भाटपाड़ा को स्वाभाविक करने के लिए सीएम ने दिया 72 घंटे का अल्टीमेटम

पुलिस अधिकारियों को कड़ी कार्रवाई के निर्देश
कोलकाता : भाटपाड़ा के हालात को लेकर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी काफी चिंतित हैं। नवान्न सूत्रों के अनुसार मुख्यमंत्री ने भाटपाड़ा व आसपास के इलाकों को स्वाभाविक और शांत करने के लिए अधिकारियों को 72 घंटे का समय दिया है। सीएम ने त्वरित और कड़ी कार्रवाई करने के साथ-साथ कुख्यात अपराधियों को गिरफ्तार करने का आदेश पुलिस को दिया है। गुरुवार की शाम ही बैरकपुर के पु‌लिस आयुक्त डॉ. तन्मय राय चौधरी को हटा दिया गया। उनकी जगह पर मनोज वर्मा को लाया गया है। इससे पहले आईपीएस मनोज वर्मा आईजी दार्जिलिंग के पद पर कार्यरत थे। 19 मई को भाटपाड़ा में विधानसभा उपचुनाव के बाद ही हिंसक घटनाएं घट रही हैं। मतदान के दिन भी तृणमूल व भाजपा समर्थकों में झड़प हुई थी। पुलिस के ऊपर भी हमला किया गया था। इसके बाद से ही आए दिन भाटपाड़ा, जगदल और कांकीनाड़ा इलाके में बमबाजी व फायरिंग की घटनाएं लगातार घट रही हैं। इस दौरान इलाके के राजनीतिक समीकरण में भी काफी बदलवा आया है। बैरकपुर लोकसभा और भाटपाड़ा विधानसभा उपचुनाव में तृणमूल उम्मीदवारों को हराकर अर्जुन सिंह और उनके बेटे ने जीत दर्ज की। कई नगरपालिकाओं के पार्षदों के भाजपा में शामिल होने के कारण भाटपाड़ा, नैहाटी, कांचरापाड़ा, हालीशहर और गारुलिया नगरपालिकाएं भाजपा के अधीन हो गयीं। ऐसे में इलाखा दखल को लेकर हिंसक घटनाएं घट रही हैं। स्थानीय लोगों का आरोप है कि इलाका दखल को लेकर दिन प्रतिदिन इलाके में कानून व्यवस्था खराब होती जा रही है। सरेआम असामाजिक तत्व इलाके में बमबाजी व फायरिंग करते नजर आ रहे हैं। पिछले एक महीने में शिल्पांचल में बमबाजी व फायरिंग की घटना में आधे दर्जन से अधिक लोगों की मौत हुई है। इसके चलते शिल्पांचल में आतंक का माहौल व्याप्त है। इस परिस्थिति में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने जगदल थाना को तोड़कर भाटपाड़ा थाना बनाने का निर्देश दिया। भाटपाड़ा में घटी अधिकतर हिंसक घटनाओं की जांच का कार्य सीआईडी को दे दिया गया, हालांकि इससे स्थिति सुधरने की जगह और भी खराब होती चली गयी। रैफ व कॉम्बेट फोर्स की नजरदारी में रूट मार्च होने के बावजूद बमबाजी व फायरिंग की घटनाएं घटती रहीं। बुधवार की रात से एक बार फिर से बमबाजी हुई जिसके बाद गुरुवार की सुबह सरेआम बमबाजी व फायरिंग की घटना घटी । गुरुवार की सुबह भाटपाड़ा थाने के उद्घाटन से ठीक पहले दो गुटों के बीच जमकर बमबाजी व फायरिंग हुई। फायरिंग में दो लोगों की मौत हो गयी, वहीं गोली लगने से 5 लोग घायल हो गए। नवान्न सूत्रों के अनुसार भाटपाड़ा की स्थिति को देखते हुए मुख्यमंत्री ने एक विशेष बैठक की। बैठक के दौरान सीएम ने मुख्य सचिव, गृह सचिव, डीजी, एडीजी लॉ एड ऑर्डर एवं अन्य पुलिस अधिकारियों को जल्द से जल्द भाटपाड़ा को शांत व स्वाभाविक करने का निर्देश दिया। नवान्न सूत्रों के अनुसार मंगलवार को आईबी अधिकारियों ने सीएम को रिपोर्ट सौंपी। रिपोर्ट में बताया गया है कि भारी संख्या में बाहरी लोग भाटपाड़ा पहुंचे हुए हैं। साथ ही भारी मात्रा में अवैध हथियार एकत्रित किया गया है। गृह सचिव अलापन बंद्योपाध्याय ने बताया क‌ि कुछ बाहरी लोगों से भाटपाड़ा के अपराधियों ने हाथ मिलाया है। प्रशासनिक सूत्रों की मानें तो मनोज वर्मा ने पहले भी सफलतापूर्वक बैरकपुर शिल्पांचल में काम किया है, साथ ही माओवाद और दार्जिलिंग में हिंसा रोकने में उनका योगदान उल्लेखनीय है। ऐसे में इस स्थ‌िति में भी मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने उनके ऊपर भरोसा जताया है।

