लिए कुल वार्षिक परीक्षा शुल्क 100 रुपये है। नॉनलैब फीस 90 रुपये है। माध्यमिक परीक्षा शुल्क 160 रुपये है। हायर सेकेंडरी परीक्षा फॉर्म की कीमत और प्रोसेसिंग फीस 45 रुपये और परीक्षा फीस 159 रुपये है। इन सबके बाद विद्यार्थियों को माध्यमिक और उच्च माध्यमिक परीक्षाओं के केंद्र शुल्क के लिए न्यूनतम 50 रुपये का भुगतान करना होता है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

भवानीपुर विधानसभा चुनाव : हाई कोर्ट में निर्णायक सुनवायी आज

निवाचन आयोग को आज दाखिल करना पड़ेगा एफिडेविट सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : भवानीपुर विधानसभा चुनाव को लेकर हाई कोर्ट में दायर पीआईएल पर शुक्रवार को निर्णायक सुनवायी आगे पढ़ें »

ऊपर