‘ब्लू ह्वेल’ ने महानगर में भी उड़ायी अभिभावकों की नींद

कोलकाता : गेम अगर गेम की तरह हाे तो ठीक है, लेकिन अगर कोई गेम किसी की जान के साथ खिलवाड़ करने लगे तो उसे भला क्या कहेंगे ? कुछ ऐसी ही दहशत है ब्लू ह्वेल गेम की। इस गेम को बनाने का दावा करने वाला 22 वर्षीय फिलिप बुडकिन भले ही पिछले महीने से रूस की जेल में बंद हो, लेकिन यह गेम अब तक 200 से अधिक जानें ले चुका है। अब तक तो यह गेम विदेशों तक ही सीमित था, लेकिन भारत से इस गेम के कारण हुई पहली आत्महत्या की खबर मुम्बई में सुनने को मिली जिसने महानगर कोलकाता में भी ​अभिभावकों के कान खड़े कर दिये हैं। इस गेम की यही खासियत है कि यह लोगों को आत्महत्या करने पर मजबूर कर
देता है।
क्या है पूरा खेल ?
द ब्लू ह्वेल गेम चैलेंज की शुरुअात वर्ष 2013 में हुई थी। फिलिप बुडकिन लोगों से ऑनलाइन संपर्क बनाता था, विशेषकर टीनएजर्स के साथ ताकि वह तय कर सकें कि कौन इस गेम को खेलने में सफल हो पाएगा। बुडकिन लोगों से संपर्क कर उन्हें अपने बारे में बात करने, स्काइप करने और अवसाद करने वाली चीजें देखने के लिए कहता था। तब वह कमजोर लोगों का चयन कर उन्हें आत्महत्या के लिए मजबूर करता था। इसके बाद गेम खेलने वालों को हर रोज एक चैलेंज दिया जाता था। 50 दिनों में 50 चैलेंज और अंतिम चैलेंज होता है आत्महत्या। अंतिम चैलेंज में किसी बिल्डिंग से कूदना पड़ता है। सभी चैलेंज का जिक्र रूस व लिथुआ​निया की वेबसाइट में किया गया है।
क्या कहते हैं मनोचिकित्सक ?
कोठारी मेडिकल सेंटर, बेलव्यू और वुडलैंड में मनोचिकित्सक डॉ. अमरनाथ मल्लिक ने कहा, ‘आजकल जिस प्रकार बच्चे इनडोर गेम और विशेषकर मोबाइल पर गेम खेलने की लत पाल रहे हैं, ऐसे में अभिभावकों के लिए बहुत जरूरी है कि वह बच्चों पर पूरी नजर रखें और यह देखें कि बच्चा कोई संदेहास्पद काम न कर रहा हो।’ विशेषकर अवसादग्रस्त व साइकोलॉजिकली बीमार बच्चे इस गेम का शिकार बन रहे हैं।
उन्होंने कहा कि अभिभावकों के साथ ही शिक्षकों के लिए भी जरूरी है कि वह बच्चों को इंटरनेट की दुनिया से जुड़ी अच्छी और बुरी चीजों के बारे में बताएं। वहीं अभिभावकाें काे बच्चों में आउटडोर गेम्स खेलने के प्रति अधिक लगाव पैदा करना चाहिए ताकि वह मोबाइल पर अधिक समय न दे पाएं।
काउं​सिलिंग को जरूरी बताया प्रिंसिपलों ने
द हेरिटेज स्कूल की प्रिंसिपल सीमा सप्रू ने कहा, ‘बच्चों को अकेले न छोड़ना जरूरी हो गया है। जब बच्चे मोबाइल पर कोई गेम खेल रहे हों तो किसी बड़े का साथ में रहना जरूरी है ताकि बच्चों का ध्यान किसी गलत गेम में न जाए। अभिभावकों के लिए भी वर्कशॉप करवाना जरूरी है। कोई बच्चा स्कूल में गेम नहीं खेलता, घर में ही खेलता है, ऐसे में अभिभावकों की जिम्मेदारी अधिक बढ़ जाती है।’ इंदुज वैली वर्ल्ड स्कूल की प्रिंसिपल अनिता जॉर्ज ने कहा, ‘घर में बच्चों पर निगरानी अत्यंत आवश्यक है। बच्चे अगर आधे घण्टे से अधिक मोबाइल में व्यस्त हैं तो यह देखना चाहिए कि बच्चे क्या कर रहे हैं अथवा कौन सा गेम खेल रहे हैं। इसके अलावा बच्चों को यह बताना चाहिए कि क्या सही और क्या गलत है। बच्चों के लिए हमारा स्कूल भी इंटरनेट से जुड़े विषय पर आगामी दिसम्बर महीने में सेशन करेगा जिसमें बच्चों को इंटरनेट से जुड़ी चीजों के बारे में बताया जाएगा।’
साइबर एक्सपर्ट की राय
साइबर विशेषज्ञ अजय गांगुली ने कहा, ‘एक रशियन वेबसाइट में इस गेम का पता चला था। इस गेम की एक और खासियत है कि एक बार मोबाइल में इंस्टॉल हो जाने के बाद इसे तब तक नहीं हटाया जा सकता जब तक कि मोबाइल को फॉर्मेट न कर दिया जाए। बच्चों को इस प्रकार के गेम से दूर रखने के लिए जरूरी है कि अभिभावक अपने मोबाइल को सिक्योर करें। मोबाइल में पासवर्ड रखे। किसी गेम को इंस्टॉल करने से पहले भी पासवर्ड रखें ताकि अभिभावक की जानकारी के बिना बच्चा कोई गेम इंस्टॉल न कर पाए।’
क्या करें अभिभावक
अभिभावकों को सलाह है कि वह बच्चों पर नजर रखें और विशेषकर कोई गेम खेलने के समय उन पर पूरा ध्यान दें। बच्चों को कॉमेडी बुक्स व दूसरी जनरल नॉलेज की किताबें पढ़ने के लिए कहें। इसके अलावा उन्हें आउटडोर गेम खेलने के लिए प्रेरित करें।

