ममता ने मानी मांगें, डॉक्टर ने की हड़ताल खत्म करने की घोषणा

कोलकाता : प्रदेश में 7 दिनों से चली आ रही डॉक्टरों की हड़ताल खत्म हो गई है। डॉक्टरों ने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी  से सुरक्षा दिए जाने का आश्वासन मिलने के बाद हड़ताल खत्म करने की घोषणा की है।

अस्पताल में पुलिस अफसर की तैनाती होगी

डॉक्टरों हड़ताल के कारण राज्य में स्वास्‍थ्य व्यवस्‍था चरमरा गई। मरीजों और उनके तीमारदारों को इस दौरान खासी परेशानियों का सामना करना पड़ा। लेकिन डॉक्टरों के काम पर लौटने से वे राहत की सांस ले सकेंगे। सीएम से हुई मुलाकात में डॉक्टरों ने उनसे कहा कि हमें काम करते समय डर लगता है। वहीं ममता ने उन्हें सुरक्षा का आश्वासन देते हुए कहा कि हर अस्पताल में पुलिस अफसर की तैनाती की जाएगी।

डॉक्टर के खिलाफ केस दर्ज नहीं कराया

डॉक्टरों के प्रतिनिधिमंडल का कहना था कि नील रतन सरकार(एनआरएस) अस्पताल में जिन लोगों ने उनके साथियों के साथ मारपीट की उन्हें कड़ी सजा दी जाए। उनकी इस बात के जवाब में ममता ने कहा कि हमले में शामिल 5 लोग गिरफ्तार कर लिए गए हैं। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि प्रदेश सरकार ने किसी भी डॉक्टर के खिलाफ केस दर्ज नहीं कराया है।

क्षेत्रीय चैनलों के सामने हुई बातचीत

मुख्यमंत्री ने कहा कि डॉक्टरों की शिकायत को दूर करने के लिए अब हर सरकारी अस्पताल में शिकायत निवारण प्रकोष्ठ बनाया जाएगा। इससे पहले ममता से मिलने से इंकार करते हुए डॉक्टरों ने कहा था कि बंद कमरे में वे कोई बातचीत नहीं करेंगे। साथ ही डॉक्टरों ने मीडिया के सामने बातचीत करने की मांग रखी थी। ममता ने उनकी मांग को मानते हुए हर मेडिकल कॉलेज से 2 डॉक्टरों को मिलने के लिए बुलाया और दो क्षेत्रीय चैनलों ने इस बातचीत को कवर किया।

देशभर के डॉक्टर हड़ताल पर

पश्चिम बंगाल में हड़ताल कर रहे डॉक्टरों के समर्थन में देश भर के डॉक्टर 24 घंटे की हड़ताल पर हैं। भारतीय चिकित्सा संघ (आईएमए) ने आपात चिकित्सा सेवाओं को हड़ताल से अलग रखने का आह्वान किया है। हड़ताल के दौरान बाह्य मरीज विभाग (ओपीडी) सहित गैर-जरूरी सेवाएं सोमवार सुबह 6 बजे से लेकर मंगलवार सुबह 6 बजे तक स्‍थगित रहेंगी। मालूम हो कि बंगाल में हड़ताल कर रहे डॉक्टरों ने हड़ताल समाप्त कर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से बातचीत करने का फैसला किया था। वहीं, बंगाल डॉक्टर्स फोरम (बीडीएफ) अध्यक्ष अर्जुन सेनगुप्ता ने उम्मीद जताई थी कि गतिरोध खत्म हो और राज्य में स्वास्थ्य सेवाएं जल्द से जल्द बहाल हो।

हड़ताल में शामिल नहीं होगा एम्स

देश भर के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के डॉक्टर आईएमए के आह्वान पर बुलाई गई हड़ताल में शामिल नहीं होंगे। एम्स के रेजिडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन (आरडीए) का कहना है कि उन्होंने यह फैसला स्वास्थ्य सेवाओं और मरीजों की जरूरतों को देखते हुए लिया गया है। हालांकि वे मार्च निकालकर घटना पर अपना विरोध दर्ज कराऐंगे जबकि दिल्ली चिकित्सा संघ (डीएमए) और फेडरेशन ऑफ रेजिडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन (फोर्डा) ने भी हड़ताल को अपना समर्थन दिया है।

