ममता की हुंकार : नहीं होने देंगे एनआरसी

सागरदिघी (मुर्शिदाबाद) : राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (एनआरसी) को लेकर राजनीतिक बहस बढ़ती ही जा रही है। बुधवार को मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने हुंकार भरते हुए कहा कि बंगाल में किसी भी कीमत पर एनआरसी लागू नहीं करेंगे। बंगाल में इसके लिए कोई स्थान नहीं है। मुख्यमंत्री ने बुधवार को मुर्शिदाबाद के सागरदिघी में आयोजित जनसभा को संबोधित करते हुए यह मंतव्य व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि कुछ बाहरी लोग बंगाल में लोगों को इस मुद्दे पर बरगलाने की कोशिश कर रहे हैं। उन पर ध्यान नहीं दें। बाहरी लोगों में हिन्दू हो या मुस्लिम उनकी बातों पर विश्वास नहीं करें। राज्य के मुख्यमंत्री के तौर पर मैं यह साफ शब्दों में कह रही हूं कि बंगाल में एनआरसी लागू नहीं होगा, ना ही ऐसे किसी प्रयास को प्रश्रय दिया जायेगा।
उल्लेखनीय है कि बुधवार को केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने संसद में यह बयान दिया कि एनआरसी पूरे देश में समभाव से लागू किया जायेगा। ऐसा माना जा रहा है कि मुख्यमंत्री उनके बयान पर यह प्रतिक्रिया व्यक्त कर रही थीं। उन्होंने कहा कि बंगाल में जो हैं सभी यहां के नागरिक हैं। किसी को बाहर नहीं होने देंगे। यह मेरा वादा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि आग लगने पर सभी उसकी लपट में जलते हैं। ऐसा ही असम में हुआ। वहां एनआरसी के तहत नागरिक सूची से हटाये गये 19 लाख लोगों में 14 लाख लोग हिन्दू बंगाली हैं। पहाड़िया, आदिवासी, गोरखा और राजवंशी भी उनमें शामिल हैं। बंगाल मानविकता का स्थान है सभ्यता और संस्कृति का स्थान है। यहां ऐसे प्रयासों को कभी सफल नहीं होने दिया जायेगा। बंगाल के नागरिकों को आश्वस्त करते हुए उन्होंने निर्भय होकर रहने को कहा। राज्य सरकार आपको आश्वासन देती है कि आपकी नागरिकता अक्षुण्ण रहेगी।
मुख्यमंत्री ने नागरिकों से सफेद राशन कार्ड बनाने की अपील की। उन्होंने कहा कि आप नागरिकता या पहचान के तौर पर इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। आपके राशन नहीं उठाने से राज्य सरकार का काफी पैसा बचेगा और सफेद राशन कार्ड से आपकी पहचान भी अक्षुण्ण रहेगी। मुख्यमंत्री कहा कि हैदराबाद से कुछ संदिग्ध लोग नोटों की थैलियां लेकर यहां आ रहे हैं और नागरिकों के साथ खड़े होकर उनकी मदद का स्वांग रच रहे हैं। उन्होंने कहा कि बाहरी लोग आपकी क्या मदद करेंगे? हम यहां के भ‌ूमिपुत्र हैं और हम खुद आपकी मदद को तैयार हैं। बाहरी लोग केवल मदद का नाटक कर रहे हैं। वे वास्तव में आपकी कोई मदद नहीं कर सकते।

शेयर करें

मुख्य समाचार

coronavirus

थाइलैण्ड की युवती की निजी अस्पताल में मौत, कोरोना वायरस का संदेह!

कोलकाताः देश के ‌विभिन्न हिस्सों में कोरोना वायरस की खबरों के बीच महानगर में भी कोरोना वायरस को लेकर आतंक देखा जा रहा है। सोमवार आगे पढ़ें »

गैंग रेप कर की थी हत्या, 2 को मिली फांसी की सजा

हुगली : बालागढ़ में छात्रा के बलात्कार के बाद हत्या के आरोप में हुगली की अदालत ने 2 दोषियों को फांसी की सजा सुनायी है। आगे पढ़ें »

आस्ट्रेलिया ओपन : किर्गियोस को हरा नडाल क्वार्टर फाइनल में पहुंचे, डोमनिक थीम से भिड़ेंगे

shah

शाह ने केजरीवाल पर दागे सवाल, कहा- आप शाहीन बाग वालों के पक्ष में हैं या नहीं स्‍पष्ट करें

kmc

केएमसी के फेसबुक पेज पर भारत के नक्शे पर नहीं दिखा पीओके, मेयर ने कही ये बात

महान बास्केटबॉल खिलाड़ी कोबी ब्रायंट की हेलिकॉप्टर दुर्घटना में मौत, शोक में डूबा अमेरिका

air

अफगानिस्तान में विमान दुर्घटनाग्रस्त, 83 यात्री थे सवार, बचाव कार्य शुरू

असम एनआरसी से बाहर रह गए 2000 ट्रांसजेंडर, शीर्ष न्यायालय में दायर हुई याचिका

byrj khalifa

भारत के 71 वें गणतंत्र दिवस पर तिरंगे के रंग में रंगा दुबई का बुर्ज खलीफा

pfi

सीएए विरोधी दंगों पर बड़ा खुलासा, पीएफआई के खातों से कई लोगों को भेजे गए करोड़ों रुपये

ऊपर