मुख्य समाचार

 पाकिस्‍तान के दो पूर्व प्रधानमंत्री व एक पूर्व राष्ट्रपति एक साथ जेल में

इस्लामाबाद : पाकिस्तान में गुरुवार को पूर्व प्रधानमंत्री शाहिद खाकान अब्बासी की गिरफ्तारी के साथ एक अनूठा रेकॉर्ड बना। देश के इतिहास में यह पहली आगे पढ़ें »

the dog saved her life,

प्लास्टिक में डालकर बच्‍ची को नाले में फेंका, कुत्ते ने बचाई जान

हरियाणाः कैथल क्षेत्र के डोगरा गेट के पास से एक दिल दहलाने वाली घटना सामने आयी है। गुरुवार को एक महिला ने नवजात बच्ची को आगे पढ़ें »

Two more cricketers including Sachin were honored

सचिन सहित दो और क्रिकेटरों को सम्मानित किया गया

लंदन : महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर, पूर्व दक्षिण अफ्रीकी तेज गेंदबाज एलेन बार्डर और आस्ट्रेलिया महिला टीम की तेज गेंदबाज कैथरीन फिट्जपैट्रिक को शुक्रवार को आगे पढ़ें »

Mob lynching in Bihar, 3 people beaten to death

बिहार में सामने फिर हुई मॉब लिंचिंग, पशु चोरी के शक में भीड़ ने 3 लोगों की ली जान

छपरा: बिहार में एक बार फिर फिर मॉब लिंचिंग की घटना सामने आई है। राज्य के छपरा जिले के बनियापुर इलाके में भीड़ ने 3 आगे पढ़ें »

आप भी करते हैं हवाई यात्रा तो यह खबर डराने वाली है

नई दिल्ली : हवाई यात्री सावधान हो जाएं। इन दिनों ऐसे मामले आ रहे हैं कि प्लेन का पायलट जाली दस्तावेजों के सहारे जहाज उड़ाने आगे पढ़ें »

Demand for Ban on Green Flag

चांद सितारे वाले हरे झंडों पर रोक की मांग, सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार से मांगा जवाब

नई दिल्ली : सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार से चांद-सितारे वाले हरे रंग के झंडों पर रोक की मांग वाली एक याचिका पर दो हफ्तों आगे पढ़ें »

Bihar, lightning in Nawada, eight children died due to lightning,

बिहार: नवादा में आकाशीय बिजली गिरने से 8 बच्चों की मौत, कई घायल

नवादा : जिले के काशीचक प्रखंड के धानपुर गांव मुशहरी टोला में शुक्रवार को वज्रपात से 8 बच्चों की मौत हो गई, जबकि लगभग एक आगे पढ़ें »

Union Minister Dr Harshvardhan, Ayushman Bharat Yojna, BJP brand

‘आयुष्मान भारत योजना’ भाजपा का ब्रांड नहीं है- डॉ. हर्षवर्द्धन

नई दिल्‍ली : संसद सत्र के दौरान शुक्रवार को केंद्रीय स्वास्‍थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने सदन में का कि ‘आयुष्मान भारत’ भारत योजना भारतीय जनता आगे पढ़ें »

half glass water will be available only

ये क्या ? यूपी विधान सभा में सिर्फ आधा गिलास पानी ही मिलेगा

लखनऊ : जल संरक्षण को बढ़ावा देने और पानी की बर्बादी रोकने के ‌लिए उत्तर प्रदेश(यूपी) विधानसभा अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित ने आदेश दिया है आगे पढ़ें »

केंद्र सरकार जल्द लागू कर सकती है टीओडी सिस्टम, जानिए क्या होगा उपभोक्ता को फायदा

नई दिल्ली : केंद्र सरकार देश में 1 टैरिफ पॉलिसी केंद्रीय कैबिनेट की मंजूरी के लिए अगली बैठक में रख सकती है। इस पालिसी का आगे पढ़ें »

ऊपर