हिंसा रोकने को उठाए जाएं कदम

आईएमए ने डॉक्टरों साथ होने वाली हिंसा को रोकने के लिए केंद्र से कानून बनाए जाने की मांग दोहराई है। उसने कहा है कि उनकी यह मांग सालों से चली आ रही है लेकिन हर बार उन्हें सिर्फ आश्वासन ही मिलता है। आईएम का यह भी कहना है कि हमारी एक दिवसीय हड़ताल उसी मांग को लेकर है। वहीं युनाइटेड रेजिडेंट एंड डॉक्टर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया ने कहा है कि हड़ताल तब तक जारी रहेगी जब तक कि इसका समाधान नहीं निकलता है।

 

बता दें कि पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता के एनआरएस मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में गत दिनों एक मरीज की मौत के बाद उसके परिजनों ने दो डॉक्टरों पर कथित तौर पर हमला कर दिया था। इस घटना में वे गंभीर रूप से घायल हो गये, जिसके बाद 11 जून से जूनियर डॉक्टर हड़ताल चले गए थे।

गौरतलब है कि जूनियर डॉक्टरों के समर्थन में देशभर के डॉक्टरों ने काम ना करने का फैसला किया है।

मुख्य समाचार

शहीद दिवस : दीदी दिखाएंगी 26 सालों का दम

कोलकाता : पश्चिम बंगाल में तृणमूल का विकल्प नहीं, भाजपा के लिए यहां जगह नहीं, इसी लक्ष्य को लेकर आज शहीद दिवस की महारैली में आगे पढ़ें »

बिहार मोड़ से पिस्टल व कारतूस के साथ दो युवक गिरफ्तार

सिलीगुड़ीः सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) के 41 नंबर बटालियन ने शुक्रवार देर रात बागडोगरा के बिहार मोड़ से दो युवकों को 9 एमएम पिस्टल एवं आगे पढ़ें »

अमित शाह ने ममता को फोन कर बताया, कौन हो रहा है नया राज्यपाल

कोलकाता : केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को फोन कर राज्य के नये राज्यपाल जगदीप धनखड़ की नियुक्ति की जानकारी दी। आगे पढ़ें »

माओवादियों के बंद को लेकर जंगलमहल सतर्क

झाड़ग्राम : 21 जुलाई को माओवादियाें के संगठन झारखंड जनमुक्ति परिषद की ओर से झारखंड बंद बुलाया गया है, जिसे देखते हुए झाड़ग्राम जिले के आगे पढ़ें »

अपनी टीम के साथ रैली में मौजूद होंगे पीके

कोलकाता : 2021 के विधानसभा चुनाव में तृणमूल के लिए रणनीति रच रहे प्रशांत किशोर अपनी टीम के साथ आज की महारैली में मौजूद रहेंगे। आगे पढ़ें »

‘म‌हिला पुलिस अधिकारी स्लीवलेस पहनकर ऑफिस न आएं’

नई ‌दिल्ली : महिला पुलिस अधिकारी जब थाने में ड्यूटी पर आएं तो वे स्लीवलेस टॉप या वेस्टर्न स्टाइल की ड्रेस पहनकर न आएं। यह आगे पढ़ें »

Shilpa shetty Back

12 वर्षों के बाद शिल्पा करेंगी वापसी, इस रोल में दिखेंगी

मुंंबईः बाॅलीवुड अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी के दीवानों के लिए अच्छी खबर है। वे एक दशक से ज्यादा समय के बाद बड़े पर्दे पर वापसी करने आगे पढ़ें »

इंस्टाग्राम पर इंसानी खोपड़ियों व हड्डियों की धड़ल्‍ले से बिक्री, खरीददारों में ज्‍यादातर शोधार्थी

लंदन : उपभोक्‍तावाद के इस दौर में अपने प्रोडाक्‍टस को बेचने के लिए सोशल मीडिया एक अच्‍छा माध्‍यम बन गया है। इसके जरिए बहुत से आगे पढ़ें »

Rajnath in KAshmir

एक-एक आतंकी को चुन-चुनकर मारेंगे : राजनाथ

श्रीनगर : रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शनिवार को कहा कि जम्मू-कश्मीर में एक-एक आतंकी को चुन-चुनकर मारेंगे। उन्होंने कहा कि घाटी से सभी आतंकियों आगे पढ़ें »

Sidhu resignation

6​ दिन बाद आखिरकार सिद्धू का इस्तीफा मंजूर

चंडीगढ़ : राज्य मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू का इस्तीफा पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने शनिवार को स्वीकार कर लिया। इसके बाद सीएम ने आगे पढ़ें »

ऊपर