भाजपा में बड़ा उलटफेर, मुकुल बने राष्ट्रीय उपाध्यक्ष

नयी दिल्ली/ कोलकाता : भाजपा में शामिल होने के 3 वर्षों के अंदर भाजपा के वरिष्ठ नेता मुकुल राय को बड़ा पद देते हुए पार्टी ने उन्हें राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बना दिया है। शनिवार को भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी. नड्डा ने केंद्रीय पदाधिकारियों की सूची जारी की। इसमें मुकुल राय के अलावा राष्ट्रीय सचिव के तौर पर अनुपम हाजरा को जगह दी गयी है। पहले पार्टी के वरिष्ठ नेता राहुल सिन्हा राष्ट्रीय सचिव थे, लेकिन इस सूची में उनका नाम नहीं है। इसी तरह पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता की तालिका में दार्जिलिंग के सांसद राजू बिष्ट का नाम है।  अमित शाह के समय में तैयार पश्चिम बंगाल के भारप्राप्त तीन केंद्रीय  पर्यवेक्षकाें की तालिका नड्डा ने अपरिवर्तित ही रखी है। राष्ट्रीय सांगठनिक महासचिव के तौर पर शिवप्रकाश, राष्ट्रीय महास​चिव के तौर पर कैलाश विजयवर्गीय को उनके पदों पर पुर्नबहाल रखते हुए अरविंद मेनन को राष्ट्रीय सचिव बनाया गया है।
भाजपा को बंगाल में सत्ता में लाना मेरी जिम्मेदारी : मुकुल
भाजपा के नवनियुक्त राष्ट्रीय उपाध्यक्ष मुकुल रॉय ने शनिवार को कहा कि वह पार्टी नेतृत्व द्वारा पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनावों से पहले उनपर जताए गए भरोसे के साथ न्याय करने की कोशिश करेंगे। प्रदेश में अगले साल अप्रैल-मई में चुनाव होने की उम्मीद है। उपाध्यक्ष पद पर नियुक्ति के बाद रॉय ने संवाददाताओं से बात करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, पार्टी अध्यक्ष जे पी नड्डा और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के प्रति कृतज्ञता व्यक्त की। उन्होंने कहा, ‘‘राज्य में अगले साल मार्च, अप्रैल या मई में विधानसभा चुनाव होने हैं, इसलिये पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष दिलीप घोष व अन्य नेताओं के साथ यह मेरी जिम्मेदारी है कि भाजपा को पश्चिम बंगाल में सत्ता में लेकर आएं।’’ बीते कुछ महीनों के दौरान रॉय और घोष के बीच मतभेद की खबरें मीडिया में आती रही हैं हालांकि दोनों नेताओं ने इससे इनकार किया है। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के साथ मतभेद के बाद तृणमूल कांग्रेस छोड़कर 2017 में भाजपा में शामिल होने वाले रॉय का पश्चिम बंगाल में भाजपा की पहुंच बढ़ाने में महत्वपूर्ण योगदान माना जाता है।
40 सालों से भाजपा करने का यही पुरस्कार मिला : राहुल सिन्हा
इधर, केंद्रीय कमेटी में राहुल सिन्हा को नहीं रखे जाने से अब वह विद्रोही हो गये हैं। उन्होंने कहा कि 40 सालों से भाजपा करने का यही पुरस्कार मिला है। इधर, भाजपा नेताओं का मानना है कि मीडिया में वीडियो जारी कर राहुल सिन्हा ने बड़ी भूल की क्योंकि पार्टी उन्हें कोई दूसरा अहम पद भी दे सकती थी। भाजपा के एक वरिष्ठ नेता ने कहा कि पार्टी ने उन्हें एक सामान्य कार्यकर्ता से प्रदेश का अध्यक्ष तथा राष्ट्रीय सचिव तक बनाया। यह सब शायद वे भूल गये हैं। उन्हें कई बार चुनाव लड़वाया गया लेकिन हर बार उन्हें हार का मुंह देखना पड़ा।

शेयर करें

मुख्य समाचार

हैदराबाद ने राजस्थान को 8 विकेट से हराया, मनीष-शंकर की आकर्षक बल्‍लेबाजी, टॉप-5 में पहुंची हैदराबाद

दुबई : मनीष पांडे की आकर्षक पारी और विजय शंकर के साथ उनकी अटूट शतकीय साझेदारी से सनराइजर्स हैदराबाद ने गुरुवार को यहां राजस्थान रॉयल्स आगे पढ़ें »

भारतीय महिला दल टी20 चैलेंज के लिये संयुक्त अरब अमीरात पहुंचा

दुबई : भारत की 30 शीर्ष महिला क्रिकेटर टी20 चैलेंज में भाग लेने के लिये गुरूवार को यहां पहुंची जो ‘मिनी महिला आईपीएल’ के नाम आगे पढ़ें »

ऊपर