मुख्य समाचार

करण जौहर की फिल्म में एकबार फिर नजर आ सकती है ये जोड़ी

मुंबईः अभिनेत्री जाह्न्वी कपूर ने बॉलीवुड की दुनिया में एक साल पूरे कर लिये हैं। करण जौहर ने एक बार फिर जाह्नवी कपूर और ईशान आगे पढ़ें »

ajay devgan in chanakya movie

दो भागों में बनेगी अजय देवगन की यह ‌फिल्‍म

मुंबईः बॉलीवुड अभिनेता अजय देवगन जल्द चाणक्य के जीवन पर बन रही फिल्म में मुख्य किरदार में नजर आयेंगे। इस फिल्म की घोषणा एक साल आगे पढ़ें »

1500 flood victims forced to stay on highway

1500 बाढ़ पी‌ड़ित हाइवे पर रहने को मजबूर, मंत्री बोले- कुछ नहीं कर सकते

मुजफ्फरपुरः बिहार में 1500 लोग 14 जुलाई से एनएच-57 के डिवाइडर पर रहने को मजबूर हैं । इन पीड़ित लोगों के मुसीबत को नजरअंदाज करते आगे पढ़ें »

Air India's privatization, government stops all promotions and appointments

एयर इंडिया का निजीकरण तेज, सरकार का सभी पदोन्नतियां और नियुक्तियां रोकने का निर्देश

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार ने एयर इंडिया के निजीकरण की तैयारियां तेज कर दी हैं। सरकार ने निजीकरण के अपने प्रस्ताव को आगे पढ़ें »

Accidentally charged HIV infected blood, now will have to pay 2 million compensation

गलती से चढ़ाया था एचआईवी संक्रमित खून, अब देना होगा 20 लाख मुआवजा

चेन्नई : डॉक्टरों द्वारा हुई एक बड़ी भूल का खामियाजा एक युवक को अब भुगतना पड़ रहा है। चेन्नई के एक सरकारी अस्पताल में 20 आगे पढ़ें »

UK urges Iran to release seized oil tanker, 18 Indians trapped in tanker

ब्रिटेन ने ईरान से जब्त तेल टैंकर छोड़ने की अपील की, टैंकर में फंसे 18 भारतीय

तेहरान : ईरान ने शुक्रवार को ब्रिटेन से बदला लेने के लिए होरमुज की खाड़ी से उसके तेल टैंकर को जब्त किया। जिसके बाद ब्रिटेन, आगे पढ़ें »

Hima Das won 5th gold in 20 days, Jabir won gold in 400 meter Hurdles

हिमा दास ने जीता 20 दिन में 5वां गोल्ड, जाबिर ने भी लगायी सुनहरी दौड़

नई दिल्ली : भारतीय महिला धावक हिमा दास ने 20 दिन में ही 5वां गोल्ड जीत लिया है। शनिवार को हिमा ने चेक रिपब्लिक में आगे पढ़ें »

1 मिनट की चार्जिंग पर 100 किमी चलेगी कार, लागत 40 रुपए

नई दिल्ली : देश में कई कंपनियां इलेक्ट्रिक व्हीकल लॉन्च करने जा रही हैं। ख़ास बात यह है कि इससे महंगे पेट्रोल डीजल और तेल आगे पढ़ें »

रिलायंस को पहली तिमाही में मुनाफा 10 हजार करोड़ के पार, जानिए कहां हुआ घाटा

नई दिल्ली:  रिलायंस इंडस्ट्री ने वित्त वर्ष 2019-20 की पहली तिमाही के लिए नतीजे घोषित कर दिए हैं। पहली तिमाही में रिलायंस इंडस्ट्री का मुनाफा आगे पढ़ें »

शहीद दिवस : दीदी दिखाएंगी 26 सालों का दम

कोलकाता : पश्चिम बंगाल में तृणमूल का विकल्प नहीं, भाजपा के लिए यहां जगह नहीं, इसी लक्ष्य को लेकर आज शहीद दिवस की महारैली में आगे पढ़ें »

ऊपर