माध्यमिक की परीक्षा आज, 40,000 परीक्षार्थी हुए कम

कोलकाता : माध्यमिक की परीक्षा आज यानी 18 फरवरी से शुरू हो रही है। इस बार कुल 10,15,888 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। इसमें छात्रों की संख्या 4,39,879 है जबकि छात्राओं की संख्या 5,76,009 है। इस बार भी छात्रों के मुकाबले छात्राओं की संख्या अधिक है। बहरहाल इस वर्ष कुल परीक्षार्थियों की संख्या पिछले वर्ष के मुकाबले तकरीबन 40,000 कम बतायी गयी है। मध्य शिक्षा पर्षद के सभापति कल्याणमय गांगुली ने सोमवार को संवाददाता सम्मेलन में छात्रों की घटती संख्या के पीछे वर्ष 2011 से पास प्रतिशत का बढ़ जाना बताया है। जानकारों की माने तो अभिभावकों में बच्चों को अंग्रेजी माध्यम में पढ़ाने की बढ़ती प्रवृत्ति ही इसके पीछे जिम्मेदार है। वहीं सरकारी स्कूलों में अंग्रेजी माध्यम खोले जाने की वजह से आने वाले वर्षों में परीक्षार्थियों की संख्या बढ़ेगी यही कयास लगाए जा रहे हैं। परीक्षा 11.45 से शुरू होकर अपराह्न 3 बजे तक चलेगी। पिछले वर्ष प्रश्न पत्रों के वायरल होने की घटना से सीख लेते हुए इस बार 42 ब्लॉकों में परीक्षा चलने के दौरान इंटरनेट सेवा बंद रहेगी। इनमें मालदह, मुर्शिदाबाद, कूचबिहार, बीरभूम, उत्तर दिनाजपुर, दक्षिण दिनाजपुर, जलपाईगुड़ी के ब्लॉक शामिल हैं। उल्लेखनीय है कि जिन क्षेत्रों में प्रश्न पत्र वायरल होने के मामले ज्यादा थे, उन्हीं क्षेत्रों में इंटरनेट सेवा बंद की गयी है। इसके अलावा परीक्षार्थी परीक्षा हॉल में मोबाइल, स्मार्ट वाच, कैलकुलेटर या किसी अन्य तरह के इलेक्ट्राॅनिक सामान नहीं ले जा सकते। अगर छात्र इन सामानों के साथ पकड़ा जाता है तो उसे परीक्षा देने से रोक दिया जाएगा। वहीं परीक्षा सेंटर पर मौजूद शिक्षक भी मोबाइल और स्मार्ट वाॅच का इस्तेमाल नहीं कर सकते। छात्र परीक्षा सेंटर में बैग लेकर जा सकेंगे लेकिन परीक्षा शुरू होने से पहले उसे परीक्षा हॉल के बाहर रख देना होगा। प्रश्न पत्र का सील भी पिछले वर्ष की तरह इस वर्ष भी परीक्षार्थियों के समक्ष परीक्षा हॉल में ठीक 11.40 बजे खोला जाएगा। हर परीक्षा सेंटर पर किसी तरह के नियमों की अनदेखी ना हो, इसके लिए सरकारी अधिकारी निगरानी करेंगे। टाला ब्रिज टूटने से किसी परीक्षार्थी को परेशानी ना हो इसके लिए उस तरफ के छात्रों को उसी तरफ के ही सेंटर दिये गए हैं। इसके अलावा किसी भी समस्या के लिए 27 फरवरी यानी परीक्षाएं खत्म होने तक बोर्ड द्वारा कंट्रोल रूम की व्यवस्था है। कोई परेशानी होने पर विद्यार्थी 033 2359-2264, 2359-2274 पर कॉल एवं madhyamik.parikshya@gmail.com पर संपर्क कर सकते हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

लोगों को मेरे खेल के खत्म होने के बारे में लिखने की आदत है, मुझे फर्क नहीं : सुशील

नयी दिल्ली : दिग्गज पहलवान सुशील कुमार उम्र के ऐसे पड़ाव पर है जहां ज्यादातर खिलाड़ी संन्यास की घोषणा कर देते है लेकिन ओलंपिक में आगे पढ़ें »

कोरोना से हुए नुकसान को कम करने के लिए सरकार जल्द नए राहत पैकेजों की घोषणा करेगी

नई दिल्ली : कोरोना के कारण हुए लॉक डाउन के कारण देश की अर्थव्यवस्था को काफी नुकसान हुआ है। वित्त मंत्रालय लगातार राहत पैकेज पर आगे पढ़ें »

ऊपर