भाजपा के अभियान में दागे गये टीयर गैस, लाठीचार्ज

दर्जनों भाजपा समर्थक घायल, कई अस्वस्थ
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : संदेशखाली हत्याकाण्ड के विरोध में बुधवार को भाजपा के लालबाजार अभियान को लेकर बी. बी. गांगुली स्ट्रीट और सेंट्रल एवेन्यू इलाका रणक्षेत्र में तब्दील हो गया। पुलिस की ओर से भाजपा कार्यकर्ताओं को तितर – बितर करने के लिए वाॅटर कैनन से पानी की बौछार की गयी। उसके बाद कई टीयर गैस भी दागे गये। वहीं सेंट्रल एवेन्यू इलाके में पुलिस द्वारा भाजपा कार्यकर्ताओं पर लाठीचार्ज किया गया। चारों तरफ भगदड़ जैसी स्थिति थी। मध्य कोलकाता की रफ्तार जैसे थम सी गयी थी। लालबाजार अभियान में 10 भाजपा कार्यकर्ता घायल अथवा अस्वस्थ हो गये जिन्हें विशुद्धानंद अस्पताल में भर्ती करवाया गया।
महिला मोर्चा समर्थक पहुंचीं लालबाजार के सामने
तमाम घेराबंदी के बावजूद दोपहर 1.25 बजे भाजपा महिला मोर्चा की कुछ समर्थक अचानक लालबाजार के गेट के सामने पहुंच गयीं। वहां महिला समर्थक ‘जय श्रीराम’ नारों के साथ धरने पर बैठ गयीं। इसके बाद पुलिस महिला समर्थकों को पकड़कर लालबाजार लॉक अप में ले गयी।
बी.बी. गांगुली में बैरिकेड तोड़ने की कोशिश, टीयर गैस दागे गये
बुधवार की दोपहर लगभग 1.30 बजे बी.बी. गांगुली स्ट्रीट पर कुछ भाजपा समर्थकों ने बैरिकेडतोड़ने की कोशिश की। एक बैरिकेड तोड़ने के बाद जैसे ही समर्थक दूसरे बैरिकेड की ओर बढ़े ताे पुलिस ने उन्हें रोका। पुलिस की बाधा के बावजूद जब भाजपा समर्थक बैरिकेड तोड़ने की कोशिश करने लगे तो पुलिस ने पहले वाटर कैनन से भीड़ को तितर – बितर किया। इसके बाद पुलिस की ओर से कई टीयर गैस दागे गये। इधर, धक्का – मुक्की और आंसू गैस के बीच प्रदेश भाजपा नेता राजू बनर्जी अस्वस्थ हो गये। उन्हें तुरंत अस्पताल ले जाया गया।
सेंट्रल एवेन्यू पर पुलिस ने किया लाठीचार्ज
भाजपा की रैली सेंट्रल एवेन्यू पर पहुंची तो यहां पुलिस ने भाजपा नेताओं और समर्थकों को आगे जाने से रोका। हालांकि इसके बावजूद भाजपा कार्यकर्ताओं ने आगे बढ़ने की कोशिश की ताे इस दौरान पुलिस और भाजपाइयों के बीच धक्कामुक्की हुई। पुलिस की ओर से भाजपा समर्थकों पर लाठीचार्ज किया गया। वहीं भाजपा समर्थकों की ओर से भी पुलिस की ओर ईंट – पत्थर चलाये गये। इसके बाद कैलाश विजयवर्गीय व एस. एस. अहलुवालिया सरीखे भाजपा नेता सेंट्रल एवेन्यू पर धरने पर बैठ गये। भाजपा नेताओं के धरने के पास ही टीयर गैस दागे गये। इसके बाद भाजपा नेताओं द्वारा लालबाजार अभियान स्थगित करने की घोषणा की गयी।
3000 पुलिस कर्मी उतारे गये सड़क पर
भाजपा के लालबाजार अभियान में पुलिस को गड़बड़ी की आशंका पहले से थी। इसे देखते हुए 3000 पुलिस कर्मियों को सड़क पर उतारा गया था। लालबाजार इलाके को त्रिस्तरीय सुरक्षा घेरे में रखा गया था। इसके अलावा पहले से 2 वाटर कैनन भी रखे गये थे और पूरे लालबाजार इलाके की ड्रोन से निगरानी की जा रही थी। गड़बड़ी की आशंका को देखते हुए नवान्न में ताला लगा दिया गया था।
दोपहर 1 बजे शुरू हुई रैली
भाजपा की रैली सुबोध मल्लिक स्क्वायर से सुबह 11 बजे से शुरू होने वाली थी जो विलंब होने के कारण दोपहर 1 बजे शुरू हुई। रैली में भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय, प्रदेश अध्यक्ष दिलीप घोष, राष्ट्रीय कार्यकारिणी के सदस्य मुकुल राय, सांसद एस. एस. अहलुवालिया, लॉकेट चटर्जी, डॉ. सुभाष सरकार, वरिष्ठ नेता राहुल सिन्हा समेत अन्य नेता मौजूद थे।

शेयर करें

मुख्य समाचार

बुलन्दी पर पहुंचना आसान, उस पर ठहरना कठिन लेकिन बने रहना कमाल :आनंदीबेन

गोरखपुर : उत्तर प्रदेश की राज्यपाल एवं विश्वविद्यालय की कुलाधिपति आनंदीबेन पटेल ने छात्रों से कहा कि बुलन्दियों पर पहुंचना आसान है, उस पर ठहरना आगे पढ़ें »

यूपी की नदियों में ऊफान, बाढ़ और वर्षाजनित हादसों में 19 मरे

लखनऊ : यूपी के कई इलाकों में नदियों की बाढ़ से जनजीवन बुरी तरह अस्त-व्यस्त हो गया। पिछले 24 घंटों के दौरान प्रदेश के विभिन्न आगे पढ़ें »

ऊपर