महानगर के 10-12 रूटों पर बनेगा साइकिल ट्रैक

सोनू ओझा ,कोलकाता : सिटी ऑफ जॉय में साइकिल कॉरिडोर तैयार करने के लिए राज्य सरकार तत्पर हैं। शहरी विभाग मामलों के मंत्री फिरहाद हकीम ने भी कहा है कि जल्द से जल्द साइकिल ट्रैक का निर्माण किया जाएगा। इस बाबत दिल्ली की एक कंपनी सर्वे में लग चुकी है, जिसका नेतृत्व केमडीए कर रहा है। केमडीए के विभागीय अधिकारी ने बताया कि सर्वे की पहली रिपोर्ट जमा हो गई है। जिसमें महानगर के 10 से 12 रूटों पर साइकिल ट्रैक तैयार करने की योजना है। अब इन रूटों पर साइकिल ट्रैक किस तरह तैयार होगा इस पर काम चल रहा है।
हॉकरों व वाहन पार्किंग में सुधार
अधिकारी ने बताया कि साइकिल ट्रैक फुटपाथ और सड़क के किनारे हिस्से में तैयार किया जाएगा। महानगर के फुटपाथ पर ज्यादातर हॉकरों का अतिक्रमण है। वहीं फुटपाथ के किनारे वाहनों की पार्किंग लगी रहती है। इस जगह को खाली कराने के लिए व्यवस्था की जाएगी, जिसमें पार्किंग को लेकर एक अलग योजना है। हॉकरों को लेकर एक अलग योजना निर्धारित की जा रही है जिसमें इन्हें सुदृढ़ तरीके से बैठने की जगह दी जाएगी। इन योजनाओं को दिमाग में रखते हुए ही साइकिल कॉरिडोर तैयार करने की योजना पर काम किया जा रहा है।
फुटपाथ पर चलने वालों की सुविधा का रखा जाएगा ख्याल
साइकिल ट्रैक बनने के साथ ही फुटपाथ पर चलने वाले लोगों को किसी तरह की दिक्कत ना हो, इस बात का भी पूरा ध्यान रखा जाएगा। उनके लिए फुटपाथ का एक हिस्सा खाली रखा जाएगा।अधिकारी ने बताया कि कुल सड़क के 2 पर्सेंट हिस्से में ही साइकिल कॉरिडोर तैयार हो जाएगा। इस हिस्से को ध्यान में रखकर ही बाकी चीजों को कैसे ठीक करना है उस पर हमारा फोकस है। कुल मिलाकर कोशिश यही रहेगी कि साइकिल कॉरिडोर बनने के बाद फुटपाथ पर चलने वाले, हॉकर्स या फिर बाकी इससे जुड़े लोगों को किसी तरह की तकलीफ ना हो।
इन रूटों पर बनेगा साइकिल ट्रैक
1- हावड़ा से धर्मतल्ला2- बेहला से धर्मतल्ला 3- बेहला से सेक्टर 5 4- धर्मतल्ला से साल्टलेक5-सियालदह से धर्मतल्ला6- खिदिरपुर से हावड़ा
कोलकाता से हावड़ा कर सकेंगे साइकिल से सवारीवैसे तो महानगर में 10 से 12 रूट तय किए गए हैं, जहां साइकिल ट्रैक बनेगा। इनमें हावड़ा का नाम भी है। यानी धर्मतल्ला से हावड़ा और खिदिरपुर से हावड़ा साइकिल से आसानी से जा सकेंगे। इसके अलावा बेहला से धर्मतल्ला, बेहला से सेक्टर 5, धर्मतल्ला से साल्टलेक, सियालदह से धर्मतल्ला हैं। बाकी रूटों पर भी काम चल रहा है। सब कुछ ठीक रहा तो नए साल में कोलकाता से साइकिल की सवारी कर हावड़ा तक जा सकेंगे।

शेयर करें

मुख्य समाचार

आप की दिल्ली इकाई का होगा पुनर्गठन : गोपाल राय

नयी दिल्ली : आम आदमी पार्टी ने अपनी दिल्ली इकाई का विधानसभा, जिला, वार्ड, मतदान केंद्र और बूथ स्तर पर पुनर्गठन करने का निर्णय लिया आगे पढ़ें »

सीएम के निर्देश के बावजूद कोरोना संक्रमित शवों को जलाने में लग रहे हैं कई दिन

कोलकाता : कोरोना वायरस का संक्रमण काफी तेजी से पूरे राज्य में फैलता जा रहा है। जब कोरोना वायरस ने पश्चिम बंगाल में अपने पांव आगे पढ़ें »

ऊपर