ममता की हुंकार : नहीं होने देंगे एनआरसी

सागरदिघी (मुर्शिदाबाद) : राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (एनआरसी) को लेकर राजनीतिक बहस बढ़ती ही जा रही है। बुधवार को मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने हुंकार भरते हुए कहा कि बंगाल में किसी भी कीमत पर एनआरसी लागू नहीं करेंगे। बंगाल में इसके लिए कोई स्थान नहीं है। मुख्यमंत्री ने बुधवार को मुर्शिदाबाद के सागरदिघी में आयोजित जनसभा को संबोधित करते हुए यह मंतव्य व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि कुछ बाहरी लोग बंगाल में लोगों को इस मुद्दे पर बरगलाने की कोशिश कर रहे हैं। उन पर ध्यान नहीं दें। बाहरी लोगों में हिन्दू हो या मुस्लिम उनकी बातों पर विश्वास नहीं करें। राज्य के मुख्यमंत्री के तौर पर मैं यह साफ शब्दों में कह रही हूं कि बंगाल में एनआरसी लागू नहीं होगा, ना ही ऐसे किसी प्रयास को प्रश्रय दिया जायेगा।
उल्लेखनीय है कि बुधवार को केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने संसद में यह बयान दिया कि एनआरसी पूरे देश में समभाव से लागू किया जायेगा। ऐसा माना जा रहा है कि मुख्यमंत्री उनके बयान पर यह प्रतिक्रिया व्यक्त कर रही थीं। उन्होंने कहा कि बंगाल में जो हैं सभी यहां के नागरिक हैं। किसी को बाहर नहीं होने देंगे। यह मेरा वादा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि आग लगने पर सभी उसकी लपट में जलते हैं। ऐसा ही असम में हुआ। वहां एनआरसी के तहत नागरिक सूची से हटाये गये 19 लाख लोगों में 14 लाख लोग हिन्दू बंगाली हैं। पहाड़िया, आदिवासी, गोरखा और राजवंशी भी उनमें शामिल हैं। बंगाल मानविकता का स्थान है सभ्यता और संस्कृति का स्थान है। यहां ऐसे प्रयासों को कभी सफल नहीं होने दिया जायेगा। बंगाल के नागरिकों को आश्वस्त करते हुए उन्होंने निर्भय होकर रहने को कहा। राज्य सरकार आपको आश्वासन देती है कि आपकी नागरिकता अक्षुण्ण रहेगी।
मुख्यमंत्री ने नागरिकों से सफेद राशन कार्ड बनाने की अपील की। उन्होंने कहा कि आप नागरिकता या पहचान के तौर पर इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। आपके राशन नहीं उठाने से राज्य सरकार का काफी पैसा बचेगा और सफेद राशन कार्ड से आपकी पहचान भी अक्षुण्ण रहेगी। मुख्यमंत्री कहा कि हैदराबाद से कुछ संदिग्ध लोग नोटों की थैलियां लेकर यहां आ रहे हैं और नागरिकों के साथ खड़े होकर उनकी मदद का स्वांग रच रहे हैं। उन्होंने कहा कि बाहरी लोग आपकी क्या मदद करेंगे? हम यहां के भ‌ूमिपुत्र हैं और हम खुद आपकी मदद को तैयार हैं। बाहरी लोग केवल मदद का नाटक कर रहे हैं। वे वास्तव में आपकी कोई मदद नहीं कर सकते।

शेयर करें

मुख्य समाचार

मालदह में युवती से ‘गैंग रेप’, फिर जिंदा जलाया

हैदराबाद जैसी घटना से बंगाल स्तब्ध शव की हालत इतनी खराब कि उसकी शिनाख्त नहीं हो पायी सन्मार्ग संवाददाता मालदहः हैदराबाद सामूहिक दुष्कर्म और हत्याकांड जैसी घटना गुरुवार आगे पढ़ें »

बिग बॉस 13 से बाहर होंगे सिद्धार्थ शुक्ला,जानकर दुखी हुए फैन

मुंबई : टीवी रिएलिटी शो बिग बॉस का सीजन 13 कई मायनों में सुपरहिट साबित हो रहा है और रोजाना कोई ना कोई नया विवाद आगे पढ़ें »

ऊपर